Google पर अब हिंदी में मिलेंगे गणित के सवालों के जवाब, लोकल भाषा में गूगल मैप और....

  • Google ने अपने L10n इवेंट में भारत की स्थानीय भाषाओं के यूजर्स के लिए कई फीचर्स की घोषणा की है।
  • सर्च इंजन में अंग्रेजी में सवाल पूछेंगे तो रिजल्ट रीजनल भाषा में देखने की सुविधा मिलेगी।

 

By: Mahendra Yadav

Published: 18 Dec 2020, 03:57 PM IST

सॉफ्टवेयर दिग्गज गूगल (Google) इन दिनों अपनी सर्विसेज को अपग्रेड कर रही है। Google अपनी एप्स में कई नए फीचर्स एड कर रही है। इसके अलावा नए एप्स भी ला रही है। अब गूगल एक ऐसा फीचर ला रही है, जिससे भारतीय यूजर्स गणित के सवालों को हिंदी में हल करना सीख सकेंगे। गूगल ने अपने L10n इवेंट में भारत की स्थानीय भाषाओं के यूजर्स के लिए कई फीचर्स की घोषणा की है।

गूगल के इन नए फीचर्स की मदद से यूजर्स को अलग-अलग भाषाओं में सर्च रिजल्ट और गूगल मैप (Google Map) पर नेविगेट करने में आसानी होगी। इसके साथ ही यूजर्स गणित के सवालों को हिंदी में आसानी से हल कर सकेंगे।

रीजनल भाषा में मिलेगा जवाब
इस इवेंट में गूगल ने भारतीय यूजर्स के लिए भाषा की एक नई लिस्ट जारी की है। इससे यूजर्स अब मोबाइल फोन पर सर्च के दौरान रिजल्ट को अंग्रजी भाषा के अलावा तेलुगु, तमिल, बंग्ला और मराठी भाषा में भी देख सकेंगे। बता दें कि अभी तक गूगल सर्च रिजल्ट अंग्रेजी और हिंदी भाषा में ही उपलब्ध होता था।

साथ ही गूगल का कहना है कि सर्च इंजन में अंग्रेजी में सवाल पूछेंगे तो रिजल्ट रीजनल भाषा में देखने की सुविधा मिलेगी। साथ ही गूगल मैप्स में भी यूजर्स अपनी सिस्टम भाषा को बदले बिना 9 भाषाओं में परिणाम देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें -Microsoft ने नए ऑफिस एप्स के लिए लॉन्च की एम 1 चिप, जानिए क्या बदलेगा इससे

google2.png

गूगल लेंस के जरिए ले सकेंगे गणित के सवालों की फोटो
वहीं गूगल लेंस के जरिए यूजर्स गणित के सवालों की फोटो ले सकते हैं और उसे हल करना सीख सकते हैं। इसमें गूगल लेंस उस इमेज को क्वेरी में बदलेगा। फिर इसके आधार पर यूजर को हर स्टेप के हिसाब से गाइड करेगा। इस बारे में गूगल इंडिया के कंट्री हेड और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि गूगल ने इंटरनेट पर स्थानीय भारतीय भाषाओं के कंटेंट के इस्तेमाल, संवाद और रचनात्मकता से जुड़ी चुनौतियों को दूर करने के लिए इन विशेषताओं को जोड़ा है।

यह भी पढ़ें -Google के ’Taara’ से देश के दूर दराज के इलाकों में मिलेगी हाई-स्पीड इंटरनेट, यहां जानें कैसे

लोकल लैंग्वेज को सपोर्ट करेगा गूगल मैप
वहीं गूगल मैप्स की बात करें तो कंपनी ने घोषणा की है कि अब भारतीय यूजर्स मैप्स को अपनी रीजनल भाषा में देख सकेंगे। यह फीचर लोगों के लिए ट्रैवलिंग के दौरान बेहद ही उपयोगी साबित होगा। कई बार किसी ऐसे में राज्य में जाने पर जहां हिंदी व अंग्रेजी का इस्तेमाल कम होता है, तो वहां मैप का समझने में दिक्कत आ सकती है।

ऐसे में यूजर्स अब गूगल मैप्स की सेटिंग्स में जाकर अपनी सुविधाजनक रीजनल भाषा का चयन कर सकते हैं। आसान शब्दों में इसे समझा जाए तो गूगल मैप्स अब लोकल भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned