scriptKBC के नाम पर हो रही ऑनलाइन ठगी, पाकिस्तान से चल रहा पूरा खेल, सतर्क रहें | Be Careful About Kbc Fraud Lottery calls its Fraud | Patrika News

KBC के नाम पर हो रही ऑनलाइन ठगी, पाकिस्तान से चल रहा पूरा खेल, सतर्क रहें

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2020 10:47:27 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

दिल्ली एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में लोगों को विदेशी नंबरों से कॉल केबीसी के नाम पर फर्जी कॉल आ रहे हैं। वहीं कुछ लोगों को व्हाट्सएप पर लॉटरी निकलने के मैसेज भी मिल रहे हैं।

पॉपुलर गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर लोगों से ऑनलाइन ठगी की जा रही है। बता दें कि इस शो का बारहवां सीजन चल रहा है। इस शो की आड में भारत के कई शहरों में लोगों से ठगी की कोशिश की जा रही है। कुछ लोग ईनाम जीतने के लालच में ठगी का शिकार हो जाते हैं और अपने रुपए गवां बैठते हैं। दिल्ली एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में लोगों को विदेशी नंबरों से कॉल केबीसी के नाम पर फर्जी कॉल आ रहे हैं। वहीं कुछ लोगों को व्हाट्सएप पर लॉटरी निकलने के मैसेज भी मिल रहे हैं। इन मैसेज में केबीसी के नाम पर 25 लाख की लॉटरी निकलने के मैसेज किए जाते हैं। बताया जा रहा है कि ठगी का यह खेल पाकिस्तान से चल रहा है।
पुलिस के पास पहुंचे ठगी के शिकार लोग
केबीसी 12 सीजन के दौरान दिल्ली एनसीआर में ऐसी कई शिकायतें साइबर सेल पुलिस के पास पहुंची, जो ठगी का शिकार हुए हैं। ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोग लक्की ड्रा, लॉटरी नंबर के नाम पर मैसेज भेजते हैं। कुछ लोग इनके जाल में फंस जाते हैं। वहीं कुछ लोग जो जागरूक होते हैं, ऐसे मैसेज को नजरअंदाज कर देते हैं।
यह भी पढ़ें—Google से कस्टमर केयर का नंबर निकालना पड़ सकता है भारी, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

सतर्क रहें
बता दें कि केबीसी में जाने के लिए शुरुआत में एक सवाल का जवाब देना होता था। इसका जवाब एसएमएस, केबीसी मोबाइल एप, आईवीआरएस या एक चैनल के माध्यम से दिया जा सकता था। सही जवाब देने वालों में से लकी ड्रॉ से कुछ लोगों को चुना जाता है। लेकिन अगर आपने गेम में हिस्सा नहीं लिया है और आपके पास लक्की ड्रा केबीसी के नाम पर कोई रकम जीतने की कॉल आती है तो सावधान और सतर्क रहें क्योंकि ऐसी कॉल पूरी तरह से फर्जी होती है। चैनल भी इसके बारे में लोगों को आगाह करता रहता है।
kbc2.png
ठगी का शिकार होने से बची महिला
दिल्ली की एक महिला इस तरह की ठगी का शिकार होने से बाल—बाल बच गई। एक रिपोर्ट के अनुसार महिला को एक मैसेज आया और उसे बताया गया कि केबीसी-12 के अखिल भारतीय सिम कार्ड लक्की ड्रा की विजेता चुनी गई हैं। साथ ही उसे बताया गया कि उनकी फाइल बन चुकी है और उस फाइल में महिला को अपनी फोटो लगानी है। इसके बाद महिला को एक नंबर भेजा गया और कहा गया कि उन्हें वह फाइल उस नंबर पर भेजनी है। इसके बाद महिना को एक अकाउंट नंबर भेजा गया और जीती हुई रकम का जीएसटी और ट्रांसफर राशि के रूप में 15,000 रुपए जमा कराने के लिए कहा गया। महिला को शक हुआ तो उसने उस नंबर से फोन उठाना बंद कर दिया और वह ठगी का शिकार होने से बच गई।
यह भी पढ़ें—हैकर्स ने रची बड़ी साजिश, 100 हाई प्रोफाइल लोगों पर साइबर अटैक, माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसे किया नाकाम

पाकिस्तान से चल रहा खेल
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस की साइबर सेल का कहना है कि इसी साल मार्च में साइबर सेल ने तीन ठगों को गिरफ्तार किया था। गिरोह का सरगना राऊफ पाकिस्तान से ठगी को ऑपरेट कर रहा था। ठगी के पैसे का 70 फीसदी हिस्सा हवाला के जरिए पाकिस्तान भेजा जाता था। साइबर सेल का कहना है कि ऐसे फर्जी केबीसी लॉटरी व्हाट्सएप मैसेज के चक्कर में न पड़ें। न ही ऐसे लोगों को अपने बारे में किसी तरह की जानकारी दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो