scriptतीन साल की बेटी को छोड़ दीक्षा लेने के मामले में पुलिस कमिश्नर और कलक्टर को नोटिस | jain diksha at surat | Patrika News
जयपुर

तीन साल की बेटी को छोड़ दीक्षा लेने के मामले में पुलिस कमिश्नर और कलक्टर को नोटिस

मानवाधिकार आयोग ने सूरत पुलिस कमिश्नर और नीमच जिला कलक्टर को नोटिस दिया

जयपुरSep 22, 2017 / 10:54 pm

pushpendra shekhawat

diksha
जयपुर . सूरत में जैन दम्पती द्वारा अपनी तीन साल की पुत्री को छोड़ कर दीक्षा लेने का मामला तूल पकडऩे लगा है। जयपुर निवासी पूर्व सहायक प्रोफेसर डॉ. रचना नाहटा के परिवाद पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने प्रसंज्ञान लेकर सूरत के पुलिस कमिश्नर और नीमच के जिला कलक्टर को नोटिस जारी किए है।
यह भी पढें : छह दशक बाद रामलीला में महिला पात्र निभाएंगी महिलाएं


जस्टिस डी. मुरुगेशन की बेंच ने आदेश पारित कर आयोग के उप महानिरीक्षक अन्वेषण को सारे मामले की रिपोर्ट फोन पर लेकर आयोग के समक्ष प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए हैं। परिवाद में डॉ. नाहटा ने दीक्षा के नाम पर मासूम बच्ची को त्याग देने की घटना को माता पिता के संरक्षण और लाड-प्यार पाने तथा उनके साथ रहने के अधिकारों का हनन होना बताया। साथ ही इसे एक तरह की हिंसा कारित होना बताते हुए दंपती को आयोग द्वारा काउंसलिंग किए जाने की प्रार्थना की थी।
यह भी पढें : कल तक थी तीन मंजिला दुकान के मालिक, आज सडक पर लगा रही गुहार


डॉ. नाहटा ने इस सम्बन्ध में गुजरात उच्च न्यायालय को लेटर पेटिशन भी प्रेषित कर बालिका के अधिकारों के संरक्षण की मांग की है। पूर्व में जस्टिस बेला त्रिवेदी ने राजस्थान उच्च न्यायालय में एक फैसले में 2015 में यह व्यवस्था दी थी कि शिशु के अधिकारों की रक्षा राज्य की जिम्मेदारी है तथा न्यायालय भी शिशु के अधिकारों की रक्षा करने के आदेश जारी करने लिए बाध्य है। नाहटा ने इस सम्बन्ध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के गृह विभाग को पत्र लिख कर कम से कम माता की दीक्षा बेटी के बालिग होने तक रुकवाए जाने की मांग की है।
यह भी पढें : गोपालपुरा बाईपास : तीन दिन में 275 निर्माणों पर चला पीला पंजा

आज दीक्षा ग्रहण करेंगे दंपती
करोड़ों रुपए की संपत्ति और पुत्री सहित सांसारिक जीवन का त्याग कर मध्यप्रदेश के नीमच निवासी सुमित राठौड़ और उनकी पत्नी अनामिका शनिवार को सूरत के घोड़दौड़ रोड स्थित वृंदावन गार्डन में आचार्य रामलालजी के सान्निध्य में भगवती दीक्षा ग्रहण करेंगे। आयोजकों ने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े सात बजे दीक्षा से पहले दोनों अपने केश एवं सांसारिक नाम का त्याग करेंगे। इसके बाद श्वेत वस्त्र धारण कर आचार्यश्री से आशीर्वाद लेंगे। आचार्य दंपती को संयम मार्ग के नियमों की जानकारी देंगे। इसके बाद दीक्षार्थियों, संघ और मौजूद लोगों से अनुमति लेकर दीक्षा विधि करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो