scriptअच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम | MyTransport.SG Apps on Google Play, driving license and Rc | Patrika News

अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम

locationकोटाPublished: Aug 21, 2019 11:19:17 am

Submitted by:

​Zuber Khan

vehicle registration certificate, driving license: राजस्‍थान में अब वाहन चालकों को अपने साथ आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखने की जरूरत नहीं है।

 Driving license

अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम,अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम,अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम

कोटा. गाड़ी का पंजीयन प्रमाण पत्र (आरसी) ( Vehicle Registration Certificate ) और आपका ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) ( Driving license ) घर छूट गया है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं। ऑरिजनल कॉपी के बिना भी आप फर्राटा भर सकते हैं। न तो आरटीओ ( transport Department ) और ना ही ट्रेफिक पुलिसकर्मी ( Traffic police ) आपको पकड़ सकेंगे। इसके लिए आपको अपने मोबाइल ( mobile app ) पर माई परिवहन एप डाउनलोड ( MyTransport.SG Apps ) कर दोनों दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी ( Digital copy ) मोबाइल में सुरक्षित रखनी होगी।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: राजस्थान में अब सरकारी स्कूल के बच्चे बनेंगे ‘सर्प विशेषज्ञ’, इलाज की मिलेगी ट्रेनिंग



परिवहन विभाग और ट्रेफिक पुलिस हर रोज डीएल और आरसी ( RC ) के बिना गाड़ी चलाने वालों के सैकड़ों चालान काटते हैं। ( Traffic invoice ) अक्सर लोगों का एक ही बहाना होता है कि वह घर से निकलते वक्त इतनी जल्दी में थे कि न तो ड्राइविंग लाइसेंस ले सके और ना ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट। लेकिन, जनाब अब वाकई इन दोनों दस्तावेजों को साथ लेकर चलने की कोई जरूरत नहीं। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (मोर्थ) ने इन दोनों दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी को भी हार्ड कॉपी के बराबर मान्यता देने का आदेश जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें

पति के साथ भगवान के दर्शन करने मंदिर आई महिला ने कालीसिंध नदी में लगाई छलांग, तलाश में जुटी SDRF



मोबाइल में समाए दस्तावेज

परिवहन आयुक्त राजेश यादव ने मंगलवार को प्रदेश के सभी प्रादेशिक एवं जिला परिवहन अधिकारियों को आदेश जारी कर आरसी और डीएल की डिजिटल कॉपी को भी मूल दस्तावेजों के बराबर मान्यता देने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके लिए परिवहन विभाग के वाहन ४.० सॉफ्टवेयर के जरिए दोनों दस्तावेजों की डिजिटल साइंड कॉपी रिलीज की जाएगी। जिसे माई परिवहन एप के जरिए वाहन स्वामी और चालकों को मुहैया कराया जाएगा। इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर दोनों डॉक्यूमेंट को इसमें सेव किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

गड्ढों से हवा में उछली बाइक, कालीपट्टा नदी में बहे दो दोस्त, एक की मौत, दूसरे की बची जान



ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
आरटीओ प्रकाश सिंह राठौड़ ने बताया कि गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर माई परिवहन एप नि:शुल्क उपलब्ध है। जिसे डाउनलोड करने के बाद साइन अप करने के लिए संबंधित व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। एप खुलने के बाद मांगी गई जानकारियां भरनी होंगी। इसके बाद एप की होम स्क्रीन पर आरसी डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: राजस्थान में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त मिलेगी बिजली, विद्युत निगम को बेचने पर मिलेगा पैसा



जिसमें गाड़ी संख्या डालने के बाद चेसिस नंबर और इंजन नंबर के आखिरी चार अंक वाहन स्वामी से पूछे जाएंगे। सही जानकारी भरते ही डिजिटल आरसी मिल जाएगी। इसे डाउनलोड कर एप में या फिर मोबाइल में अलग से भी सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे ही डीएल डाउनलोड करने के लिए भी होम स्क्रीन पर विकल्प दिया है। जिसमें डीएल नंबर डालते ही आपकी जन्म तिथि पूछी जाएगी। सही जानकारी दर्ज करते ही इसके भी एप, डेसबोर्ड और मोबाइल में डाउनलोड करने के आप्शन आ जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो