दुनिया के टॉप 5 अमीरों की List में बस एक कदम पीछे Mukesh Ambani, जानिए किनको छोड़ा पीछे

  • 24 घंटे में Mukesh Ambani ने लगाई तीन पायदान की छलांग, दुनिया में छठे सबसे अमीर शख्स बने
  • Brin, Larry Page और Elon Musk जैसे धुरंधरों को छोड़ा पीछे, जल्द हो सकते हैं टॉप 5 में शामिल

By: Saurabh Sharma

Updated: 14 Jul 2020, 10:10 PM IST

नई दिल्ली। शुक्रवार को जब ब्लूमबर्ग के हवाले से रिपोर्ट आई थी कि मुकेश अंबानी दुनिया के 7वें सबसे अमीर शख्स ( Mukesh Ambani 6th Richest Person in World ) को हो गए हैं तो रविवार तक उनका स्थान सोमवार तक उनका रैंक तब तक 9वां हो चुका था, लेकिन 24 घंटों में दुनिया के अमीरों की सूची में बड़ा फेरबदल हो चुका है। रिलायंस के शेयरों में उछाल ( Reliance Industries Share Price ) की वजह से उन्होंने दुनिया के चार दिग्गजो को पीछे धकेलते हुए दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने गूगल फाउंडर्स, वॉरेन बफे ( Warren Buffet ) और एलन मस्क ( Elon Musk ) को पीछे छोड़ दिया है। वहीं पांचवे पायदान के लिए सिर्फ स्टीव बाल्मर ( Steve Ballmer ) से पीछे रह गए हैं। खास बात तो ये है कि दोनों की संपत्ति में 2.2 बिलियन डॉलर का ही फासला रह गया है। जानकारों की मानें तो अगर रिलायंस के शेयरों में तेजी इसी तरह से कायम रही तो मुकेश अंबानी दुनिया के पांच अमीरों में जल्द शामिल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- Inflation Data आने के बाद और Wipro Q1 Results आने से पहले Share Market बड़ी गिरावट की ओर

24 घंटे में बदली पूरी तस्वीर
मुकेश अंबानी सोमवार सुबह ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में 9 वें स्थान पर थे। महज वॉरेन बफेट ही उनसे पीछे थे। उस समय मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 70.2 बिलियन डॉलर थी। आज सुबह इंडेक्स की टॉप 5 की सूरत पूरी तरह से बदली हुई दिखाई दी। मुकेश अंबानी को तीन पायदान का फायदा हुआ और वो सीधे 6 पायदान पर पहुंच गए। मौजूदा समय में उनकी कुल संपत्ति 72.2 बिलियन डॉलर हो चुकी है। जानकारों की माने तो मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में कल तीन फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही थी। जिसकी वजह से उनकी कुल संपत्ति में इजाफा देखने को मिला है। आपको बता दें रिलायंस में मुकेश अंबानी के 40 फीसदी से ज्यादा शेयर हैं।

यह भी पढ़ेंः- आम आदमी को लगा झटका, Retall Inflation Rate पहुंचा 6 फीसदी के पार

इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे
कल तक लैरी पेज उनसे ज्यादा अमीर थे जो अब 71.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 7वें पायदान पर आ गए हैं। वहीं दूसरी ओर आठवें स्थान पर वॉरेन बफे हैं। उन्हें भी दो पायदान फायदा हुआ है। उनकी संपत्ति 69.9 बिलियन डॉलर हो गई है। गूगल को फाउंडर सर्जी ब्रिन 69.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 9 वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं दूसरी ओर सबसे ज्यादा नुकसान एलन मस्क हुआ है। वो 6 स्थान से नीचे खिसकर 10 वें स्थान पर आ गए हैं। टेस्ला के शेयरों में गिरावट के कारण उनकी संपत्ति कुल 68.6 बिलियन डॉलर हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची Silver, जानिए कितना बढ़ा Gold

जल्द टॉप 5 शामिल हो सकते हैं मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी से आगे नंबर 5 पर स्टीव बाल्मर हैं। मौजूदा समय में उनकी संपत्ति 74.6 बिलियन डॉलर है। यानी मुकेश अंबानी की मौजूदा समय की संपत्ति से 2.2 बिलियन डॉलर ज्यादा। इसका मतलब ये हुआ कि अगर मुकेश अंबानी की कंपनी के शेयरों में इजाफा होता रहा तो कुछ ही दिनों में स्टीव बाल्मर को पीछे छोड़ सकते हैं। मौजूदा समय में दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस है। उसके बाद बिल गेट्स का नंबर है। तीसरे पर बर्नाड अर्नाल्ट और चौथे नंबर पर फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned