scriptAnti Gangster Task Force on action mode in Rajasthan, 3426 criminals caught | भजनलाल सरकार बनते ही यूपी स्टाइल में काम कर रही राजस्थान पुलिस, लिया ऐसा बड़ा एक्शन | Patrika News

भजनलाल सरकार बनते ही यूपी स्टाइल में काम कर रही राजस्थान पुलिस, लिया ऐसा बड़ा एक्शन

locationजयपुरPublished: Dec 30, 2023 12:07:33 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य की कमान संभालते ही प्रदेश से बदमाशों का सफाया करने के निर्देश दिए। इसके बाद पुलिस एक्शन में आ गई। प्रदेश स्तर पर बड़े स्तर पर उत्तर प्रदेश पुलिस की तर्ज पर अभियान चलाया और तीन दिन में कुल 9,994 बदमाशों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया

anti_gangster_task_force.jpg
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य की कमान संभालते ही प्रदेश से बदमाशों का सफाया करने के निर्देश दिए। इसके बाद पुलिस एक्शन में आ गई। प्रदेश स्तर पर बड़े स्तर पर उत्तर प्रदेश पुलिस की तर्ज पर अभियान चलाया और तीन दिन में कुल 9,994 बदमाशों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया। अभियान के अंतिम दिन शुक्रवार को 3,426 बदमाशों को गिरफ्तार किया। इनमें सोशल मीडिया पर बदमाशों को फॉलो करने वाले 192 लोग भी शामिल हैं। जयपुर से डीजीपी के साथ ही एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स के एडीजी दिनेश एमएन अभियान पर नजर रखे हुए थे।
इन पर की गई कार्रवाई
सोशल मीडिया पर बदमाशों को फॉलो करने वाले 192 लोग
1046 हार्डकोर व हिस्ट्रीशीटर
गत पांच वर्ष में आर्म्स, एनडीपीएस और फायरिंग घटनाओं के चालानशुदा 1431 आरोपी
गत पांच वर्ष में फायरिंग, आर्म्स व एनडीपीएस के दर्ज प्रकरणों के 74 वांटेड
भूमाफिया, शराब माफिया व सम्पत्ति संबंधी अपराधों में चालानशुदा प्रकरणों में 259 बदमाश
भूमाफिया, शराब माफिया व सम्पत्ति संबंधी अपराधों में चालानाशुदा 2749 के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की
इनके अलावा स्थाई वारंटी व अन्य मामलों में कार्रवाई की गई
22,419 ठिकानों पर दी दबिश
दिनेश एमएन ने बताया कि प्रदेश में बदमाशों के 22, 419 ठिकानों पर दबिश देने के लिए 26, 117 पुलिसकर्मियों की 6, 904 टीमों का गठन किया था। प्रदेशभर म 116 आपराधिक प्रकरण भी दर्ज किए गए।
होती रहेगी कार्रवाईः एमएन

Q क्या बड़े बदमाशों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है?
टास्क फोर्स का मुख्य उद्देश्य रंगदारी, वसूली व फिरौती मांगने वाले, बड़े मादक पदार्थ, शराब, हथियार तस्कर व मानव तस्करी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना है। अन्य संगठित अपराधियों के खिलाफ खिलाफ भी टास्क फोर्स कार्रवाई करेगी।
Q पुलिस मुख्यालय की तरफ से अभियान में जिलों के मुताबिक विशेष ध्यान दिया जाता है?
जिस जिले में जिस तरह के अपराधी सक्रिय होते हैं, उन्हीं के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का अभियान चलाया जाता है। हाल ही गुरुवार को बेंगू में दोहरे हत्याकांड के आरोपी को पांच वर्ष बाद जयपुर से पकड़ा।
यह भी पढ़ें

CM भजनलाल के आदेश के बाद एक्शन में राजस्थान पुलिस, महज 48 घंटों में इतने अपराधियों को किया ऐसा हाल

Q गैंगस्टर्स नए-नए अपराधी जोड़ रहे हैं, इन्हें कैसे रोकेंगे?
गैंगस्टर्स अधिकांश नए लोगों को सोशल मीडिया के जरिए गैंग से जोड़ रहे हैं। सोशल मीडिया पर गैंगस्टर को फॉलो करने, लाइक करने और कमेंट करने वालों पर नजर रखी जाएगी और उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो