IPL 2021: 40 की उम्र में धोनी ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड, कार्तिक को भी पीछे छोड़ा

केकेआर के खिलाफ मैच में धोनी ने दो कैच पकड़े। इसी के साथ आईपीएल में धोनी के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

By: Mahendra Yadav

Published: 27 Sep 2021, 04:24 PM IST

IPL 2021 के दूसरे चरण में रविवार को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबला हुआ। इस मैच में धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई ने कोलकाता को 2 विकेट से हराया। वही इस मैच में कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। केकेआर के खिलाफ मैच में धोनी ने दो कैच पकड़े। इस मैच में धोनी ने वेंकटेश अय्यर और कार्तिक के कैच पकडे। इस के साथ ही धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने दिनेश कार्तिक को भी पीछे छोड़ दिया।

बतौर विकेटकीपर आईपीएल में हुए 116 कैच
महेन्द्र सिंह धोनी ने अब तक आईपीएल में बतौर विकेटकीपर 116 कैच पकड़े हैं। वहीं दिनेश कार्तिक के 115 कैच हैं। धोनी ने इस मामले में अब दिनेश कार्तिक को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं आईपीएल में सबसे ज्‍यादा स्‍टंपिंग करने का रिकॉर्ड भी धोनी के ही नाम दर्ज है। इसके अलावा बतौर विकेटकीपर आईपीएल में सबसे ज्‍यादा शिकार करने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम ही दर्ज है। धोनी ने आईपीएल में कुल 155 शिकार किए हैं, जिसमें 39 स्‍टंपिंग शामिल है।

यह भी पढ़ें— T20 वर्ल्ड कप में धोनी को मेंटॉर बनाने से टीम इंडिया को होंगे ये 5 फायदे

dhoni.png

दिनेश कार्तिक दूसरे और रॉबिन उथप्पा तीसरे नंबर पर
आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में दिनेश कार्तिक दूसरे नंबर पर हैं। कार्तिक ने बतौर विकेटकीपर 146 शिकार किए हैं। धोनी और कार्तिक के अलावा आईपीएल में अब तक कोई विकेटकीपर नहीं है, जिसने 100 से ज्‍यादा शिकार किए हो। वहीं इस लिस्ट में रॉबिन उथप्‍पा तीसरे नंबर पर हैं। बतौर विकेटकीपर आईपीएल में उन्होंने 90 शिकार किए हैं।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: रोहित शर्मा के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज, इन दिग्गजों को पीछे छोड़ा

धोनी ने की केकआर की तारीफ
केकेआर के खिलाफ रोमांचक जीत के बाद धोनी ने केकेआर की तारीफ की। धोनी ने कहा कि जब जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे तब गेंद बल्‍ले पर आसानी से आ रही थी, रुक नहीं रही थी। धोनी ने कहा कि जिस तरह हमने शुरूआत की थी, केकेआर की तारीफ करना पड़ेगी कि उसने अंत तक मैच को खींचा। साथ ही धोनी ने कहा कि वे विकेट को लेकर चिंतित थे। उन्होंने कहा कि जब आप विकेट पर खेल रहे होते हो तो ग्राउंड्समैन कभी ज्‍यादा पानी डाल देते हैं और ज्‍यादा घास छोड़ देते हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned