बड़े भाई मुकेश अंबानी ने हर दिन कमाए 188 करोड़ रुपए तो अनिल ने हर दिन गंवा दिए 14 करोड़ रुपए

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 11वें साल फोर्ब्स की सूची में सबसे अमीर भारतीय हैं।

Manish Ranjan

October, 1112:08 PM

 

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 11वें साल फोर्ब्स की सूची में सबसे अमीर भारतीय हैं। उनकी दौलत 47.3 अरब डॉलर यानी 3.5 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है। हर साल मुकेश अंबानी की दौलत में बढ़ोतरी हो रही है। तो वहीं दूसरी तरफ उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की दौलत हर साल घटती ही चली जा रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जहां मुकेश अंबानी ने हर दिन 189.7 करोड़ रुपए कमाएं, तो वहीं उनके छोटे भाई ने हर दिन 14 करोड़ रुपए गंवाए हैं।

हर साल बढ़ रही है मुकेश अंबानी की संपत्ति
फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 47.3 बिलियन डॉलर बताई गई जोकि आज की भारतीय करेंसी के हिसाब से लगभग 351888 करोड़ रुपए होते है। मुकेश अंबानी दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में हर साल ऊपर उठते जा रहे हैं। तो उनके छोटे भाई अमीरों की लिस्ट में नीचे गिरते चले जा रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले मुकेश अंबानी की संपत्ति 9.3 अरब डॉलर यानी 69178 करोड़ रुपए बढ़ी है। तो इसका ठीक उलटा अनिल अंबानी के साथ हुआ है अनिल अंबानी की कुल संपत्ति 3.15 अरब डॉलर से घटकर इस वर्ष 2.44 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

इतनी घटी अनिल अंबानी की संपत्ति
2017 की इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के में कहा गया कि 2006 में अंबानी परिवार के कारोबार के विभाजन के बाद अनिल अंबानी की निजी संपत्ति में कमी आई है। 2007 की फोर्ब्स की दुनिया सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अनिल अबानी की कुल संपत्ति 18.2 अरब डॉलर और मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 20.1 अरब डॉलर बताई गई थी। तब से मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 47.3 अरब डॉलर हो गई, जबकि अनिल अंबानी की कुल संपत्ति 18.2 अरब डॉलर से 2.44 अरब डॉलर पर आ गई है। इतना ही नहीं अनिल अंबानी पहले देश के 45वें सबसे अमीर शख्स थे लेकिन 2018 की लिस्ट में वह 68वें स्थान पर खिसक गए।

Show More
manish ranjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned