scriptWorld’s Youngest Astronomer: 7 साल की छोटी बच्ची ने नासा के लिए ढूंढे 7 asteroids, बनी सबसे कम उम्र की एस्ट्रोनोमर | World's Youngest Astronomer: Seven years old girl finds 7 asteroids | Patrika News

World’s Youngest Astronomer: 7 साल की छोटी बच्ची ने नासा के लिए ढूंढे 7 asteroids, बनी सबसे कम उम्र की एस्ट्रोनोमर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2021 07:13:39 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

World’s Youngest Astronomer: ब्राजील की 7 साल की बच्ची ने ऐसा काम कर दिखाया है जो कोई सोच भी नहीं सकता। इस छोटी सी बच्ची ने नासा के लिए 7 एस्टेराॅइड्स ढूंढ निकाले हैं। ऐसा करके वह दुनिया की सबसे कम उम्र की एस्ट्रोनोमर बन गई है।

World's Youngest Astronomer

World’s Youngest Astronomer Nicole Oliveira’s love

नई दिल्ली। 7 साल की छोटी सी उम्र में ज्यादातर बच्चे अपने खिलोनों से खेलना पसंद करते हैं पर ब्राजील की एक 7 साल की बच्ची ने इस उम्र में ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। यह बात है ब्राजील के रियो डी जेनेरियो की 7 साल की निकोल ओलिवेरा डि लिमा (Nicole Oliveira’s love) की। जिस उम्र में बच्चों को यह नहीं पता होता कि भविष्य में उनको क्या बनना हैं, उस उम्र में निकोल ने नासा (NASA) के लिए 7 एस्टेराॅइड्स ढूंढ निकाले हैं। ऐसा करके निकोल दुनिया की सबसे कम उम्र की खगोल-विज्ञानी (World’s Youngest Astronomer) बन गई है।
यह भी पढ़े – भारतीय नासा इंजीनियर ने बनाई दुनिया की पहली ‘न्यूज कम्पेरिजन ऐप’

निकोल ने कैसे ढूंढे एस्टेराॅइड्स

निकोल ने International Astronomical Search Collaboration द्वारा आयोजित ‘एस्टेराॅइड्स-हंट’ सिटीज़न साइंस प्रोग्राम में भाग लिया था। इस प्रोग्राम के आयोजन में National Aeronautics and Space Administration (NASA) का भी योगदान था। इसी प्रोग्राम में निकोल ने 7 एस्टेराॅइड्स ढूंढ कर सभी को हैरान कर दिया। साथ ही ऐसा करके निकोल ने सबसे कम उम्र की खगोल-विज्ञानी होने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है।
यह भी पढ़े – नासा का खुलासा : ब्रह्मांड की शक्तिशाली चुंबक से आ रहे रहस्यमय रेडियो संकेत

 Asteroid
छोटी से उम्र से ही अंतरिक्ष की दुनिया का शौक

निकोल को छोटी सी उम्र से ही अंतरिक्ष की दुनिया का शौक रहा है। जब वह 2 साल की थी तब उन्हें आसमान में चमकते तारें बहुत ही अच्छे लगते थे। इसी दिलचस्पी की वजह से क्रम उम्र में ही निकोल को अंतरिक्ष की दुनिया के बारे में जानने का शौक लग गया। इसी का नतीजा है कि निकोल इतनी कम उम्र में अंतरिक्ष में 7 एस्टेराॅइड्स को ढूंढने में सफल हो सकी। ऐसा करके वह नासा की सबसे क्रम उम्र की खगोल-विज्ञानी (astronomer) बन गई है। यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। निकोल के माता-पिता ने अपनी बच्ची की इस उपलब्धी को सराहा है।
यह भी पढ़े – यह अमरीकी रैपर खरीद रहा है ब्रहस्पति से डेढ़ गुना बड़ा ‘ग्रह’!

निकोल की इस खोज की हर जगह सराहना हो रही है। इतनी कम उम्र में इतना ज्ञान होने के कारण हाल ही में निकोल को ब्राजील के विज्ञान और तकनीक मंज्ञालय और इनोवेशन के पहले ऐस्ट्रॉनमी और एयरनॉटिक्स के इंटरनैशनल सेमिनार में बोलने का मौका भी मिला था। इसके साथ ही निकोल अपने शहर के स्कूलों में भी ऐस्ट्रॉनमी और एयरनॉटिक्स के बारे में लेक्चर देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो