scriptthe burning pyre was extinguished, the dead body was thrown out | ये मुक्तिधाम हमारा है कहकर बुझा दी जलती चिता, निकाल फेंका शव, 2 समाज में मचा बवाल, 8 गिरफ्तार | Patrika News

ये मुक्तिधाम हमारा है कहकर बुझा दी जलती चिता, निकाल फेंका शव, 2 समाज में मचा बवाल, 8 गिरफ्तार

Burning pyre: 24 वर्षीय युवक का शव जलाने के मामले ने पकड़ा तूल, मौके पर टीआई समेत काफी संख्या में पुलिस बल मौजूद, दोनों पक्षों के लोगों की भी जमा रही भारी भीड़, बारिश के कारण युवक का शव दूसरे समाज के श्मशान के शेड में जलाने पर भड़का समाज

जांजगीर चंपा

Published: July 28, 2022 06:22:51 pm

जांजगीर-बाराद्वार. Burning pyre: जिले के बाराद्वार बस्ती में बुधवार की देर शाम समाज के लोगों ने एक युवक के निधन के बाद मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार कर दिया। इसके बाद दूसरे समाज के लोगों ने इसका विरोध करते हुए जलती चिता की आग बुझाकर शव को जलने से रोक दिया। इससे दो समाज के बीच विवाद बढ़ गया। विवाद देर रात तक चलता रहा। इसके बाद गुरुवार की सुबह एक समाज के लोगों ने दूसरे समाज के कृत्य का विरोध करते हुए बाराद्वार मुख्य मार्ग में चक्काजाम (Road blockade) कर दिया और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़ गए। चक्काजाम की सूचना पाकर पुलिस की सैकड़ो अधिकारी कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंच गई और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जुट गई और तत्काल छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इसके किसी तरह चक्काजाम समाप्त हुआ। घटना को लेकर क्षेत्र में माहौल काफी गर्म हो चुका था।
Burning pyre
8 arrested in Burning pyre extinguished

बुधवार की शाम बस्ती बाराद्वार में एक लोमहर्षक मामला सामने आया। दरअसल, बस्ती बाराद्वार में एक समाज के युवक की किसी कारणवश निधन हो गया। समाज के लोगों ने उसकी अंतिम क्रिया कर्म के लिए मुक्तिधाम को ले गए। देर शाम करीब 7 बजे शव को चिता पर रख जला ही रहे थे तभी दूसरे समाज के लोगों ने उसका विरोध करते हुए यह कहा कि यह मुक्तिधाम हमारा है इसमें आप लोग क्योंकि अंतिम संस्कार कर रहे हो।
देखते ही देखते दोनों समाज के लोगों के बीच विवाद बढ़ गया। एक समाज के लोग जलती चिता के साथ शर्मसार कर देने वाली हरकत करते हुए शव को चिता से बाहर निकाल दिया। जिससे माहौल गर्मा गया। इससे क्षुब्ध होकर पीडि़त पक्ष के समाज के लोगों ने गुरुवार की सुबह शव को सड़क पर रख जैजैपुर बाराद्वार मार्ग पर चक्काजाम कर दिया।
इधर पुलिस भी सक्रिय हुई और गांव के सरपंच व समाज के मुखिया जगदीश उरांव सहित 9 लोगों के खिलाफ जुर्म दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी की मांग करने लगे। लोगों की मांगों को जाएज ठहराते हुए बस्ती बाराद्वार के सरपंच जगदीश उरावं समेत छह लोगों की गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद माहौल शांत हुआ।
Burning pyre
IMAGE CREDIT: Sanjay Rathore
युवक ने की थी खुदकुशी
पुलिस के मुताबिक बस्ती बाराद्वार निवासी प्रदीप पाटले पिता भैया लाल पाटले ने खुदकुशी कर ली थी। उसके पोस्टमार्टम के बाद शव को मुक्तिधाम पहुंचे। लेकिन बारिश की वजह से अंतिम संस्कार करने में दिक्कतें हो रही थीं। इसके बाद समाज के लोगों ने शव को दूसरे समाज के मुक्तिधाम ले गए। शव का अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू की गई। इसके बाद दूसरे समाज के लोगों ने हल्ला बोल दिया।
यह भी पढ़ें
झारखंड से आए 4 शूटरों ने विधवा महिला को मारी गोली, रिटायर्ड शिक्षक ने अपने 2 दामाद को दी थी सुपारी


पुलिस की निगरानी में हुआ अंतिम संस्कार
जब मौके पर माहौल खराब हो गया तो पुलिस ने अंतिम संस्कार का पूरा बीड़ा अपने ऊपर ले लिया। पुलिस ने 8 आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद शव का अंतिम संस्कार (Funeral) खुद अपने सुपुर्द में लेकर ससम्मान अंतिम संस्कार कराया। जिससे दूसरे समाज के लोगों ने राहत की सांस ली।

सरपंच पति समेत इन 8 लोगों की हुई गिरफ्तारी
बाराद्वार थाना प्रभारी रंजीत कंवर ने बताया कि मामले को लेकर अब तक 8 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। जिसमें बस्ती बाराद्वार के सरपंच पति जगदीश उरांव, अमृत उरांव, राजकुमार उरांव, विश्राम उरांव, सहेत्तर उरांव, सिपाही लाल उरांव, उमाशंकर उरांव एवं कमलेश उरांव को धारा 147, 394, 295 क, 150 ख 501 के तहत जुर्म दर्ज कर गिरफ्तार किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसCoal Scam: कोयला घोटाले मामले में ED ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस ऑफिसर को जारी किया समनजम्मू-कश्मीर के रामबन में लैंडस्लाइड व बादल फटने से दो लोगों की मौत, हिमाचल के कुल्लू में कई दुकानें बहींVP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्त
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.