scriptटेक कंपनियों पर Apple CEO टिम कुक ने उठाया सवाला, कहा- आप जिम्मेदारियों से नहीं भाग सकते | Apple CEO tim Cook questioned accountibility of tech companies | Patrika News

टेक कंपनियों पर Apple CEO टिम कुक ने उठाया सवाला, कहा- आप जिम्मेदारियों से नहीं भाग सकते

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2019 02:35:54 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

टेक कंपनियों ने टिम कुक ने उठाया सवाल।
सोशल मीडिया पर तेजी से बढ़ रहा फेक न्यूज, डेटा ब्रीच के मामले।
कहा- डिजिटल सर्विलांस इनोवेशन के लिए खतरा।

Tim Cook

टेक कंपनियों पर Apple CEO टिम कुक ने उठाया सवाला, कहा- आप जिम्मेदारियों से नहीं भाग सकते

नई दिल्ली। दुनियाभर के टेक्नोलॉजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों को लेकर एप्पल सीईओ टिम कुक ( Apple CEO tim cook ) ने कहा है कि उन्हें अपनी गड़बडिय़ों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। टिम कुक ने यह बात स्टैन्फोर्ड यूनिवर्सिटी ( Stanford University ) में अपने एक संबोधन में कहा। हालांकि, कुक ने इस दौरान किसी एक कंपनी का नाम नहीं लिया, लेकिन उनका इशारा हाल के दिनों में डेटा सुरक्षा, प्राइवेसी नियमों के उल्लंघन जैसे उठे मुद्दों को लेकर था।


जिम्मेदारियों से नहीं भाग सकते

कुक ने कहा, “अब ऐसा लगता है कि इस इंडस्ट्री की पहचान बदल रही है जिसमें साकारात्मक और दूरदर्शी सोच की छवि धूमिल होती जा रही है।” उन्होंने कहा कि हमें हर रोज सुनने को मिलता है कि यहां डेटा ब्रीच हुआ है, वहां निजता के नियमों का उल्लंघन हुआ, हेट स्पीच और फेक न्यूज का जाल बढ़ता जा रहा है। कुक ने आगे कहा कि इस पर बात करना पागलपन लग रहा, लेकिन किसी ने किसी को तो बात करनी होगी। अगर आप गड़बडिय़ों फैक्ट्री का निर्माण करते हैं तो आप अपनी जिम्मेदारियों से नहीं भाग सकते हैं।

DoT ने किया मुकेश अंबानी को सपोर्ट, एयरटेल, वोडा-आइडिया पर जुर्माना लगाने का किया समर्थन

बता दें कि बीते कुछ समय में टिम कुक डेटा नियमों और निजता के उल्लंघन को लेकर कई मौकों पर मुखर रहे हैं। उन्होंने कई कंपनियों की आलोचना करते हुए कहा है कि यूजर डेटा और प्राइवेसी को लेकर उनकी पहुंच बेहतर नहीं है। हालांकि, उन्होंने इन कंपनियों का नाम नहीं लिया था।

बिड़ला ग्रुप पर लगा डिफॉल्टर का दाग, यूको बैंक ने जारी किया नोटिस

हाल ही में एप्पल ने अपने आईफोन के लिए साइन-इन फीचर लॉन्च किया है, जिसमें गूगल और फेसबुक पर साइन करने से पहले आपको इस सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल करना होता है। कुक ने स्टैन्फोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रों से कहा कि डिजिटल सर्विलांस सबसे बड़ा खतरा है। अगर हम रोजमर्रा की जिंदगी में यह मान लें कि डेटा लीक होना और व्यक्तिगत मामलों के सामान्य बात है तो हम अपने डेटा से कहीं अधिक चीजों को खो देंगे। शायद, हम इंसान होने की आजादी खो देंगे।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो