scriptWeather Forecast Monsoon Farewell from Tomorrow in Rajasthan These Districts Today Heavy Rain IMD Alert | Weather Forecast : राजस्थान में कल से मानसून की विदाई, पर इन जिलों में आज झमाझम बारिश का अलर्ट | Patrika News

Weather Forecast : राजस्थान में कल से मानसून की विदाई, पर इन जिलों में आज झमाझम बारिश का अलर्ट

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2023 10:37:52 am

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट है कि 25 सितंबर से पश्विमी राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। पर आज मौसम विभाग का अलर्ट है कि इन आठ जिलों में भारी बारिश होगी।

weather_alert_5.jpg
Weather Alert : जयपुर में बारिश का दृश्य
Weather Update : राजस्थान में मानसून का अंतिम चरण चल रहा है। 25 सितंबर से पश्विमी राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। राज्य में शनिवार को भी कुछ जिलों में बारिश हुई। उदयपुुर में सर्वाधिक उदयपुर 3.08 इंच (77 मिमी) बारिश हुई। इसके अलावा भीलवाड़ा में 14, वनस्थली में 28.1, अलवर में 12.3, जयपुर में 22 मिलीमीटर बारिश हुई। सीकर में बीती रात जिले में कई स्थानों पर अच्छी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश नेछवा इलाके में 34 मिमी, नीमकाथाना में 25 मिमी और सीकर ग्रामीण में 23 मिमी रेकार्ड की गई।

इधर, बारां क्षेत्र की पार्वती नदी में शनिवार को अचानक उफान आ गया। इससे टापू पर 3 किसान फंस गए। एसडीआरएफ की टीम ने इनका रेस्क्यू किया। कांस्टेबल गिरिराज सहरिया के अनुसार क्षेत्र के कुंडी गांव के देवकरण मीणा, गौरीशंकर मीणा व लाल चंद मीणा सवेरे पार्वती नदी में स्थित टापू पर खेतों में कृषि कार्य के लिए गए थे। वहां अचानक साढ़े 9 बजे नदी में 7 फीट पानी की आवक हो गई। इससे तीनों किसान फंस गए थे।

बांसवाड़ा में तेज बारिश, माही बांध के गेट खुले

बांसवाड़ा में शनिवार शाम को तेज बारिश हुई। माही बांध के छह गेट आधा मीटर खुले हुए हैं। बांध का जलस्तर 281.50 मीटर के मुकाबले 280.75 मीटर पर बना हुआ है। शहर के कागदी पिकअप वियर के सभी पांच गेट खुले हैं, जिसमें एक गेट डेढ़ मीटर, दो गेट एक मीटर व दो गेट आधा मीटर खोलकर पानी की निकासी की जा रही है।

यह भी पढ़ें

Weather Update : मानसून पर मौसम का डबल अलर्ट, 2 घंटे में 20 जिलों में होगी झमाझम बारिश



आगामी दिनों में बारिश के आसार, मौसम अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी क्षेत्रों में हवाओं की दिशा बदलने लगी है। प्रति चक्रवात बनने से सितम्बर के अंतिम सप्ताह में मानसून की विदाई के संकेत मिलने लगे है। फिलहाल मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर से होकर गुजर रही है। हालांकि इसके असर से आगामी दिनों में बारिश के आसार बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें

Weather News: जयपुर में सुबह से शुरू हुई झमाझम बारिश के बाद खुशनुमा हुआ मौसम, देखें तस्वीरें

ट्रेंडिंग वीडियो