scriptपाकिस्तान ने अंडरवियर से किया था हिंदुस्तानी जासूस होने का दावा, घर वाले बोले- ‘ये तो हमारा राजू है’ | indian youth arrested in pakistan family identify him | Patrika News

पाकिस्तान ने अंडरवियर से किया था हिंदुस्तानी जासूस होने का दावा, घर वाले बोले- ‘ये तो हमारा राजू है’

locationखंडवाPublished: Aug 04, 2019 01:26:17 pm

Submitted by:

Faiz

pakistan arrested indian : राजू मानसिक रूप से विक्षिप्त है और उसके परिवार के बयान भी दर्ज किए जा चुके हैं। अब राजू को कैसे पाकिस्तान से वापस लाना है, इसे लेकर विदेश मंत्रालय तैयारियों में जुट गया है।

indian youth arrested in pak

पाकिस्तान ने अंडरवेयर से किया था हिंदुस्तानी जासूस होने का दावा, घर वाले बोले- ‘ये तो हमारा राजू है’

खंडवाः पाकिस्तान ( Pakistan ) में पकड़े गए युवक की पहचान ( identity ) मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के नर्मदा नगर में रहने वाले युवक के रूप में हो गई है। युवक के नाम की पुष्टी भी राजू लक्ष्मण के रूप में हो गई है। राजू के परिवार का कहना है कि, वो मानसिक रूप से विक्षिप्त ( mentally desturb ) है। पुलिस मुख्यालय ( Police Headquarter ) ने खंडवा में रहने वाले परिवार से मिली जानकारी को जुटाकर अपनी ओर से रिपोर्ट गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) और खुफिया एजेंसियों ( intelligence agency ) को भेज दी है।

indian youth arrested in pak

‘पाकिस्तान कैसे पहुंचा नहीं मालूम’

परिवार के सदस्यों ( family members ) के मुताबिक, मानसिक रूप से कमजोर होने के कारण राजू घर से कभी भी गायब हो जाता था। लेकिन हमेशा वो घर के आसपास ही रहता था, लेकिन उन्हें इस बात के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है कि, राजू पाकिस्तान कैसे पहुंच गया। उल्लेखनीय है कि, पाकिस्तानी मीडिया ( media ) के मुताबिक, पंजाब प्रांत ( Punjab ) के डेरा गाजी खान जिले से पाकिस्तान ने भारतीय युवक ( Indian n ) को पकड़ा है। ये इलाका लाहौर से 400 किलोमीटर दूर है। वहीं, पाकिस्तानी मीडिया उसकी पुष्टी किये बिना ही अपनी खबरों में कथित जासूस मान रहा है।

indian youth arrested in pak

ये है राजू का परिवार

परिवार के सदस्यों के मुताबिक, 15 साल पहले ओंकारेश्वर ( omkareshwar ) बांध में बाढ़ आ जाने से युवक का गांव डूब में चला गया था। तब से पूरा परिवार इंधावड़ी इलाके में आकर रहने लगा था। राजू के परिवार में पिता लक्ष्मण, मां बसंता, भाई दिलीप और बहन ममता है। राजू की शादी राजस्थान ( Rajasthan ) में हुई है। उसकी मानसिक स्थिति साल 2005 से यानी शादी के बाद खराब हुई है। आसपास के लोगों का कहना है कि उसकी मानसिक स्थिति खराब होने से उसकी पत्नी ( wife ) उसे छोड़कर चली गई थी। जिसके बाद से उसकी मानसिक स्थिति और भी खराब हो गई थी। इसके बाद से ही वो आए दिन घर से भाग जाता था। लोगों का कहना है कि, कई बार तो राजू घर से 1 से 2 महीनों तक बाहर रहता था। लेकिन इस बार वो करीब 6-7 महीनों से घर नहीं लौटा। हालांकि, गांव वालों के मुताबिक, दो महीने पहले राजू गांव आया था, लेकिन इस दौरान वो अपने घर नहीं गया। कुछ लोगों ने तो उसे ओंकरेश्वर के आसपास साधू संतों के साथ भी घूमते हुए देखा है। वह गांजा और चिलम पीता है। राजू ने 5वीं कक्षा तक पढ़ाई की है।

 

पढ़ें ये खास खबर- शराब पीकर गाड़ी चलाना पड़ेगा भारी, अब तक 1800 लोगों के लाइसेंस रद्द


क्या है मामला?

दरअसल, 29 जुलाई को पाकिस्तान में युवक को गिरफ्तार किया गया था। इस पर एमपी इंटेलिजेंस ने युवक की पहचान करने के लिए इंदौर और खंडवा में संभावित स्थानों पर पूछताछ की। इसी क्रम में बीती रात शनिवार को इंटेलिजेंस द्वारा युवक की पहचान की पुष्टी कर ली है। जिले के नर्मदानगर में रहने वाले भील परिवार ने दावा किया कि, शनिवार को उसके घर खुफिया पुलिस के कुछ लोग फोटो लेकर आए थे, जिससे उसकी पहचान राजू के रूप में की है। इंटेलिजेंस टीम ने भी युवक को खंडवा जिले के नर्मदा नगर में रहने वाले राजू के रूप में कर दी है।

indian youth arrested in pak

सोशल मीडिया पर भी गर्म रही चर्चा

बात चर्चा में उस समय आई जब पाकिस्तानी मीडिया की ओर से युवक और एक पाक पुलिसकर्मी का फोटो ( photo ) सामने आया। इस फोटो के साथ ये दावा भी किया गया कि, पाकिस्तानी पुलिस ने युवक के हिंदुस्तानी होने की पहचान अंडरवियर ( underwear ) से की थी। पुलिस को युवक के पास से लक्स कोज़ी का अंडरवियर मिला था, जिसके आधार पर पाक पुलिस ने पुष्टी करते हुए राजू को हिंदुस्तानी जासूस बताया था। हालांकि, इन फोटोज़ ( photographs ) के सोशल मीडिया ( social media ) पर आने के बाद पाकिस्तानी पुलिस का काफी मज़ाक भी बना। सोशल मीडिया पर पाक पुलिस की ये कहकर हंसी उड़ाई गई कि, कम से कम युवक की हालत देखकर तो अंडरवियर का साइज़ लाए होते। क्योंकि सामने आए फोटोज़ में 95cm का अंडरवियर दिखाया जा रहा था। लेकिन, युवक की हालत देखकर ये साफ अंदाज़ा लगाया जा सकता था कि, 95cm का अंडरवियर उस जैसे दो लोगों को पहनाई जा सकती है।

indian youth arrested in pak

पाकिस्तान से वापस लाने का प्रयास

बहरहाल, अब राजू लक्ष्मण की पहचान होने के बाद एमपी पुलिस मुख्यालय ने उसके संबंध में तमाम रिपोर्ट गृह मंत्रालय और खुफिया एजेंसियों को भेज दी है। राजू मानसिक रूप से विक्षिप्त है और उसके परिवार के बयान भी दर्ज किए जा चुके हैं। अब राजू को कैसे पाकिस्तान से वापस लाना है, इसे लेकर विदेश मंत्रालय ( foreign ministry ) तैयारियों में जुट गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो