देश के इन पांच Billionaires की कुल संपत्ति से ज्यादा है Mukesh Ambani के पास दौलत

  • Report के अनुसार Mukesh Ambani की 15 जुलाई को कुल संपत्ति 71.6 Billion Dollars थी
  • भारत के बाकी टॉप 5 Billionaires की कुल को दौलत मिलाकर बनती है 68.9 Billion Dollars

By: Saurabh Sharma

Updated: 16 Jul 2020, 10:28 AM IST

नई दिल्ली। भले ही मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) की कंपनी रिलायंस इंस्डस्ट्रीज के शेयरों ( Reliance Industries Share Price ) में बुधवार को करीब 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई हो, जिसकी वजह से मुकेश अंबानी की दौलत ( Mukesh Ambani Net Worth ) में गिरावट देखने को मिली हो, लेकिन देश के बाकी टॉप 5 अरबपतियों के की दौलत को मिला दिया जाए तो भी तो मुकेश अंबानी के पास मौजूदा समय में ज्यादा संपत्ति है। अजीम प्रेमजी ( Azim Premji ), गौतम अडानी ( Gautam Adani ), राधाकिशन दमानी ( Radhakishan Damani ), शिव नाडर ( Shiv Nadar ) और सायरस पूनावाला ( Cyrus Poonawala ) का नाम दौलत के मामले में मुकेश अंबनी के बाद ही आता है। आपको बता दें कि 15 जुलाई को मुकेश अंबानी दुनिया के 10 टॉप अरबपतियों की सूची में 8 वें स्थान पर थे।

यह भी पढ़ेंः- RIL AGM 2020: Mukesh Ambani को हुआ 80 हजार करोड़ का नुकसान, जानिए कैसे

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति
15 जुलाई तक मुकेश अंबानी के पास भारतीय समय के अनुसार शाम 4 बजकर 50 मिनट पर 71.6 बीलियन डॉलर की संपत्ति थी। जबकि करीब तीन दिन पहले मुकेश अंबानी के पास 72.2 बीलियन डॉलर की संपति के साथ दुनिया के अरबपतियों की सूची में 6वें स्थान पर पहुंच गए थे। बुधवार को रिलायंस एजीएम के दौरान रिलायंस के शेयरों में गिरावट देखने को मिली और मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट देखने को मिली। 15 जुलाई को वो 6वें स्थान से गिरकर 8वें स्थान पर आ गए थे।

यह भी पढ़ेंः- RIL AGM 2020 : Jio-Google Deal का एेलान, 33737 करोड़ रुपए में खरीदेगी 7.7 फीसदी हिस्सेदारी

इन पांच अरबपतियों कुल संपत्ति
वहीं दूसरी ओर भारत के बाकी अरबपतियों की बात करें जिनका नंबर सीधे मुकेश अंबानी के बाद आता है तो शरुआती पांच अरबपतियों की दौलत को मिला दिया जाए तो अकेले मुकेश अंबानी से भी कम है। अजीम प्रेमजी, गौतम अडानी, राधाकिशन दमानी, शिव नाडर और सायरस पूनावाला पांचों की दौलत क कुल 68.9 बीलियन डॉलर है। यानी 15 जुलाई को मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति के मुकाबले 2.7 बीलियन कम।

यह भी पढ़ेंः- AIBEA जारी करेगा 2400 Willful Defaulters के नाम, 1.4 लाख करोड़ रुपए का कर्ज

किनती है इन पांचों के पास दौलत
मौजूदा समय में अजीम प्रेम जी के पास 16.9 बीलियन डॉलर की संपत्ति है। वहीं बात शिव नाडर की करें तो 15.8 बीलियन डॉलर की संपत्ति के साथ खड़े हुए हैं। गौतम अडानी का नंबर 12.6 बीलियन डॉलर के साथ बाद में आता है। जबकि राधाकिशन दमानी और साइरस पूनावाला के पास 11.8 बीलियन डॉलर की संपत्ति है। इन सब में सबसे चौंकाने वाला नाम राधाकिशन दमानी का है। हाल के महीनों में की इनकी दौलत में इजाफा देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- Farmers को Business बनाने की तैयारी में Govt, 6,866 करोड़ रुपए के बजट के साथ कुछ ऐसा है प्लान

42 फीसदी हैं मुकेश अंबानी के पास रिलायंस के शेयर्स
मौजूदा समय में मुकेश अंबानी के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के 42 फीसदी शेयर हैं। ऐसे में कंपनी के शेयरों में उतार-चढ़ाव की वजह से उनकी संपत्ति में असर देखने को मिलता रहता है। आपको बता दें कि बुधवार को रिलायंस के शेयरों में करीब 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned