script

Naxal Attack : जवानों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ , एक महिला नक्सली के पैर में लगी गोली, दो जवान घायल

locationकांकेरPublished: May 28, 2023 04:23:21 pm

Kanker Breaking News : मुठभेड़ के बाद सर्चिंग अभियान चलाने पर मौके से एक रायफल समेत बड़ी मात्रा में नक्सल सामाग्री बरामद किया गया।

Naxal Attack : जवानों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ , एक महिला नक्सली के पैर में लगी गोली, दो जवान घायल

Naxal Attack : जवानों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ , एक महिला नक्सली के पैर में लगी गोली, दो जवान घायल

Kanker Breaking News : परतापुर के उरपांजूर में नक्सल गस्त अभियान पर निकले सुरक्षाबलों का सामना नक्सलियों की एक बड़ी कंपनी से हो गया। दोनों के बीच में करीब आधे घंटे चली मुठभेड़ में एक महिला नक्सली घायल हो गई। वहीं बीएसएफ के दो जवान घायल हो गए। मुठभेड़ के बाद सर्चिंग अभियान चलाने पर मौके से एक रायफल समेत बड़ी मात्रा में नक्सल सामाग्री बरामद किया गया। (CG Naxal News) घायल नक्सली का उपचार जिला अस्पताल में चल रहा है। वहीं दोनों जवानों को रायपुर रेफर कर दिया गया।
यह भी पढ़ें

ओम माथुर : विधानसभा चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत लगाएगी भाजपा, कहा ….पूरी दुनिया 9 साल को कर रही याद

सुरक्षाबलों पर नक्सलियों ने किया फायरिंग

पुलिस अधीक्षक सलभ कुमार सिन्हा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि नक्सल उन्मुलन अभियान के तहत 26 मई को 47वीं बीएसएफ कैम्प संगम, मरोड़ा, 132वीं वाहिनी बीएसएफ कैम्प छोटेबेठिया, 47वीं वाहिनी बीएसएफ कैम्प बड़गांव, 178वीं वाहिनी बीएसएफ कैम्प बड़ेझारकट्टा, मंडागांव, मेंड्रा से बीएसएफ और डीईएफ का संयुक्त बल थाना पखांजूर, छोटेबेठिया, बांदे, बड़गांव, दुर्गूकोंदल, परतापुर क्षेत्र के ग्राम भुरका, टेकामेटा, जवेली, उरपांजूर, मरकाचुआ और आसपास क्षेत्र में नक्सली गस्त सर्चिंग पर रवाना हुए। (CG Breaaking News) मेंड्रा कैम्प से बीएसएफ और डीईएफ की संयुक्त टीम परतापुर के उरपांजूर जंगल में पहुंची थी। रात करीब 8 बजे पटेलपारा जंगल में टीम का सामना नक्सलियों की एक बड़ी कंपनी से हो गया। सुरक्षाबलों को सामने आते देख नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला और नक्सलियों की फायरिंग का जवाब दिया।
यह भी पढ़ें

विकलांग मतदाताओं को चुनाव के दौरान दी जाएगी ये बड़ी सुविधा , वोट डालने में मिलेगी राहत

मुठभेड़ में दो जवान घायल

दोनों तरफ से रूक-रूक कर करीब आधे घंटे फायरिंग होती रही। नक्सलियों की लीड कर रही महिला नक्सली के पैर में गोली लगी तो वह गिर गई। जवानों को भारी पड़ते देख नक्सली अपनी जान बचाने के लिए अंधेरे व जंगल का आड़ लेकर भाग गए। मुठभेड़ के बाद जब सुरक्षाबलों ने क्षेत्र में सर्चिंग अभियान चलाया तो महिला नक्सली घायल अवस्था में पड़ी थी, उसके पैर में गोली लगने से चल नहीं पा रही थी। सुरक्षाबलों ने उसे घेर लिया और गिरफ्तार कर रात के अंधेरे में कड़ी सुरक्षा के साथ पकड़कर कैम्प लेकर आए, जहां पर उसका प्राथमिक उपचार किया (CG News Update) और उसके बाद जिला अस्पताल में भर्ती करा दिए। इस मुठभेड़ में बीएसएफ 178 बटालियन के दो जवान विकास सिंह उम्र 32 वर्ष और मानक राम उम्र 30 वर्ष घायल हो गए। विकास सिंह के कंधे को छुकर निकली गोली वहीं पर मानक राम के सिर में चोट आई है। दोनों घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर उपचार के लिए रायपुर रेफर कर दिया गया।
यह भी पढ़ें

रेडक्रॉस में नए-नए घोटालों का पर्दाफाश , खून घोटाले के बाद , ये बड़ा मामला आया सामने

बड़ी संख्या में नक्सल सामग्री किया बरामद

मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने जब सर्च अभियान चलाया तो बड़ी मात्रा में नक्सल सामाग्री बरामद किया गया। जिसमें से सिंगल शॉट रायफल एक नग, सिंगल शॉट राउंड 7 नग, 7.1 एमएम राउंड 23 नग, 8 एमएम राउंड 15 नग, 12 बोर राउंड 6 नग, प्रेशर कुकर आईईडी बम 6 नग, सोलर प्लेट एक नग, बिजली वायर 3 बंडल, (Kanker NaxalNews) रिमोट कंट्रोल 7 नग, टार्च 2 नग, छोटी बैटरी 8 नग, नक्सली वर्दी, पोच, पिट्ठू, साहित्य पर्चा, भारी मात्रा में दवाइयां एवं भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की सामाग्री बरामद की। नक्सलियों के खिलाफ परतापुर थाना में वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
और भी नक्सलियों के घायल होने का दावा

मुठभेड़ के बाद रात में सुरक्षाबलों ने घायल एक महिला नक्सली को गिरफ्तार किया है। वहीं पर सुरक्षाबलों की ओर से दावा किया जा रहा कि और नक्सलियों को गोली लगी है। नक्सलियों से जिस प्रकार की सामग्री बरामद मिली उसे अनुमान लगाया जा रहा कि नक्सली किसी बड़ी घटना की तैयारी में थे। मौके से 6 नग प्रेशर आईईडी बम बरामद किया गया। जनावों को अपने एंबुश में फंसाने की तैयारी कर रहे थे। (Kanker News Update) इससे पहले ही उनका सामना सुरक्षाबलों के साथ हो गया और वे मुठभेड के बाद मौके से फरार हो गए। घायल महिला नक्सली का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। ठीक होने के बाद पूछताछ की जाएगी, जिससे और भी नक्सलियों के संबध में जानकारी मिल सकती है।
यह भी पढ़ें

केस वापस लेने का दबाव डालता रहा आरोपी , नहीं मानने पर ब्लैकमेलिंग का किया केस दर्ज , पीड़िता गिरफ्तार

जवानों की गोली से जख्मी महिला नक्सली पर एक लाख का था इनाम

मुठभेड़ के बाद घायल नक्सली को पकड़कर उससे पूछताछ करने पर उसने अपना नाम फगनी पोड़ियामी पति विनोद गावड़े निवासी नारायणपुर जिला बताई है। उसने बताया कि वह आरकेबी डिवीजन की कोतरी एरिया कमेटी के मदनवाड़ा-कोड़ेकुर्से संयुक्त एलओएल की सदस्य है। उस पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित है। (CG Naxal News) उसने बताया कि वह 20 मई के बाद कांकेर जिले में साथियों के साथ पहुंची थी। उसका उद्देश्य सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाना था। मुठभेड़ के बाद फरार नक्सलियों को घेराबंदी करने के लिए पुलिस ने अतिरिक्त सुरक्षा बल रवाना किया है। क्षेत्र में लगातार गस्त सर्चिंग किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो