गूगल बंद करने जा रहा Google Bookmarks, जानिए यूजर्स को क्या होगा नुकसान

30 सितम्बर के बाद से यूजर्स को गूगल बुकमार्क्स का सपोर्ट नहीं मिलेगा। ऐसे में कंपनी अपने यूजर्स को बुकमार्क को एक्सपोर्ट करने के लिए कह रही है।

By: Mahendra Yadav

Published: 21 Jul 2021, 04:32 PM IST

टेक जाएंट गूगल भारत में अपनी 16 साल पुरानी सर्विस को बंद करने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, 30 सितंबर, 2021 को सभी यूजर्स के लिए Google Bookmarks को बंद कर दिया जाएगा। गूगल बुकमार्क्स के पेज पर चल रहे एक बैनर के अनुसार, 30 सितम्बर के बाद से यूजर्स को गूगल बुकमार्क्स का सपोर्ट नहीं मिलेगा। ऐसे में कंपनी अपने यूजर्स को बुकमार्क को एक्सपोर्ट करने के लिए कह रही है। अगर आप भी बुकमार्क एक्सपोर्ट करना चाहते हैं तो google.com/bookmarks पर जाकर ‘Export Bookmarks’ पर टैप कर अपना डाटा कॉपी कर उसे एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

गूगल मैप्स के कुछ फीचर्स हो सकते हैं प्रभावित
बुकमार्क्स सर्विस के बदं होने से गूगल मैप्स के कुछ फीचर्स प्रभावित होने की आशंका है। गूगल मैप्स के ये फीचर्स अभी भी गूगल बुकमार्क में मौजूद है। गूगल मैप्स और गूगल बुकमार्क्स दोनों ऐप्स सिंक हैं। ऐसे में बुकमार्क्स के बंद होने से यूजर्स का ‘Starred’ लोकेशन डिलीट हो जाएगा। हालांकि इसके बारे में चीजें पूरी से साफ नहीं हो पाई हैं। वहीं 9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल मैप्स द्वारा इन स्थानों को सेव करने वाली लिस्ट को सिर्फ ‘Starred’ लिस्ट बुकमार्क के साथ सिंक करने के लिए स्विच कर लिया जाए।

यह भी पढ़ें— गूगल मैसेज में आ रहा नया फीचर, अपने आप डिलीट हो जाएंगे OTP वाले मैसेज

google_bookmarks.png

गूगल मैप्स पर ऐसे सेव करें स्थान
गूगल मैप्स में एक सुविधा है कि यूजर्स अपने फेवरेट प्लेस को एक लिस्ट में जोड़ सकते हैं, जिन्हें बाद में देखा जा सकता है। इसके लिए यूजर्स को गूगल मैप ओपन करना होगा। इसके बाद बिजनेस, प्लेस या लैटिट्यूड और लॉन्गिट्यूड को सेट करके प्लेस सर्च कना होगा और फिर अपनी लिस्ट को सेव करना होेगा। इससे यूजर्स उन सेव्ड प्लेस को ढूंढ सकते हैं।

यह भी पढ़ें— अब कभी हैक नहीं होगा आपका Gmail, गूगल ला रहा नई सेफ्टी सर्विस

स्टार और वेबसाइट नाम देने लगेगा दिखाई
अगर किसी वेबसाइट में गूगल मैप्स से एम्बेडेड मैप तो भी यूजर्स उन्हें गूगल मैप में सेव करत सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को उस वेबसाइट पर टैप करना होगा। इसके बाद उस जगह की जानकारी निकालने के लिए मैप पर उस जगह पर टैप करना होगा। इसके बाद सेव पर क्लिक कर लिस्ट को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद उस वेबसाइट का नाम और स्टार यूजर के डेस्कटॉप और मोबइल ऐप पर दिखाई देने लगेगा।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned