scriptबारिश ने बिगाड़े सब्जियों के दाम, कीमत 40 से 200 रुपये प्रति किलो पहुंची, जानिए आज के रेट | rain spoiled vegetable price reached 40 to 200 per kilo | Patrika News

बारिश ने बिगाड़े सब्जियों के दाम, कीमत 40 से 200 रुपये प्रति किलो पहुंची, जानिए आज के रेट

locationखंडवाPublished: Jul 21, 2022 06:26:18 pm

Submitted by:

Faiz

हालात ये हैं कि, गुरुवार को सामने आए मंडी भाव के अनुसार, धनिया 200 रुपये किलो तक पहुंच गया है। जानिए आज सब्जी मंडी के रेट।

News

बारिश ने बिगाड़े सब्जियों के दाम, कीमत 40 से 200 रुपये प्रति किलो पहुंची, जानिए आज के रेट

खंडवा. मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में जारी तेज बारिश ने जहां एक तरफ जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है तो वहीं, नई समस्या सब्जियों को लेकर भी आन खड़ी हुई है। बात करें खंडवा जिले की तो बीते एक सप्ताह से यहां तेज बारिश का दौर जारी है, जिसके कारण यगां कई नदी नाले उफान पर हैं, साथ सड़कों के साथ साथ निचली बस्तियों के घरों तक में पानी भरने की सूचनाएं सामने आ चुकी हैं। इसी बीच यहां के लोगों को हरी सब्जियों के दामों में भी महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है।

आसपास के मार्ग बंद होने के कारण या जल भराव के चलते बाजार में सब्जियों की आवक बड़े स्तर पर घट गई है। इसका सीधा असर सब्जियों के भाव पर पड़ा है। हालात ये हैं कि, गुरुवार को सामने आए मंडी भाव के अनुसार, धनिया 200 रुपये किलो तक पहुंच गया है। वहीं, अन्य सब्जियों की प्रति किलो की कीमत 40 से 80 रुपए किलो तक पहुंच गई है। इसके अलावा हरा धनिया 200, गिलकी 80, करेला 60, भिंडी 70, गंवार फली 65, फूलगोभी 80 बैंगन 40, टमाटर 40 तक बिक रहा है। यही कारण है कि, खंडवा मंडी में ग्राहकों की भी काफी कमी दिखाई दे रही है।


गुरुवार के हालात देखते हुए सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि, वैसे तो बीते एक सप्ताह से जिले के अलग अलग इलाकों में बारिश का दौर जारी है। लेकिन, पिछले तीन दिनों से यहां लगातार बारिश हो रही है, जिसका सीधा असर शहर में प्रवेश लेने वाले वाहनों पर पड़ा है। इससे शहर में सब्जियों की आवक में भी काफी धीमी हो गई है। डिमांड ज्यादा और सप्लाई कम हो पाने के कारण हरी सब्जियों के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

 

 

यह भी पढ़ें- रात में हुई पिता की मौत, सुबह बेटा बना पार्षद, जीतकर बोला- पिता पहले ही दे चुके थे जीत की बधाई


खपत 4 हजार क्विंटल की और आ रही सिर्फ 2 से 3 क्विंटल

मंडी के जानकारों का कहना है कि, मौदूदा समय में सब्जी मंडी में 200 से 250 क्विंटल सब्जी ही आ पा रही है। हालांकि, आमतौर पर यहां चार हजार क्विंटल सब्जी की आवक है। कुल मिलाकर देखें तो मौजूदा समय में शहर में आ रही सब्जी आम दिनों के मुकाबले 10 फीसदी से भी कम आ पा रही है। यही कारण है कि, इतनी तेजी से सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। वहीं, बुधवारा और सराफा सब्जी बाजार में भी महंगाई का साफ असर दिख रहा है। यहां भी अधिकतर सब्जियों कीमतें आम दिनों के मुकाबले चार से पांच गुना अधिक हो गई हैं।


इसलिए बढ़े दाम

एक अन्य सब्जी विक्रेता विकास मालवीय का कहना है कि, एक सप्ताह पहले जिस भाव में सब्जियां बिक रही थीं। उनके भाव अचानक दो, चार और पांच गुना तक बढ़ गए हैं। बारिश से पालक, जैसी सब्जियों को बहुत नुकसान पहुंचा है। मंडियों में सब्जियां बहुत कम आ रही है। सब्जी बाजारों में सन्नाटा पसरा है, ग्राहक सब्जियों के भाव सुनकर ही खरीदी से कतरा रहे हैं। बारिश ने कहीं जगह तबाही मचाई तो अब लोगों की जेब में भी आग लगा दी है।

 

अब राशन दुकान पर कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8clcdh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो