scriptइन तरीकों से Google पर करेंगे सर्च तो मिलेगा सटीक रिजल्ट, आसान हैं ट्रिक्स | Best Google Search Tricks to get exact Results | Patrika News

इन तरीकों से Google पर करेंगे सर्च तो मिलेगा सटीक रिजल्ट, आसान हैं ट्रिक्स

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2021 02:28:54 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

यह बहुत आसान ट्रिक हैं और इनका इस्तेमाल करने से सर्चिंग में आपका समय भी बचेगा और सही रिजल्टस भी मिलेंगे।

google_search.png
जब भी हमें किसी चीज के बारे में कोई जानकारी चाहिए होती है तो हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं वेब ब्राउजर के सर्च इंजन की बात करें तो गूगल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन में से है। हालांकि गूगल पर सर्च करने से कई बार सही रिजल्ट्स भी मिलते हैं। लेकिन गूगल की कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप गूगल सर्च में सटिक रिजल्टस मिल सकते हैं। यह बहुत आसान ट्रिक हैं और इनका इस्तेमाल करने से सर्चिंग में आपका समय भी बचेगा और सही रिजल्टस भी मिलेंगे। तो जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में।
कोई लाइन या शब्द भूल जाएं तो
अगर आप गूगल पर कुछ ऐसा सर्च कर रहे, जिसमें आपको पूरी लाइन लिखनी पड़े और उसमें से आप दो तीन शब्द भूल गए हैं तो यह ट्रिक आपके बहुत काम आएगी। लाइन लिखने में आप जो दो—तीन शब्द भूल गए हैं, उनकी जगह आप एस्टरिस्क (*) का इस्तेमाल करें। इससे आपको सर्च करने में आसानी होगी और आपको बिल्कुल वैसा ही रिजल्ट देखने को मिलेगा जैसा आप चाहते हैं।
यह भी पढ़ें— ‘OK Google’ बोलते ही कंपनी के पास चली जाती है आपकी निजी जानकारी, कर्मचारी सुन लेते हैं बातचीत

google_search2.png
डबल इनवर्टेड कोमा(“ ”)
अगर आप गूगल में किसी सेलेब्रिटी का कमेंट ढूंढना चाहते हैं या किसी आर्टिकल के बारे में जानना चाहते हैं तो डबल इनवर्टेड कोमा (“ ”) का इस्तेमाल करें। इनकी सहायता से आपको बिल्कुल वैसा ही रिजल्ट मिलेगा जैसा आप चाहते हैं। इसके साथ ही सर्चिंग में आपके समय की भी बचत होगी।
यह भी पढ़ें— गूगल मैसेज में आ रहा नया फीचर, अपने आप डिलीट हो जाएंगे OTP वाले मैसेज

किसी वेबसाइट को सर्च रिजल्ट से ऐसे हटाएं
यदि आप बहुत सारी वेबसाइट से रिजल्ट पाना चाहते है लेकिन आप चाहते है कि कोई एक वेबसाइट जैसे example.com के रिजल्ट नहीं आने चाहिए तो उसके लिए माइनस (-) का इस्तेमाल करते हुए ऐसा कर सकते है।
पीडीएफ देखने के लिए
गूगल पर बहुत सारी बुक्स और अन्य फाइलें पीडीएफ में पड़ी हुई है और हम कई सर्च करते है। लेकिन कई बार हमें PDF बहुत मुश्किल से मिलती है। लेकिन अगर आप example filetype:pdf सर्च करेंगे तो सिर्फ PDF फाइल ही मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो