इन 11 ऐप्स को स्मार्टफोन से तुरंत कर दें डिलीट, हो सकते हैं बैंकिंग फ्रॉड के शिकार

गूगल प्ले स्टोर में मौजूद कुछ ऐसे ऐप्स की पहचान की गई है जो मैलवेयर से संक्रमित हैं। ये ऐप्स एंड्रॉयड यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 22 Jul 2021, 05:10 PM IST

स्मार्टफोन यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से ऐप्स अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं। हालांकि कई बार ऐप्स भी यूजर्स के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। हैकर्स और स्कैमर्स मैलवेयर संक्रमित ऐप्स के जरिए यूजर्स की निजी डिटेल चुरा लेते हैं। यहां तक की कई बार ऐसे ऐप्स के जरिए हैकर्स यूजर्स के बैंक अकाउंट तक में सेंध लगा देते हैं। हाल ही गूगल प्ले स्टोर में मौजूद कुछ ऐसे ऐप्स की पहचान की गई है जो मैलवेयर से संक्रमित हैं। ये ऐप्स एंड्रॉयड यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साइबर सिक्योरिटी सिसर्चर Zscaler की ThreatLabz की रिपोर्ट के अनुसार, जिन 11 ऐप्स की पहचान की गई है, उन ऐप्स के जरिए बैंकिंग फ्रॉड किया जा सकता है।

ऐप्स में मिला जोकर मैलवेयर
रिपोर्ट के अनुसार, इन ऐप्स को अब तक करीब 30,00 से ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, जिन 11 ऐप्स की पहचान गई है, वे जोकर मैलयवेयर फैमिली एक फेमस वेरिएंट है। इस मैलवेयर को खासतौर पर एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए डिजाइन किया गया है। इस मैलवेयर से हैकर्स जासूसी करने, मैसेज और SMS के जरिए जानकारी चोरी करने का काम करते हैं। इसय मैलवेयर से संक्रमित मोबाइल से बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। साथ ही जोकर एंड्राइड अलर्ट सिस्टम के जरिए सभी नोटिफिकेशन का परमिशन हासिल किया जाता है। जिन ऐप्सय की पहचान की गई है उनमें ट्रांसलेट फ्री, पीडीएप कंन्वर्टर स्कैनर, डीलक्स की-बोर्ड जैसे ऐप्स हैं।

यह भी पढ़ें— इन 5 तरीकों से पता लगाएं कि कहीं आपका फोन हैक तो नहीं हो गया

android_apps2.png

पिछले कुछ समय में 50 जोकर मैलवेयर की पहचान
रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो से ढाई महीने में करीब 50 जोकर मैलवेयर की पहचान की गई है। इसमें यूटीलिटी, हेल्थ जैसी कैटेगरी शामिल है। वहीं इनसे प्रभावित डिवाइसेज की बात करें तो इनमेें सबसे ज्यादा जोकर बेस्ड मैलवेयर अटैक टूल्स कैटेगरी बेस्ड डिवाइस पर हुए। इन डिवाइसेज पर 41.2 प्रतिशत हमले हुए। वहीं पर्सनलाइज्ड डिवाइस पर 21.6 प्रतिशत हमले हुए हैं। कम्यूनिकेशन डिवाइस पर 27.5 प्रतिशत, फोटोग्राफिक डिवाइस पर 7.8 प्रतिशत और हेल्थ और फिटनेस पर सबसे कम 2 प्रतिशत साइबर हमले हुए हैं।

यह भी पढ़ें— इन 9 एंड्रॉयड ऐप्स से रहे सावधान, चुरा रहे हैं यूजर्स के फेसबुक की लॉगइन आईडी और पासवर्ड

इन ऐप्स को तुरंत कर दें डिलीट
गूगल प्लेस्टोर पर जोकर फैमिली के जिस नए वेरिएंट से जो ऐप्स प्रभावित हुए हैं उनमें Free Affluent Message, PDF Photo Scanner, delux Keyboard, Comply QR Scanner, PDF Converter Scanner, Font Style Keyboard, Translate Free, Saying Message, Private Message, Read Scanner और Print Scanner ऐप्स शामिल हैं। इनमें से कुछ ऐप्स पॉपुलर हैं। ऐसे में अगर आपके स्मार्टफोन में भी ये ऐप्स मौजूद हैं तो इन्हें तुरंत डिलीट कर दें।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned