पिछले 3 महीने में कमाए 2 लाख करोड़ रूपए मुकेश अंबानी ने कहां किये निवेश

  • मुकेश अंबानी ने डेट म्यूचुअल फंड में ( Debt Mutual Fund ) निवेश कर
  • पिछले 3 महीने में 2 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जुटाई
  • कर्जमुक्त हो चुकी है रिलायंस इंडस्ट्रीज

By: Pragati Bajpai

Published: 18 Jul 2020, 02:01 PM IST

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी ( mukesh ambani ) की पैसा कमाने या यूं कहे पैसा बनाने की स्किल पर कोई शक नहीं कर सकता । पिछले एक दशक में अंबानी ने जिस तरह की ऊंचाईयां छुई हैं उससे आप को भी लगता होगा कि आखिर मुकेश अंबानी की इंवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी क्या है।

Reliance Industries ने राइट्स इश्यू के जरिए 53,124 करोड़ रुपए जुटाए, जबकि जियो प्लेटफॉर्म की हिस्सेदारी बेचकर 1.52 लाख करोड़ रुपए जुटाए गए थे। अब खबर है कि जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी बेचने और राइट्स इश्यू से मिले पैसों में से करीबन 35 हजार करोड़ रुपए को मुकेश अंबानी ने डेट म्यूचुअल फंड में निवेश कर दिया है।

कस्टमर्स की सुविधा के लिए SBI देता है 7 तरह के Debit Card, हर एक के Cash Withdrawal नियम है अलग

दरअसल अंबानी के इन पैसों को डेट म्यूचुअल फंड ( Debt Mutual Fund ) के अल्ट्रा शॉर्ट एवं मनी मार्केट फंड ( Money Market Fund ) में डाल दिया है। साथ ही कुछ पैसे अन्य फोकस्ड फंड में भी डाला है।

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि हाल के दिनों हमने डेट म्यूचुअल फंड में अच्छी खासी राशि देखी है। इसमें देश के एक बड़े बिजनेस घराने का पैसा आया है। आपको बता दें कि मनी मार्केट में कम समय के लिए पैसा रखा जाता है, लेकिन इसमें रिटर्न अच्छा मिलता है। यही वजह है कि विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनी ने इन पैसों को कम समय के लिए म्यूचुअल फंड में रखा होगा। जब भी इसे जरूरत होगी ये पैसे निकाल लिए जाएंगे।

बड़े काम का है Jan Dhan Account, जीरो बैलेंस पर भी निकाल सकते हैं 5000 रुपए

आपको बता दें कि राइट्स इश्यू ( Rights Issue ) और हिस्सेदारी बेचकर कंपनी ने खुद को वक्त से बहुत पहले ही कर्ज मुक्त कर लिया है । हाल ही में कंपनी ने अपनी 43वीं एजीएम में अपने फ्यूचर प्लान्स का खुलासा किया है । उसके साथ ही कंपनी ने अपने नए ग्लास को लॉन्च किया था ।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned