scriptwhatsapp इस्तेमाल करते समय न करें ये गलतियां, खतरे में पड़ सकती है प्राइवेसी | Never do these 5 mistakes while using Whatsapp | Patrika News

whatsapp इस्तेमाल करते समय न करें ये गलतियां, खतरे में पड़ सकती है प्राइवेसी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2021 03:17:29 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसमें कुछ गलतियों की वजह से आपकी प्राइवेसी भी खतरे में पड़ सकती है।

whatsapp

whatsapp

whatsapp एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है और दुनियाभर में करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि whatsapp पर कई बार प्राइवेसी को लेकर सवाल उठ चुके हैं। कई बार व्हाट्सएप चैट्स लीक भी हो जाती हैं। ऐसे में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसमें कुछ गलतियों की वजह से आपकी प्राइवेसी भी खतरे में पड़ सकती है। अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
चैट का ऑटो बैकअप न रखें
हम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें बैकअप का ऑप्शन मिलता है। कई लोग इसमें ऑटो बैकअप को इनेबल करके रखते हैं। ऐसे में आपके व्हाट्सएप का बैकअप गूगल या फिर किसी और क्लाउड सर्वर प्रोवाइडर पर सेव होता रहता है। लेकिन अगर यह बैकअप किसी के हाथ लग जाए तो वह आपका डाटा एक्सेस कर सकता है और आपकी पर्सनल चैट्स भी लीक हो सकती है। ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप बैकअप को ऑटो सेव मोेड़ में न रखें बल्कि अपनी चैट्स को एक्सपोर्ट कर किसी सुरक्षित जगह पर सेव करें।
अश्लील कंटेंट को न करें शेयर
भूलकर भी व्हाट्सएप पर अश्लील कंटेंट शेयर न करें। कई बार व्हाट्सएप में अश्लील कंटेंट करने की खबरें सामने आती रहती हैं। अगर आपने भी ऐसा किया तो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। अगर किसी ने पुलिस में रिपोर्ट कर की तो आपको जेल तक हो सकती है। ऐसे में व्हाट्सएप पर अगर आपके पास ऐसा कोई कंटेंट आया है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें।
यह भी पढ़ें— WhatsApp लाया कमाल का सिक्योरिटी फीचर, अब Chat Backup पर भी लगेगा ताला

whatsapp.png
भ्रामक मैसेज न करें फॉरवर्ड
व्हाट्सएप पर रोजाना कई तरह के मैसेज आते हैं। इनमें से ज्यादातर मैसेज को हम फॉरवर्ड कर देते हैं। इनमें से कई मैसेज तो फेक और भ्रामक होते हैं। साथ ही कई बार व्हाट्सएप पर ऐसे मैसेज भी सर्कुलेट होते हैं,जिनसे दंगे भड़कने की आशंका होती है। ऐसे में पहले जांच लें कि मैसेज फेक या भ्रामक तो नहीं है। अगर आपने बिना सोचे—समझे ऐसे मैसेज फॉरवर्ड कर दिए तो मुसीबत में पड़ सकते हैं।
यह भी पढ़ें— आपकी WhatsApp प्रोफाइल और डीपी पर कौन-कौन रख रहा है नजर, ऐसे लगाएं पता

अनजान लोगों का नंबर सेव न करें
कई बार हम कोई जरूरी काम होने पर अनजान लोगों के नंबर भी अपने व्हाट्सएप अकाउंट में सेव कर लेते हैं। जैसे कई बार किसी कैब वाले के या किसी डिलीवरी बॉय के नंबर हम सेव करते हैं और बाद में काम हो जाने के बाद उन्हें डिलीट करना भूल जाते हैं। ऐसे में वो लोग आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल और स्टेटस पर नजर रख सकते हैं। ऐेसे में अगर आपने भी किसी ऐसे व्यक्ति का नंबर सेव किया है तो उसे डिलीट कर दें।
इनेबल करें टू स्टेप वेरिफिकेशन
अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए उसमें टू स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करके रखें। ऐसा करने पर आपको पासवर्ड के साथ एक पिन नंबर भी सेट करना होगा। जब आप टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कर लेंगे तो आपके फोन से कोई दूसर व्यक्ति व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल नहीं कर सकता। इससे आपका व्हाट्सएप डाटा सेफ रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो