रेलवे टिकट बुकिंग होगी और भी सस्ती, SBI ने IRCTC के साथ मिलकर लांच किया नया RUPAY CARD

  • आईआरसीटीसी ( IRCTC) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India ) ने साथ मिलकर एक नया co-branded Rupay Card लॉन्च किया है ।
  • 31 दिसंबर तक फ्री में मिलेगा कार्ड

By: Pragati Bajpai

Published: 28 Jul 2020, 06:31 PM IST

नई दिल्ली : रेलवे टिकट ( Railway Ticket ) अब और भी सस्ते में और आसानी से बुक होगी ।हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ऑनलाइन टिकट बुक करने वाली कंपनी आईआरसीटीसी ( IRCTC) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India ) ने साथ मिलकर एक नया co-branded Rupay Card लॉन्च किया है । रेल मंत्री पीयूष गोयल ( Rail minister Piyush Goyal ) ने वर्चुअल तरीके से इस कार्ड की लॉन्चिंग की, खास बात यह है कि इस नए कार्ड से कस्टमर्स टिकट बुकिंग के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकेंगे।

पूरी तरह से उबर नहीं पाया है telecom sector, Sunil Bharti Mittalने लगाई सरकारी मदद की गुहार

टिकट बुकिंग होगी और भी सस्ती - इस कार के जरिए पैसेंजर्स को टिकट बुक ( online Ticket Boooking ) कराने पर कैशबैक रिवॉर्ड मिलेगा इस कार्ड से एसी वन एसी टू ac3 और स्लीपर क्लास की रेल टिकट बुक कराने पर कस्टमर्स को 10 फीसदी वैल्यू बैक रिवॉर्डज प्वाइंट्स भी मिलेंगे ।

इस कार्ड की लॉन्चिंग के मौके पर पीयूष गोयल ने कहा कि हम सबकी ख्वाहिश है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के जन्मदिन यानी 25 दिसंबर 2020 तक 3 करोड़ से ज्यादा लोग आईआरसीटीसी एसबीआई रुपे कार्ड तक अपनी पहुंच बना सके ।

Pradhanmantri Awas Yojana से हो सकता है लाखों का लाभ, घर खरीदने से पहले जांचे योग्यता

₹500 होगी जॉइनिंग फीस -एसबीआई ( SBI ) और आईआरसीटीसी ( IRCTC ) के इस कार्ड को लेने के लिए वैसे तो कस्टमर्स को ₹500 खर्च करने पड़ेंगे लेकिन अगर आप इसी साल यानी कि 30 दिसंबर 2020 तक इस कार्ड को लेते हैं तो आपको कोई भी जॉइनिंग फीस नहीं देनी पड़ेगी इतना ही नहीं कार्ड को एक्टिवेट करते ही आपके खाते में 350 पॉइंट्स जोड़ दिए जाएंगे हर पॉइंट की कीमत ₹1 होगी और इससे रेल वेबसाइट पर रेल टिकट कटाया जा सकेगा ।

मिलेंगे और भी फायदे -इसका इस्तेमाल से आपको सिर्फ 10 फ़ीसदी कैशबैक ही नहीं मिलेगा बल्कि अगर आप इस कार्ड की मदद से अपनी गाड़ियों में पेट्रोल डीजल भरवाने हैं तो क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला चार्ज आप से नहीं लिया जाएगा ।

34000 टिकट ऑनलाइन होती है बुक -ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बारे में बताते हुए रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हर साल रेलवे से लगभग 30 करोड टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते हैं और इस माध्यम से लगभग 34000 करोड रुपए की कमाई होती है । यही वजह है कि हमने टारगेट बनाया है कि इस साल 30 करोड़ टिकट का 10 फ़ीसदी 25 दिसंबर 2020 तक पूरा कर लिया जाए ।रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वह खुद पर्सनली इस बात की मॉनिटरिंग करेंगे कि कार्ड से जुड़ने वाले कस्टमर्स की संख्या कहां तक पहुंची ।वैसे आधिकारिक रूप से तीनों संस्थाओं की एक टीम तैयार होगी जो इसकी मॉनिटरिंग करेगी और रेल मंत्री को हर 15 दिन पर इस बात के बारे में जानकारी दी जाएगी कि कितने लोग इस कार्ड की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned