scriptफर्जी धान खरीदी केंद्र का भांडाफोड़ : किसानों से ले चुके थे 26 हजार क्विंटल धान, किसी का भी नहीं किया भुगतान | Fake paddy procurement center expose 26 thousand quintals paddy expose | Patrika News

फर्जी धान खरीदी केंद्र का भांडाफोड़ : किसानों से ले चुके थे 26 हजार क्विंटल धान, किसी का भी नहीं किया भुगतान

locationजबलपुरPublished: Dec 30, 2020 07:36:47 pm

Submitted by:

Faiz

फर्जी धान खरीदी केंद्र का भांडाफोड़।

news

फर्जी धान खरीदी केंद्र का भांडाफोड़ : किसानों से ले चुके थे 26 हजार क्विंटल धान, किसी का भी नहीं किया भुगतान

जबलपुर/ मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में एक ऐसे धान खरीदी केंद्र का भाड़ाफोड़ हुआ है, सरकार की ओर से जिसकी अनुमति ही नहीं दी गई थी। यही नहीं, इस केंद्र पर किसानों से 26 हजार क्विंटल धान की खरीदी भी की जा चुकी है, जबकि किसानों को अब तक धान के एवज में खरीदी केन्द्र की ओर से फूटी कौड़ी भी नहीं चुकाई गई। हैरानी की बात ये कि, किसानों को विभग की ओर से एसएमएस करके ओम साईं वेयर हाउस भेजा गया था, लेकिन वो इस अवैध उपज केंद्र पहुंचते रहे।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब जंगलों में फिल्मांकन करने पर सरकार को देनी होगी फीस, प्रोड्यूसर को मानने होंगे ये नियम


अवैध धान खरीदी केन्द्र संचालक के खिलाफ दर्ज होगी FIR

गैर करने वाली बात ये है कि, इस अवैध धान खरीदी केन्द्र में किसानों की उपज खरीदकर ऑनलाइन रजिस्टर करने के बजाय इसका रिकॉर्ड एक सादे कागज पर किया जा रहा था। अधिकारियों ने पाटन तहसील अंतर्गत सिमरा गांव में संचालित गणपति वेयर हाउस पहुंचे, तब इसका खुलासा हुआ। अब इसके संचालक के खिलाफ पाटन तहसील में एफआईआर भी दर्ज कराने के निर्देश जारी कर लिये गए हैं।

सिमरा गांव के गणपति वेयर हाउस में वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति नुनसर में धान खरीदी का ये अवैध प्रक्रिया चल रही थी। जबकि इस वेयर हाउस को इस बार उपार्जन केंद्र की अनमति ही नही थी। प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक के मुताबिक, बगैर अनुमति के वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति का संचालन प्रबंधक गंधर्व सिंह द्वारा अवैध रूप से धान खरीदी की जा रही थी। जबलपुर एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया और एसडीएम पाटन मौके पर जिला विपणन अधिकारी के साथ निरीक्षण करने पर मामले का खुलासा हुआ।

 

पढ़ें ये खास खबर- अलविदा 2020 : इस साल यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज की सूची में एमपी के 2 शहरों को किया शामिल, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा


कंप्यूटरीकृत पर्ची देने के बजाय सादे कागज पर लिख रहे थे तौल

इस अवैध उपार्जन केन्द्र पर कम्प्यूटर ऑपरेटर प्रयाग पांडेय, सर्वेयर धनराज सिंह और लिपिक प्रदीप दीक्षित धान खरीदी करते हुए मिले। इस केन्द्र पर किसानों से धान खरीद कर वेयर हाउस के अंदर रखी जा रही थी। एक भी किसान को पर्ची जारी नहीं की जा रही थी। इसके बदले में एक सादे कागज पर तौली गई धान की मात्रा लिखकर दी जा रही थी। अब प्रशासन इस धान को जब्त कर संबंधित खरीदी केंद्र को देने की कवायद में जुटी है, जिससे किसानों को उनकी उपज की कीमत मिल सके।

अवैध खरीदी केंद्र से धान खरीदने के बाद उसे बारदाने में भरकर गोदाम में रखवाया जा रहा था। अब सवाल ये उठता है कि, इतनी बड़ी मात्रा में उन्हें बारदाना कहां से मिला। यहां 15 नवंबर से शुरू हुई खरीदी से अब तक 26 हजार क्विंटल धान किसानों से लिया जा चुका था। प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक और जिला विपणन अधिकारी को इसकी भनक तक नहीं लगी। हालांकि, प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक राजेश बाथम ने दावा किया है कि, ये पूरा क्षेत्र निगरानी में था। यहां बड़े पैमाने की धोखाधड़ी हो रही थी। बारदाना किसी प्रशासनिक कर्मी की मिलीभगत से मिला होगा। फिलहाल, इन सब सवालों को जांच के दायरे में लाया गया है।

 

नसबंदी टारगेट पूरा करने की होड़ में महिलाओं के साथ किया जा रहा जानवरों सा सुलूक, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ye490
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो