Future Ratail Group को 27 हजार करोड़ रुपए में खरीद सकता RIL, जानिए क्या है पूरी डील

  • Media Report में करीबी सूत्रों के मुताबित जल्द हो सकती है RIL-Future के बीच डील
  • डील की खबरों के आने के बाद Future Retail के Shares में बीते दो दिनों में 10 फीसदी का इजाफा

By: Saurabh Sharma

Published: 28 Jul 2020, 11:14 AM IST

नई दिल्ली। रिलायंस जियो की हिस्सेदारी बेचने के बाद रिलायंस इंस्ट्रीज ( Reliance Industries ) के मालिक मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) ने अब खरीदारी शुरू कर दी है। अब वो फ्यूचर ग्रुप ( Future Group ) को खरीदने का प्लान बना रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों कंपनियों के बीच फाइनल स्टेज की बातचीत चल रही है। मुकेश अंबानी और किशोर बियानी ( Mukesh And Kisore Biyani ) के बीच की यह डील करीब 24 हजार करोड़ से लेकर 27 हजार करोड़ रुपए के बीच तक हो सकती है। इस डील की खबरें बीते दो तीन दिनों से मार्केट में जोर पकड़ी हुई है। जिसकी वजह से सोमवार और आत मंगलवार तक फ्यूचर रिटेल के शेयरों ( Future Retail Share Price ) में 10 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मीडिया रिपोट्र्स में इस डील को लेकर किस तरह की चर्चाएं हैं।

यह भी पढ़ें - Reliance Industries के Market Cap में 5 साल में 5 गुना का इजाफा

क्या हैं डील की खास बातें
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों कंपनियों के बीच डील फाइनल होने के बाद फ्यूचर रिटेल, फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन और फ्यूचर सप्लाई चेन सॉल्यूशन्स का मर्जर होने की उम्मीद है। जिसके बाद मुकेश अंबानी का मुकेश अंबानी का मालिकाना हम हो जाएगा। इस डील में मुकेश अंबानी को 24 हजार करोड़ रुपए से लेकर 27 हजार करोड़ रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। वहीं मुकेश अंबानी अब जियो के बाद अपने रिटेल कारोबार पर फोकस कर रहे हैं। जिसके तहत उन्होंने अमेजन के साथ भी डील की है। ऐसे में फ्यूचर के साथ डील रिलायंस और मुकेश अंबानी के लिए काफी अहम मानी जा रही है।

यह भी पढ़ें - HDFC से लेकर SBI तक Moratorium पर क्या रखी RBI के सामने Demand?

जून में आई थी, जुलाई में किया था इनकार
जानकारों के अनुसार मुकेश अंबानी और किशोर बियानी के बीच डील की यह खबर सबसे पहले जून के महीने में फ्लैश हुई थी। जिसमें कहा गया था कि रिलायंस फ्यूचर रिटेल ग्रुप की कुछ कंपनियों को एक्वायर करेगा। जिसके बाद जुलाई के महीने की शुरुआत में फ्यूचर ग्रुप की ओर से बयान आया था कि दोनों कंपनियों की ओर से इस तरह की कोई डील नहीं हो रही है। अब एक बार फिर से दोनों कंपनियों के बीच डील की चर्चा जोरों पर है। अब तो अनुमानित रकम भी सामने आ गई है। आपको बता दें कि फ्यूचर रिटेल भारत में 1,500 से अधिक स्टोर्स हैं। जिसमें कई सुपरमार्केट ब्रांडों के साथ बिग बाजार भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - June 2021 से लागू होगा बिना Hallmark के Gold Jewellery खरीदने और बेचने पर पाबंदी का नियम

फ्यूचर रिटेल के शेयरों में 10 फीसदी का उछाल
वहीं दूसरी ओर जब से इस डील की बात सामने आई है तब से दो दिनों में कंपनी के शेयरों में 10 फीसदी का उछाल देखने को मिल चुका हैै। शुक्रवार को कंपनी का शेयर 96 रुपए पर बंद हुआ था। जबकि सोमवार को मार्केट में यह शेयर पांच फीसदी 100.20 फीसदी पर बंद हुआ। वहीं मंगलवार को भी फ्यूचर रिटेल के शेयरों में 5 फीसदी की बढ़ते देखने को मिल रही है। कंपनी का शेयर 105.35 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned