scriptबाघ हमले में युवक घायल, जांच हुई तो निकाला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कम्प | Lakhimpur Kheri Tiger attack Injured young test Corona positive | Patrika News

बाघ हमले में युवक घायल, जांच हुई तो निकाला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कम्प

locationलखीमपुर खेरीPublished: May 06, 2021 04:47:11 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

– दुधवा टाइगर रिजर्व के जानवरों पर भी कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा

बाघ हमले में युवक घायल, जांच हुई तो निकाला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कम्प

बाघ हमले में युवक घायल, जांच हुई तो निकाला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कम्प

लखीमपुर खीरी. लखीमपुर खीरी का दुधवा टाइगर रिजर्व अलर्ट मोड है। पर वन विभाग के अधिकारियों की चिंता उस वक्त बढ़ गई जब दुधवा टाइगर रिजर्व (Dudhwa Tiger Reserve) के बफर जोन में एक टाइगर ने एक युवक को घायल कर दिया। इलाज में युवक नन्हकू (41 वर्ष) कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद से दुधवा प्रशासन में हड़कंप मच गया। पार्क प्रशासन ने जंगल में कैमरा ट्रैप लगाकर बाघों समेत सभी जंगली जानवरों के स्वास्थ्य में हो रहे उतार-चढ़ाव की निगरानी के लिए डॉक्टरों की एक टीम लगा दी है। यह घटना लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में मैलानी रेंज के बांकेगंज वन रेंज की है।
चौधरी अजीत सिंह का निधन अत्यंत दुखद : सीएम योगी आदित्यनाथ

सभी जानवरों की निगरानी :- दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक का कहना है कि, जांच में युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद और सतर्कता बढ़ा दी गई है। कैमरा ट्रैप लगाकर टाइगर समेत सभी जानवरों के स्वास्थ्य में निगरानी की जा रही है।
दुधवा के जंगल में लगातार गश्त :- संजय पाठक ने बताया कि, दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एक टाइगर ने युवक को घायल कर दिया, यह प्रकरण सामने आया है। जांच में युवक के कोरोना पॉजिटिव पाने के बाद हम लोगों ने और सतर्कता बढ़ा दी है। कैमरा ट्रैप लगाकर टाइगर समेत सभी जानवरों के स्वास्थ्य में निगरानी कर रहे हैं। कोई भी जानवर छींकता, खांसता या बीमार नजर आता है तो उसको उचित चिकित्सा दिलाने के लिए डॉक्टर, ट्रेंकुलाइजर स्पेशलिस्ट, रैपिड एक्शन फोर्स को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखा गया है। अगर कोई जानवर कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसको क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था हम लोगों ने की है। अभी तक किसी भी जानवर में कोरोना के लक्षण देखने को नहीं मिले हैं। डॉक्टरों का दल लगातार दुधवा के जंगल में गश्त कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो