script

टीम इंडिया की बदौलत स्टार इंडिया वर्ल्ड कप में कमाएगा एक हजार करोड़ रुपए

Published: May 06, 2019 03:21:37 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

स्टार इंडिया ने वर्ल्ड कप के लिए 35 ऐडवर्टाइजर्स को किया साइन
टोटल एड इनवेंटरी का करीब 60 फीसदी हिस्सा बेच चुका है स्टार इंडिया
आईसीसी वर्ल्ड कप के दौरान विज्ञापन से करीब 1,000 करोड़ रुपए कमाएगा

स्टार इंडिया

टीम इंडिया की बदौलत स्टार इंडिया वर्ल्ड कप में कमाएगा एक हजार करोड़ रुपए

नई दिल्ली। भले ही इस बार वर्ल्ड कप 2019 में जीत की दावेदार मेजबान इंग्लैंड को माना जा रहा हो, लेकिन टीम इंडिया भी उतनी ही मजबूती के साथ अपनी दावेदारी पेश करने को तैयार बैठी है। एक्सपर्ट भी कह रहे हैं कि इंग्लैंड की टीम को सबसे बड़ा खतरा सिर्फ टीम इंडिया से है और किसी से नहीं। वहीं दूसरी ओर ICC और ब्राॅडकास्टर भी चाहेगा कि टीम इंडिया फाइनल तक पहुंचे। ताकि उसे अधिक से अधिक से मुनाफा हो सके। वास्तव में ब्राॅडकास्टर इस वर्ल्ड कप के दौरान एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा कमा सकती है। उसका करण है कि वर्ल्ड कप की ब्रोडकास्टिंग जिस समय होगी वो भारतीय समय के अनुसार प्राइम टाइम होगा। जिस वक्त एड जारी करने के लिए मुंहमांगी की कीमत मिलती है। वहीं वर्ल्ड कप का ब्रोडकास्टर स्टार इंडिया है, जो टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीना पहले 60 फीसदी एड इंवेंट्री बेच चुका है। आइए आपको भी बताते हैं इस पूरी खबर के बारे में…

यह भी पढ़ेंः- ट्रंप के बयान से 70 डॉलर पर आ गई कच्चे तेल की कीमतें, आपकी जेब पर ऐसे होगा असर

एक हजार करोड़ रुपए कमाएगी स्टार इंडिया
जानकारों की मानें तो स्टार इंडिया ने मुश्किल साल में भी एक महीने पहले 60 फीसदी इंवेंट्री बेच दी है। जिससे स्टार इंडिया आईसीसी वर्ल्ड कप के दौरान विज्ञापन से करीब 1,000 करोड़ रुपए कमाने में कामयाब हो सकती है। पिछले वर्ल्ड के मुकाबले भारत इस टूर्नामेंट में 50 फीसदी से ज्यादा मैच खेलेगा। जो स्टार इंडिया के पक्ष में जा रहा है। ऐसे में इंडिया के जितने ज्यादा मैच होंगे, दर्शक भी उतने मिलेंगे। चैनल की टीआरपी के साथ विज्ञापन की कीमत और विज्ञापनदाताओं की संख्या में इजाफा होगा। वहीं दूसरी ओर भारत और इंग्लैंड के समय में अंतर होने से ज्यादातर मैचों को प्राइम टाइम स्लाट मिलेगा। यह बात भी स्टार इंडिया के फेवर में जाती हुई दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़ेंः- वित्त वर्ष 2020 में 13.40 लाख करोड़ तक का हो सकता है जीएसटी कलेक्शन

35 एडवर्टाइजर्स को किया साइन
मौजूदा समय में स्टार इंडिया ने अपने साथ ऐडवर्टाइजर्स को भी जोड़ना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार स्टार इंडिया कुल एड इंवेंट्री करीब 60 फीसदी हिस्सा बेच चुका है। खास बात ये है कि स्टार इंडिया ने टूर्मामेंट शुरू होने से एक महीना पहले ही 35 एडवर्टाइजर्स को अपने साथ जोड़ लिया है। जिसमें फोनपे और हैवेल्स ( को-प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर्स ) के साथ बायजू, एमआरएफ, पॉलिसीबाजार डॉट कॉम, पैसाबाजार डॉट कॉम, एमेजॉन, रॉयल स्टैग, और Dream11 ( एसोसिएट स्पॉन्सर्स ) और उबर, पेर्नो रिकार्ड, मॉन्डेलेज, एको जनरल इंश्योरेंस और सीएट टायर्स जैसे ब्रांड्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः- ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, 70 डॉलर के नीचे आया ब्रेंट क्रूड

अब तक का होगा सबसे शानदार वर्ल्ड कप
जानकारों की मानें तो कंपनी को इस महीने के अंत तक 90 फीसदी इंवेंट्री बिकने के आसार हैं। बाकी को आखिरी समय में स्पॉट खरीदने वाले ब्रैंड्स के लिए रखा जाएगा। जानकारी के अनुसार वर्ल्ड कप को लेकर मार्केट का रिस्पॉन्स काफी अच्छा है। एक महीने पहले ही हमारे साथ 35 क्लाइंट्स जुड़ गए हैं। यह स्टार इंडिया के लिए अब तक का सबसे शानदार वर्ल्ड कप होने वाला है। ब्रॉडकास्टर ने वर्ल्ड कप के लिए क्रिकेट प्रेमियों की दीवानगी को चरम पर ले जाने के लिए मौजूदा आईपीएल के दौरान 5 मई को मार्केटिंग कैंपेन लॉन्च किया। स्टार वर्ल्ड कप से पहले एक मराठी स्पोर्ट्स चैनल भी लॉन्च करने की भी तैयारी कर रही है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो