scriptGood news flights between Kushinagar-Jammu soon benefit 20 districts | खुशखबरी, कुशीनगर-जम्मू के बीच उड़ानें शीघ्र 20 जिलों को मिलेगा लाभ, आसानी से कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के दर्शन | Patrika News

खुशखबरी, कुशीनगर-जम्मू के बीच उड़ानें शीघ्र 20 जिलों को मिलेगा लाभ, आसानी से कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के दर्शन

कुशीनगर हवाई अड्डे से जम्मू के लिए हवाई उड़ानें जल्द ही शुरू होने वाली हैं। नई उड़ान से उत्तर प्रदेश और पश्चिम बिहार के लगभग 20 जिलों को लाभ होगा, क्योंकि सेना में लोगों के अलावा वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालु भी कम समय में जम्मू पहुंच सकेंगे।

कुशीनगर

Updated: December 22, 2021 10:18:26 am

कुशीनगर. कुशीनगर के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी.. अब मां वैष्णों देवी के दर्शन आसान हो जाएगा। कुशीनगर हवाई अड्डे से जम्मू के लिए हवाई उड़ानें जल्द ही शुरू होने वाली हैं। ए.के. कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निदेशक द्विवेदी ने कहाकि, 70 सीटों वाले विमान से उड़ान शुरू की जाएगी और बाद में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर बोइंग विमान का इस्तेमाल किया जाएगा।
खुशखबरी, कुशीनगर-जम्मू के बीच उड़ानें शीघ्र 20 जिलों को मिलेगा लाभ, आसानी से कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के दर्शन
खुशखबरी, कुशीनगर-जम्मू के बीच उड़ानें शीघ्र 20 जिलों को मिलेगा लाभ, आसानी से कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के दर्शन
लगभग 20 जिलों को मिलेगा लाभ :- ए.के. कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निदेशक द्विवेदी ने बताया कि, नई उड़ान से उत्तर प्रदेश और पश्चिम बिहार के लगभग 20 जिलों को लाभ होगा, क्योंकि सेना में लोगों के अलावा वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालु भी कम समय में जम्मू पहुंच सकेंगे। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और हवाई सेवा प्रदाता कंपनियों के बीच बातचीत अंतिम चरण में है और जम्मू के लिए उड़ान फरवरी में शुरू हो सकती है।
मुंबई के लिए उड़ान स्थगित :- इस बीच, कुशीनगर से मुंबई के लिए उड़ान 19 दिसंबर से मौसम की स्थिति और यात्रियों की कम संख्या के कारण स्थगित कर दी गई है। स्पाइस जेट होली के त्योहार के आसपास मुंबई के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने की योजना बना रही है।
यूपी का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा :- लखनऊ और वाराणसी में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बाद राज्य के तीसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कुशीनगर हवाई अड्डे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर को किया था।
26 नवंबर को पहली उड़ान :- कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली घरेलू उड़ान ने 26 नवंबर को उड़ान भरी और स्पाइसजेट ने सप्ताह में चार बार दिल्ली-कुशीनगर-दिल्ली मार्ग पर उड़ानें संचालित करना शुरू कर दिया है।
1) यह भी पढ़ें : यूपी के 72 जिलों में 4370 धान क्रय केंद्रों पर हो रही धान खरीद, खुशखबरी 48 घंटे के अंदर होगा भुगतान

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में है यूपी का सबसे लंबा रनवे :- कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय इंटरनेशनल एयरपोर्ट 589 एकड़ में 260 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इसके एप्रन पर चार बड़े हवाई जहाज एक साथ खड़े हो सकते हैं। प्रदेश के सबसे बड़े रनवे (3200 मीटर) वाले इस एयरपोर्ट के क्रियाशील होने के साथ ही पर्यटन विकास, निवेश, रोजगार का बड़ा प्लेटफॉर्म तैयार हो रहा है। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो यूपी का सबसे लंबा रनवे है। इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं। इतना ही नहीं, इस एयरपोर्ट पर ऐसे इंतजाम किए जा रहे हैं, ताकि यहां दिन के साथ-साथ रात में भी आसानी से उड़ान भरी जा सके।
2) यह भी पढ़ें: कुशीनगर में यूपी का सबसे बड़ा रनवे, एक घंटे में एक साथ उतर सकेंगे 8 विमान

5 मार्च 2019 को हुआ समझौता :- 5 मार्च 2019 को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और यूपी सरकार के बीच समझौता हुआ था। 24 जून 2020 को इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया था। इस एयरपोर्ट से श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम जैसे दक्षिण एशियाई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश

बड़ी खबरें

टाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदलाBudget 2022: इस साल भी पेश होगा डिजिटल बजट, जानें कैसे होगी छपाईनागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Police Recruitment 2022 : यूपी पुलिस में हाईस्कूल पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्तियां, जानें पूरी डिटेलहिजाब के बिना नहीं रह सकते तो ऑनलाइन कक्षा का विकल्प खुला : भट्टएक लाख श्रद्धालु आएं तो भी आधा घंटे में हो जाएंगे महाकाल के दर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.