scriptराजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी: चूरु में पारा 50 पार, 25 जिलों में रेड अलर्ट जारी | Heatwave in Rajasthan: Temperature 50 Degrees Cross Churu | Patrika News

राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी: चूरु में पारा 50 पार, 25 जिलों में रेड अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2019 07:26:07 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी (Heatwave continues in Rajasthan) है। नौपता ( Nautapa 2019 in Rajasthan) के दौरान तापमान में रोजाना हो रही बढ़ोतरी नित नए रेकार्ड बना रही है।

Rajasthan Heatwave
जयपुर।राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी (Heatwave continues in Rajasthan) है। नौपता ( Nautapa 2019 in Rajasthan) के दौरान तापमान में रोजाना हो रही बढ़ोतरी नित नए रेकार्ड बना रही है। आसमान से आग बरस रही है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान चूरू में 50.8 डिग्री सेल्सियस (Churu Temperature 50.8 Degrees ) व न्यूनतम 32.2 डिग्री सेल्सियस रहा। 49.0 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ श्रीगंगानगर राज्य में दूसरे स्थान पर रहा। एक जून को पड़ी भीषण गर्मी ने वर्ष 2016 में 19 मई के 50.2 डिग्री सेल्सियस तापमान का रिकॉर्ड तोड़ा है।
chur
राजधानी जयपुर में सूर्यदेव ने रौद्र रूप दिखाया। जयपुर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31.7 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 25 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। सुबह से ही तेज गर्मी के कारण प्रशासन ने दोपहर में सड़कों पर पानी का छिड़काव करवाया।
राजस्थान में आसमान से बरसने लगी आग, श्रीगंगानगर में पारा 50 के करीब पहुंचा

अभी और बढ़ेगी गर्मी
आलम यह था कि सुबह 8.30 से 11.30 बजे के बीच ही तापमान ने अपनी रफ्तार पकड़ ली। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे-वैसे सूरज के तेवर और तीखी होते गए। दोपहर बाद तीखी, तेज गर्मी के साथ चलीं गर्म हवाओं (लू) ने लोगों को बेचैन कर दिया। तेज गर्मी से दोपहर को सड़कों पर सन्नाटा रहा।
दोपहर में सड़कें भट्टी के समान तप गई। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी प्रदेशों से आ रही गर्म हवाओं और मौसम के साफ होने से यह बदलाव हो रहे हैं। इसके कारण अभी और भी गर्मी बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों ने अभी एक-दो दिन इसी तरह का तापमान रहने की संभावनाएं जताई है।
इन जिलों में रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक भीषण गर्मी को लेकर प्रदेश के 25 जिलों में रेड अलर्ट जार किया है। अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर,झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर और टोंक में 2 दिन का, जबकि बाड़मेर, बीकानेर, चूरु, हनुमानगढ़, जैसलमेर,जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में 5 दिन का रेड अलर्ट है।
weather
प्रदेश के कई जिलों में बारिश

प्रदेश में कई जिलों में शनिवार को दोपहर बाद मौसम ने पलटा खाया। तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई। चित्तौडगढ़़ में शनिवार दोपहर करीब 2.15 बजे 10 मिनट तेज बारिश हुई। उदयपुर शहर में शाम साढ़े तीन बजे से 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। बारिश के बाद प्रचंड गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली। कोटा जिले में शाम को 4.40 से 5 बजे तक 20 मिनट तक बारिश हुई। अलवर और श्रीगंगानगर में दोपहर बाद हल्की बूंदाबांदी से गर्मी से कुछ राहत मिली।
जयपुर 45.2
अजमेर 44.5

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो