scriptRajasthan Budget 2024 : राजस्थान बजट में किसानों की बल्ले-बल्ले, ब्याज मुक्त ऋण सहित मिले कई तोहफे | Rajasthan Budget 2024 Farmers are Very Happy they Got Many Gifts including Interest Free Loan Diya Kumari Announced | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान बजट में किसानों की बल्ले-बल्ले, ब्याज मुक्त ऋण सहित मिले कई तोहफे

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान की डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने किसानों के लिए कई तोहफे दिए। दिया कुमारी ने किसानों को ब्याज मुक्त ऋण की मंजूरी प्रदान की है तो समय पर फसली कर्ज चुकाने वाले किसानों को 2 प्रतिशत ब्याज अनुदान मिलेगा इसकी व्यवस्था बजट में की है।

जयपुरJul 10, 2024 / 03:25 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Budget 2024 Farmers are Very Happy they Got Many Gifts including Interest Free Loan Diya Kumari Announced

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान बजट में किसानों की बल्ले-बल्ले

Rajasthan Budget 2024 : डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने आज विधानसभा में राजस्थान का बजट पेश किया। बजट पेश करने की शुरुआत में विपक्षी दलों ने कुछ शोर-शराबा किया। पर स्पीकर की डांट के बाद सब शांत हो गए। उसके बाद डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी बजट को पेश किया। राजस्थान के बजट में दिया कुमारी ने किसानों को जमकर तोहफे बांटे। दिया कुमारी ने घोषणा की कि इस साल 3500 करोड़ के शॉर्ट टर्म लोन बांटे जाएंगे। जिसके तहत 5 लाख नए किसानों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। किसानों को बड़ी राहत देते हुए दिया कुमारी ने कहा समय पर फसली कर्ज चुकाने वाले किसानों को 2 प्रतिशत ब्याज अनुदान मिलेगा। इसके साथ ही दीर्घकालिक कृषि ऋण के लिए बजट दाेगुना कर दिया गया है। अब बजट 50 करोड़ रुपए की जगह 100 करोड़ रुपए का रखा गया।

प्रदेश में खुलेंगे 500 नए FPO

बजट में किसानों के लिए खुशी का पिटारा खोलते हुए राजस्थान की डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा प्रदेश में 500 नए FPO खोलने व 150 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में गोदाम भी बनाने की घोषणा की। राजस्थान इरिगेशन वाटर ग्रिड मिशन के तहत सभी जिलों में पानी बचाने और सिंचाई के लिए 50 करोड़ रुपए खर्च करने का एलान किया है।
यह भी पढ़ें –

राजस्थान के पेंशनर्स को मिली नई सुविधा, 1 अगस्त से मिलेगी तीन महीने की एडवांस पेंशन

मॉडर्न कस्टमर हायर सेंटर की बढ़ाई जाएगी संख्या

डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा नहरी क्षेत्र में डिग्गी निर्माण के लिए 5 हजार किसानों को अनुदान दिया जाएगा। जिसमें 5 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। किसानों को मॉडर्न कृषि उपकरण खरीदने के लिए अनुदान मिलेगा। साथ ही मॉडर्न कस्टमर हायर सेंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी।
Rajasthan Budget 2024
Rajasthan Budget 2024

ऑर्गेनिक फार्मिंग के लिए बोर्ड बनाने को मंजूरी

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा बजट में किसानों पर तोहफे की बरसात करते हुए ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में अलग से बोर्ड बनाने को मंजूरी दी। साथ ही गोवर्धन परियोजना की शुरुआत का एलान किया।

किसानों को मिलेंगे नए कृषि बिजली कनेक्शन

बजट में किसानों को 1,45,000 नए कृषि बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। 31 मार्च 2024 तक पेंडिंग मामलों को खत्म किया जाएगा।

ऊंट संरक्षण मिशन में ऊंट पाल को मिलेंगे 20 हजार

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा ऊंट संरक्षण मिशन के तहत ऊंट पाल को 20 हजार रुपए का अनुदान मिलेगा। इसके साथ ही 400 करोड़ रुपए के लागत से मुख्यमंत्री मंगल पशु बीमा योजना शुरू की जाएगी।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान बजट में किसानों की बल्ले-बल्ले, ब्याज मुक्त ऋण सहित मिले कई तोहफे

ट्रेंडिंग वीडियो