scriptराजस्थान के इस शहर ने छोड़ा भारत के सब शहरों को पीछे, देश में सबसे ज्यादा है प्रति व्यक्ति आय | Jaipur tops in India as per Income per capita | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इस शहर ने छोड़ा भारत के सब शहरों को पीछे, देश में सबसे ज्यादा है प्रति व्यक्ति आय

अमीर शहर वे शहर होते हैं जिनमें उच्च स्तर की आर्थिक समृद्धि और संपत्ति होती है।

जयपुरJun 02, 2023 / 12:38 pm

Anil Kumar

jaipur_wealth.png
जयपुर। भारत अब दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यस्थाओं में शुमार है। इसी की वजह से यहां पर अमीरी लगातार बढ़ती जा रही है। देश में कुछ ऐसे शहर हैं जो अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसी के साथ ही ये शहर भी अपनी समृद्धि को बढ़ा रहे हैं। हम यहां आपको उन 10 शहरों के बारे में बता रहे हैं जो देश में सबसे अमीर हैं। इनमें मुंबई, दिल्ली, बैंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद, अहमदाबाद, चैन्नई, पुणे, सूरत और जयपुर शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान की जल्द बदलेगी सूरत, जानिए कैसे 3087 स्टार्टअप यूनिक आइडिया से करेंगे कमाल

ये होते हैं अमीर शहर
आपको बता दें कि अमीर शहर वे शहर होते हैं जिनमें उच्च स्तर की आर्थिक समृद्धि और संपत्ति होती है। इन शहरों को आमतौर पर विविध प्रकार के उद्योगों, एक अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचे, उच्च जीवन स्तर और एक जीवंत सांस्कृतिक दृश्य की विशेषता है। किसी शहर की संपत्ति को आमतौर पर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), प्रति व्यक्ति आय और जीवन यापन की लागत जैसे कारकों द्वारा मापा जाता है।
यह भी पढ़ें

महिलाओं ने गोबर से बनाया डिस्टेंपर पेंट और पुट्टी, जानिए कैसे किया ये कमाल


जयपुर देश के 10 सबसे अमीर शहरों में शुमार
जयपुर उत्तरी भारतीय राज्य राजस्थान में स्थित राजधानी शहर है जो आज भारत के सबसे अमीर शहरों में से एक माना जाता है। यह एक संपन्न पर्यटन उद्योग, एक अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचे और उद्योगों की एक विविध श्रेणी के साथ शहर में एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था भी है। यह शहर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है और हवा महल और अंबर किले जैसे कई प्रतिष्ठित स्थलों का घर है, जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।
यह भी पढ़ें

डीजल कारों पर लगेगा बैन! जानिए अब कौनसी लेने में है आपका फायदा


रत्न उद्योग के लिए विश्व प्रसिद्ध
जयपुर अपने कीमती और अर्ध-कीमती रत्न उद्योग के लिए भी जाना जाता है, जिसमें प्रसिद्ध नीलम और माणिक भी शामिल हैं। यह शहर मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान और राजस्थान विश्वविद्यालय सहित कई प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों का घर है। यह शहर अपने पारंपरिक शिल्पों, जैसे नीले मिट्टी के बर्तनों, कालीन बुनाई और ब्लॉक प्रिंटिंग केलिए जाना जाता है, जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं और स्थानीय आबादी के लिए आय उत्पन्न करते हैं।
यह भी पढ़ें

नया घर बनाने वाले जरूर लगाएं 2 पौधे, नहीं तो देना होगा इतना जुर्माना

देश में सबसे ज्यादा प्रति व्यक्ति आय
प्रति व्यक्ति आय के मामले में, जयपुर भारत में सर्वोच्च स्थान पर है, यहाँ के निवासी उच्च जीवन स्तर का आनंद ले रहे हैं। शहर में एक अच्छी तरह से विकसित परिवहन प्रणाली है, जिसमें कई हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन हैं, और यह भारत के अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है, जिससे व्यवसायों को संचालित करना आसान हो जाता है।
यह भी पढ़ें

पवन ऊर्जा क्षेत्र में आए राजस्थान के अच्छे दिन, अब आई 676MW की परियोजनाएं, भारत में सबसे अधिक

ये उद्योग भी हैं मशहूर
जयपुर की मजबूत अर्थव्यवस्था, अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढाँचा, और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत इसे भारत में सबसे अधिक मांग वाले शहरों में से एक बनाती है और पर्यटन, हस्तशिल्प, वस्त्र, रत्न, आभूषण, वाणिज्य, मनोरंजन और पर्यटन का केंद्र बनाती है।

Home / Jaipur / राजस्थान के इस शहर ने छोड़ा भारत के सब शहरों को पीछे, देश में सबसे ज्यादा है प्रति व्यक्ति आय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो