scriptपीएम मोदी की बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना से प्रेरित होकर कोटा के दो समाजों ने शुरू की 2 नई पहल | Rathore Community Celebrate Birth of Every Girl in Kota | Patrika News
कोटा

पीएम मोदी की बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना से प्रेरित होकर कोटा के दो समाजों ने शुरू की 2 नई पहल

कोटा. पीएम मोदी की बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना से प्रेरित होकर कोटा के दो समाजों ने बेटियों के उत्थान के लिए दो नई पहल शुरू की है।

कोटाOct 29, 2017 / 08:07 pm

abhishek jain

Rathore Community Celebrate Birth of Girl in Kota
कोटा . राठौर तेली समाज बेटियों के जन्म पर मिलकर खुशी मनाएगा। समाज अपनी नई पहल संस्था के साथ बेटियों के जन्म पर मां व बेटी का सम्मान करेगा। समाज के लोग जिसके घर पहली बेटी जन्मेगी, उसके घर जाएंगे और मिलकर जश्न मनाएंगे। राठौर युवा जाग्रति मंच, राठौर सोशल ग्रुप ने नई पहल संस्था के सहयोग से समाज में अनूठी पहल शुरू की है। जिसमें समाज में बेटी जन्म पर बेटी जन्मोत्सव मनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

सीढिय़ों से गिरकर युवक की मौत, परिजनों के बयान से हादसे और हत्या के बीच उलझी गुत्थी

मिठाइयां बांटी, सम्मान किया

इसी पहल के तहत समाज के दो परिवार का सम्मान किया गया। इसमें पहला सम्मान संजय नगर में राकेश राठौर व सुमन के घर जन्मी बेटी व दूसरा श्रीनाथपुरम् में दीपू राठौर व लीला के घर जन्मी बेटी पर समाज के लोगों ने माला पहनाकर, चुनरी ओढ़ाकर सम्मान किया। बेटी को कपड़े, खिलौने दिए व चरण पूजन किए। उसके बाद मिठाइयां बांटी व माता पिता को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।
यह भी पढ़ें

Video: जब नंगे हुए किन्नर तो मच गया पूरा शहर में ऐसा कोहराम


यह संदेश देना चाहते

नई पहल संस्था के संयोजक सुरेन्द्र राठौर ने बताया कि कोटा शहर में लगभग पांच हजार परिवार निवास करते है। समाज के लोगों को ये सन्देश देने का प्रयास किया जा रहा है कि बेटी नहीं बचाओगे तो बहु कहां से लाओगे। समाज की इस पहल में राठौर युवा जाग्रति मंच के प्रमोद राठौर, उमेश राठौर, तरुण राठौर, राठौर सोशल ग्रुप के हार्दिक राठौर, सुरेश राठौर, मुकेश राठौर, चेतन राठौर, लक्ष्मन राठौर, निर्मला राठौर सहयोग कर रहे है।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी की नहीं मानी बात तो पुलिस ने किया 3 लोगों को गिरफ्तार, देश में पहली बार हुई ऐसी कार्यवाही

बेटियों का नि:शुल्क विवाह करेगा समाज

कोटा. नामदेव समाज नगर महासभा का सामूहिक विवाह सम्मेलन 31 अक्टूबर को रंगबाड़ी रोड स्थित मेडिकल कॉलेज में आयोजित किया जाएगा। पहली बार ‘समाज की बेटी-अपनी बेटीÓ पहल पर बेटियों का नि:शुल्क विवाह कराएगा। इतना ही नहीं, पाणिग्रहण संस्कार के दौरान जोड़ों को कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम की शपथ भी दिलाई जाएगी। संस्था के अध्यक्ष हंसराज नामा ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि सांसद ओम बिरला होंगे। विशिष्ठ अतिथि कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा होंगे।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान में बने थे शौचालय, शराब माफियाओं ने बना दिए कच्ची शराब के गोदाम

सम्मेलन में 17 जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे। इसमें बेटी के पिता से कोई राशि नहीं वसूली जाएगी। उनका नि:शुल्क विवाह कराएंगे। समाज बेटियों को घरेलु सामान देगा। सोने व चांदी के आभूषण भी प्रदान किए जाएंगे। पाणिग्रहण संस्कार के समय कन्या भ्रण हत्या नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी। गायत्री परिवार के आदर्शों पर आधारित पाणिग्रहण संस्कार होंगे। समाज के संरक्षक दौलत गौठानिया ने बताया कि समारोह में समाजसेवकों व भामाशाहों का अभिनंदन किया जाएगा। समाज के आर्थिक सहयोग से आयोजन किया जा रहा है।

Home / Kota / पीएम मोदी की बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना से प्रेरित होकर कोटा के दो समाजों ने शुरू की 2 नई पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो