scriptफोन से Contact numbers हो गए हैं डिलीट तो घबराएं नहीं, ऐसे करें रीस्टोर | how to Restore Contact numbers after delete from Mobile | Patrika News

फोन से Contact numbers हो गए हैं डिलीट तो घबराएं नहीं, ऐसे करें रीस्टोर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2020 10:37:41 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

कॉन्टैक्ट नंबर्स को दोबारा सेव करने में काफी वक्त लगता है। हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपके साथ भी ऐसा हो जाए तो आसानी से कैसे सभी नंबर्स को रीस्टोर किया जा सकता है।

How to restore Contacts

How to restore Contacts

पहले जब मोबाइल ज्यादा चलन में नहीं थे तो लोग फोन डायरी में सभी कॉन्टैक्ट लिखकर रखते थे। अब मोबाइल में कॉन्टैक्ट सेव करते हैं। इतने सारे कॉन्टैक्ट नंबर याद नहीं रहते। ऐसे में जब फोन से कॉन्टैक्ट नंबर्स डिलीट हो जाते हैं तो बड़ी परेशानी होती है। कॉन्टैक्ट नंबर्स कई वजहों से डिलीट हो सकते हैं। उन कॉन्टैक्ट नंबर्स को दोबारा सेव करने में काफी वक्त लगता है। हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपके साथ भी ऐसा हो जाए तो आसानी से कैसे सभी नंबर्स को रीस्टोर किया जा सकता है।
गूगल ड्राइव बैकअप
आप गूगल की मदद से अपने कॉन्टैक्ट नंबर्स को रीस्टोर कर सकते हैं। आपको गूगल ड्राइव पर कॉन्टैक्ट्स का बैकअप रखना चाहिए। आप अपने स्मार्टफोन और सिम कार्ड में सेव कॉन्टैक्ट्स का बैकअप गूगल सेव करके रखें। अगर आप कोई नया फोन लेते हैं या आपका फोन खो जाए तो आप आसानी से उस बैकअप से अपने कॉन्टैक्ट्स रीस्टोर कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें—बिना इंटरनेट भी यूज कर सकते हैं Google Maps, फॉलो करने होंगे ये स्टेप

contact_numbers2.png
ऐसे रीस्टोर करें गूगल ड्राइव से
सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट के कॉन्टैक्ट्स एप पर जाएं। यहां आपको टॉप राइट में मेन्यू पर टैप करना होगा। इसके बाद आप Settings में जाएं। यहां आपको Export का ऑप्शन मिलेगा। आप जैसे ही उसे सिलेक्ट करेंगे तो आपको चुनना होगा कि किस अकाउंट से आप कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लेना चाहते हैं। इसके बाद Export to .VCF file पर टैप करें और कॉन्टैक्ट्स का बैकअप बन जाएगा।
ऑन करें ऑटोमैटिक बैकअप
आप अपने फोन में औटोमैटिक बैकअप का ऑप्शन भी ऑन कर सकते हैं। जब नए स्मार्टफोन पर गूगल अकाउंट सेटअप करते हैं तो वह आपसे फोन के डेटा का गूगल ड्राइव पर बैकअप लेने के लिए पूछता है। ऐसे में आपको टॉगल ऑन रखना है। इसके अलावा फोन की सेटिंग्स में जाकर भी आप बैकअप को ऑन कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स को ओपन कर System में जाना होगा। इसके बाद Backup पर टैप करना होगा। यहां Back up to Google Drive के सामने दिख रहा टॉगल ऑन कर दें।
यह भी पढ़ें—Trusted Contacts के बाद गूगल ने बंद किया Nest secure alarm

बैकअप से कैसे रीस्टोर करें कॉन्टैक्ट्स
बैकअप से कॉन्टैक्ट्स को रीस्टोर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग्स को ओपन करना होगा। इसके बाद आप Google पर टैप करें। यहां आपको Services का ऑप्शन मिलेगा। जब आप इसे ओपन करेंगे तो यहां आपको Restore Contacts दिखेगा। इस पर टैप कर आप कॉन्टैक्ट्स रीस्टोर कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो