script

2019 में जैक मा और जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ेंगे मुकेश अंबानी, इन सेक्टर्स में रखेंगे कदम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 19, 2019 12:44:34 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

साल 2019 में मुकेश अंबानी की नेट वर्थ करीब 3.81 लाख करोड़ रुपए हो गई है
जिसके बाद मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं
आज यानी 19 अप्रैल को अंबानी 62 साल के हो चुके हैं

mukesh ambani
नई दिल्ली। साल 2019 में मुकेश अंबानी की नेट वर्थ करीब 3.81 लाख करोड़ रुपए हो गई है, जिसके बाद मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। आज यानी 19 अप्रैल को अंबानी 62 साल के हो चुके हैं। इसी साल जनवरी में मैगजीन ‘द इकोनॉमिस्ट’ ने लिखा था कि अंबानी जियो के जरिए भारत के जैक मा या जेफ बेजोस बनने पर फोकस कर रहे हैं।

गैस ऑयल की जगह टेलिकॉम में भी जमाया कारोबार

मुकेश अंबानी ने न सिर्फ रेवेन्यू तेल और गैस के कारोबार में अपनी धाक जमाई है बल्कि टेलिकॉम सेक्टर में भी इन्होंने और लोगों को पीछे छोड़ दिया है। इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज को सालाना 60 अरब डॉलर (4.16 लाख करोड़ रुपए) का रेवेन्यू मिलता है। आपको बता दें कि कंपनी का मुख्य कारोबार तेल और गैस का ही है। इसके अलावा अंबानी ने और भी अलग-अलग जगहों पर अपनी छाप छोड़ रखी है। वहीं, मुकेश अंबानी ने कहा कि ‘इंटरनेट डेटा हम सभी के लिए नया ऑयल’ है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि किसकी संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है-
 मुकेश अंबानीजेफ बेजोसजैक मा
मार्च 2018 में नेटवर्थ2.78 लाख करोड़ रुपए7.77 लाख करोड़ रुपए2.70 लाख करोड़ रुपए
अप्रैल 2019 में नेटवर्थ3.81 लाख करोड़ रुपए10.62 लाख करोड़ रुपए


2.76 लाख करोड़ रुपए
कितना इजाफा37.5%36.6%2.5%
कंपनी का मार्केट कैपरिलायंस का 8.76 लाख करोड़ रुपए अमेजन का 63.57 लाख करोड़ रुपएअलीबाबा का 33.65 लाख करोड़ रुपए
ये भी पढ़े: Happy Birthday Mukesh Ambani : इन तीन वजहों से खास है मुकेश अंबानी का इस बार का जन्मदिन

रिटेल का कारोबार शुरू करके अंबानी देंगे जैक मा को टक्कर

इसके अलावा अगर हम अलीबाबा के फाउंडर की बात करें तो जैक मा ने 1999 में छोटे दुकानदारों के साथ मिलकर एक चेन बनाई थी, जिससे देश में ऑनलाइन शापिंग को बढ़ावा दिया जा सके। वहीं, लोगों का इस समय मानना है कि अंबानी भी इसी तरह की योजना बना रहे हैं और आने वाले समय में अंबानी ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करेंगे, जिससे लोगों को 24 घंटे के अंदर ही सामान की डिलीवरी मिल सके और सभी लोग आसानी से ऑनलाइन सामान मंगवा सकें। मुकेश अंबानी ने हाल ही में रिटेल कारोबार में नई शुरुआत करने के बारे में विचार किया है। अब अंबानी जल्द ही लोगों के घरों और गांव तक ये सुविधा को पहुंचाएंगे। अंबानी के रिटेल कारोबार में आने के लोगों को घर बैठे 24 घंटे के अंदर ही सामान मिल जाएगा।

 

ये भी पढ़े:Birthday Special : मुकेश अंबानी की जिंदगी के वो किस्से जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप


मुकेश अंबानी जेफ बेजोस की तरह बढ़ाएंगे अपना ई-कॉमर्स कारोबार

इसके अलावा अगर दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति जेफ बेजोस के बारे में बात करें तो बेजोस ने भी ई-कॉमर्स को बढ़ावा देने के लिए 75 से ज्यादा कंपनियों में निवेश कर चुके हैं। वहीं, अंबानी ने भी पिछले दो साल में 25 छोटी-छोटी कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदी है। मुकेश अंबानी की इस हिस्सेदारी के बाद देश की जनता को काफी फायदा मिलेगा क्योंकि अंबानी की कंपनी लोगों को कम दाम में अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा अंबानी ने हाल ही में चीन की खिलौना कंपनी के साथ भी हाथ मिलाया है। अंबानी ने अपने जन्मदिन से पहले इसकी शुरुआत की है।


न्यूज ऐज बिजनेस पर कर रहे काम

आपको बता दें कि इस समय मुकेश अंबानी एक नया प्लान बना रहे हैं। इस समय मुकेश अंबानी की नजर न्यूज ऐज बिजनेस पर है। ई-कॉमर्स बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए रिलायंस को देशभर में बड़े पैमाने पर वेयरहाउस खोलने होंगे ताकि अपने प्लेटफार्म पर बेची जाने वाली चीजों का अच्छी संख्या में स्टोरेज हो सके।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो