scriptराजस्थान में महिला आरक्षण 50 प्रतिशत होने पर खुशी से झूमीं छात्राएं और महिलाएं, सीएम भजनलाल संग ली सेल्फी | Rajasthan Jaipur Students Rejoiced on 50 Percent Reservation for Women took Selfie with CM Bhajan Lal | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में महिला आरक्षण 50 प्रतिशत होने पर खुशी से झूमीं छात्राएं और महिलाएं, सीएम भजनलाल संग ली सेल्फी

Selfie with CM Bhajan Lal : जयपुर में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में महिलाओं का आरक्षण 50 प्रतिशत किए जाने के अवसर पर आयोजित अभिनंदन एवं आभार समारोह में प्रदेशभर से आई महिलाएं और छात्राएं खुशी सीएम भजनलाल शर्मा से मिले तोहफे से खुशी से झूम रही थी। इसके बाद कई छात्राओं ने सीएम भजनलाल के संग सेल्फी ली। सीएम ने सभी का जमकर आशीर्वाद दिया।

जयपुरJun 20, 2024 / 05:31 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Jaipur Students Rejoiced on 50 Percent Reservation for Women took Selfie with CM Bhajan Lal

सीएम भजनलाल संग ली सेल्फी

Selfie with CM Bhajan Lal : जयपुर में गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में महिलाओं का आरक्षण 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किए जाने के अवसर पर आयोजित अभिनंदन एवं आभार समारोह में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं ने इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल का आभार व्यक्त कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि महिलाओं को सम्मान और समानता के अवसर प्रदान करना राज्य सरकार का कर्तव्य है। आत्मनिर्भर, सशक्त एवं शिक्षित महिलाएं ही प्रगतिशील समाज की पहचान है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए निर्णायक कदम उठाने और आधी आबादी को उनका हक देने के लिए कृतसंकल्पित है। साथ ही, कई महिलाओं ने उनके साथ सेल्फी भी ली।

महिलाओं का सम्मान हमारी संस्कृति

सीएम भजनलाल ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं का सम्मान एक परंपरा रही है। हमारे वेदों और उपनिषदों में महिलाओं को देवी के रूप में पूजा जाता है। शक्ति की देवी दुर्गा, ज्ञान की देवी सरस्वती और धन की देवी लक्ष्मी हमारे समाज में महिलाओं के उच्च स्थान को दर्शाती हैं।
50 Percent Reservation for Women
जयपुर में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में महिलाओं का आरक्षण 50 प्रतिशत किए जाने के अवसर पर आयोजित अभिनंदन एवं आभार समारोह

एक शिक्षित महिला से तीन परिवार होते हैं शिक्षित

सीएम भजनलाल ने कहा कि एक महिला के शिक्षित बनने से तीन परिवार शिक्षित होते हैं और समाज प्रगति करता है। आज महिलाएं परिवार चलाने के साथ-साथ देश चलाने में भी सक्षम हैं। आज देश के सर्वोच्च पद पर आसीन राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु का जन्मदिन है। उनका जीवन सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है।
यह भी पढ़ें –

पेपर लीक मुद्दे पर भाजपा पर बरसे टीका राम जूली, कहा- कब तक छात्रों के भविष्य संग खिलवाड़ करेगी मोदी सरकार

नारी-शक्ति के लिए प्रधानमंत्री संकल्पित

सीएम भजनलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नारी सशक्तीकरण की दिशा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं। उनकी पहल पर संसद ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित किया है, जिसके माध्यम से लोक सभा और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा और उनकी लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित होगी।

3 करोड़ महिलाओं को बनाना है लखपति दीदी

सीएम भजनलाल ने कहा कि लखपति दीदी योजना के अंतर्गत देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना, सवैतनिक मातृत्व अवकाश को बढ़ाकर 26 सप्ताह करना और 3.2 करोड़ सुकन्या समृद्धि खाते खोलकर प्रधानमंत्री महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प पूरा कर रहे हैं।

महिला कल्याण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

सीएम भजनलाल ने कहा कि राज्य सरकार ने महिला कल्याण के लिए कई अहम कदम उठाए हैं। महिलाओं को 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर देकर लगभग 73 लाख परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीब परिवारों में बालिकाओं के जन्म पर एक लाख रुपये का सेविंग बॉण्ड प्रदान करने के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना भी शुरू की है। साथ ही, पंचायतीराज एवं नगरीय निकाय, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के मानदेय में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी की है।
50 Percent Reservation for Women
राजस्थान के सीएम भजनलाल ने दिया आशीर्वाद।

रोजगार के मिलेंगे अधिक अवसर

बड़ी संख्या में महिलाओं ने मुख्यमंत्री का तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा में महिला आरक्षण 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने और पुलिस भर्ती में 30 से बढ़ाकर 33 प्रतिशत करने पर आभार व्यक्त किया। प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों से आई महिलाओं ने उन्हें रोज़गार के अधिक अवसर सृजित करने के लिए हृदय से आभार व्यक्त किया।

सीएम का फैसला सपना पूर्ण करने में होगा कारगर

जयपुर निवासी प्रीता चौधरी (21 वर्ष) ने बताया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का ये निर्णय उनका राजकीय सेवा में आने का सपना पूर्ण करने में कारगर साबित होगा। तूंगा निवासी ऐशवी जैमन (20 वर्ष) ने मुख्यमंत्री को 50 प्रतिशत आरक्षण के निर्णय के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि वे अभी से परीक्षा की तैयारी शुरू करने जा रही है। इस अवसर पर महिलाओं ने मुख्यमंत्री का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। साथ ही, कई महिलाओं ने उनके साथ सेल्फी भी ली।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में महिला आरक्षण 50 प्रतिशत होने पर खुशी से झूमीं छात्राएं और महिलाएं, सीएम भजनलाल संग ली सेल्फी

ट्रेंडिंग वीडियो