scriptरिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल, ट्रार्इ ने जारी किए आंकड़ें | Reliance JIO 4G top in terms of download speed, TRAI disclosed figures | Patrika News

रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल, ट्रार्इ ने जारी किए आंकड़ें

Published: Apr 22, 2019 06:22:36 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबीपीएस हुर्इ दर्ज
भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड मार्च में 9.3 एमबीपीएस रह गई
वोडाफोन ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड मामले में अपने पहले नंबर पर

JIO

रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल, ट्रार्इ ने जारी किए आंकड़ें

नर्इ दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एक बार फिर अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को काफी पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई ) के मार्च 2019 के 4 जी डाउनलोड गति मामले में जियो की औसत 22.2 एमबीपीएस दर्ज की गई।

यह भी पढ़ेंः- स्थानीय जेवराती मांग बढ़ने से सोना 200 रुपए चमका, चांदी में 30 रुपए की कमजोरी

जियो से काफी पीछे एयरटेल
ट्राई की तरफ से सोमवार को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार फरवरी में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 फीसदी थी। जियो की तुलना में भारती एयरटेल इस मामले में बहुत पीछे हैं। भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी के 9.4 एमबीपीएस की तुलना में गिरकर मार्च में 9.3 एमबीपीएस रह गई। ट्राई आंकडों के अनुसार एयरटेल की 4 जी डाउनलोड स्पीड में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है।

यह भी पढ़ेंः- अमरीका के इस फैसले से शेयर बाजार हुअा धड़ाम, सेंसेक्स में करीब 500 अकों की गिरावट, निफ्टी 158 अंक लुढ़का

वोडाफोन आैर आइडिया इस स्थान पर
इस क्षेत्र की दो अन्य कंपनियों वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर कारोबार का विलय हो चुका है। अब यह वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं, किंतु ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग-अलग दिखाया है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड गति फरवरी के 6.8 की तुलना में मामूली सुधार के साथ मार्च में 7.0 एमबीपीएस हो गई। आइडिया की गति में माह के दौरान गिरावट आई और यह 5.7 एमबीपीएस से घटकर 5.6 एमबीपीएस रह गई।

यह भी पढ़ेंः- नीरव, चौकसी के फर्जीवाड़े से चांदी के गहनों का निर्यात 75 फीसदी गिरा, महज 5,832 करोड़ का हुआ निर्यात

अपलोड के मामले में वोडाफोन अव्वल
वोडाफोन ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड मामले में अपने पहले नंबर का दर्जा बरकरार रखा। वोडाफोन ने आइडिया को दूसरे नंबर पर घकेल कर फरवरी में यह स्थान हासिल किया था। वोडाफोन की 4 जी अपलोड स्पीड मार्च में छह एमबीपीएस पर टिकी रही। आइडिया और एयरटेल की यह गति घटकर क्रमश 5.5 और 3.6 एमबीपीएस रह गई। जियो ने इस क्षेत्र में अपनी गति को फरवरी की तुलना में सुधारा और यह 4.5 की तुलना में मार्च में 4.6 एमबीपीएस हो गई। ट्राई औसत स्पीड की गणना आंकड़ों के आधार पर करता है। यह आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से जुटाये जाते हैं।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो