scriptTwitter का सोर्स कोड हुआ ऑनलाइन लीक, Elon Musk की बढ़ सकती है मुश्किल | Twitter source code leaked online | Patrika News
टेक्नोलॉजी

Twitter का सोर्स कोड हुआ ऑनलाइन लीक, Elon Musk की बढ़ सकती है मुश्किल

Twitter Source Code Leaked: ट्विटर के साथ हाल ही में कुछ ऐसा हुआ जो पहले कभी नहीं हुआ। हाल ही में ट्विटर पर एक बड़ा ब्लंडर हो गया। क्या है ट्विटर का यह ब्लंडर? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 27, 2023 / 04:01 pm

Tanay Mishra

twitter_source_code_leaked.jpg

जब से एलन मस्क (Elon Musk) ने सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को खरीदा है, तभी से इसमें कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कंपनी के वर्क कल्चर से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक में अब तक कई बदलाव देखे जा चुके हैं। इससे ट्विटर लगातार चर्चा में भी बना हुआ है। पर हाल ही में ट्विटर के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में एलन ने भी नहीं सोचा होगा। ट्विटर पर हाल ही में जो हुआ, वो इससे पहले कभी नहीं हुआ है। इसे एक बड़ा ब्लंडर भी बताया जा रहा है।

सोर्स कोड हुआ ऑनलाइन लीक

हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार ट्विटर का सोर्स कोड ऑनलाइन लीक हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार ओपन सोर्स कोडिंग कोलैबोरेशन प्लेटफॉर्म गिटहब (GitHub) पर ट्विटर का सोर्स कोड ऑनलाइन लीक हो गया है।

कॉपीराइट उल्लंघन नोटिस भेजा

ट्विटर का सोर्स कोड ऑनलाइन लीक होने पर कंपनी ने भी एक कदम उठाया है। कंपनी ने इस मामले में कॉपीराइट उल्लंघन नोटिस भेजा है। साथ ही गिटहब को अपना सोर्स कोड हटाने के लिए भी कहा है।

twitter_source_code_leaked_1.jpg


यह भी पढ़ें

Elon Musk का बड़ा दावा, ChatGPT की पेरेंट कंपनी OpenAI के लिए 826 करोड़ रुपये किए डोनेट

कोर्ट में की अपील

ट्विटर ने सोर्स कोड ऑनलाइन लीक होने पर कोर्ट में याचिका भी दायर की है। ट्विटर ने इस मामले में यूएस नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट कोर्ट (US Northern District Court) से इस मामले की शिकायत की है और कोर्ट से यह अपील की है कि गिटहब उस शख्स की जानकारी दे जिसने ट्विटर का सोर्स कोड ऑनलाइन लीक किया है।

इसके साथ ही सोर्स कोड को किन-किन लोगों ने डाउनलोड किया है, इस बात की जानकारी भी ट्विटर ने मांगी है।

कंपनी को हो सकता है नुकसान

ट्विटर का सोर्स कोड लीक होने से कंपनी को नुकसान हो सकता है। कोई भी इस तरह की कंपनी अपने सोर्स कोड को पूरी तरह से गुप्त रखती है। ऐसे में ट्विटर के सोर्स कोड के लीक होने से दूसरी कंपनियाँ इसका फायदा उठा सकती हैं और ट्विटर को इससे नुकसान हो सकता है। ट्विटर के सोर्स कोड लीक होने से कंपनी की सेफ्टी से जुड़ी खामियों के बारे में भी पता चलता है।

इन सब चीज़ों से कंपनी के मालिक एलन मस्क की मुश्किल भी बढ़ सकती है। हालांकि खुद एलन ने ट्विटर का सोर्स कोड पब्लिक करने की बात कही थी, पर ऐसा होता या नहीं, इस बारे में अब कुछ कहा नहीं जा सकता।

यह भी पढ़ें

Facebook की पेरेंट कंपनी Meta कर रही है नए सोशल मीडिया नेटवर्क पर काम, Twitter को दे सकती है टक्कर

Home / Technology / Twitter का सोर्स कोड हुआ ऑनलाइन लीक, Elon Musk की बढ़ सकती है मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो