scriptजानिए कैसे घर को रखें एलर्जी और इन्फेक्शन से दूर, अपनाएं ये टिप्स | How to improve air quality, stop air pollution at home in summers | Patrika News

जानिए कैसे घर को रखें एलर्जी और इन्फेक्शन से दूर, अपनाएं ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2023 02:23:59 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Improve air quality in summer : खुले दरवाजे, खुली खिड़कियां, लहराते परदे, गर्मियों के मौसम में घर कुछ इसी तरह का लगता है। अच्छा लगता है जब पक्षियों की बोली के साथ – साथ ताजा हवा खिड़की दरवाजों से घर के अंदर आये। लेकिन जब इन्हीं खिड़की दरवाजों से प्रदुषण आने लगे तो घर की सफाई के साथ साथ हमारे स्वास्थय को भी खतरा हो सकता है। आइए जानें किस तरह से हम अपने घर को पॉल्यूशन से बचा सकते हैं।

airpurifier2.jpg

गर्मियों में दूर रखें डस्ट और एलर्जी …

Keep your home clean, improve air quality : गर्मियां आते ही हम अपना वार्डरॉब, खान-पान सब कुछ बदलते मौसम के अनुसार बदल लेते हैं। इसी तरह हमे गर्मी के मौसम में अपने घर को साफ रखने के तरीके में भी तबदीली लानी होगी। मार्च का महीना आते-आते खुली खिड़कियों से हवा अंदर आने लगती है। ऐसे में ताजा हवा के साथ ही धूल भी घर में आने लगती हैं। यही धूल, एलर्जी ट्रिगर कर सकती है। ऐसा अक्सर वैक्यूमिंग, स्वीपिंग और डस्टिंग के दौरान या तुरंत बाद हो जाते हैं। डस्ट पॉलूशन खुली खिड़कियों, दरवाजों के अलावा हमारे व हमरे पेट्स के अंदर, बहार आने जाने,घर में गैस लीक होने से भी हो सकता है। कई बार घर की रसोई व बाथरूम में नमी के कारण फंगस यानी फफूंदी जम सकती है। ऐसे में जरूरी है की हम अपने घर को गंदगी से और खुद को एलर्जी से बचाए रखें। इस आर्टिकल में जानते हैं कैसे हम अपने घर को साफ और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें

इस तरह ब्यूटी केयर के लिए यूज करें मिलेटस, बनाएं फेस पैक


Clean home, clean you :
घर की क्लीनिंग नियमित रूप से करें। साथ ही आप और आपके परिवार के सभी सदस्यों को भी साफ सुथरा रहना जरूरी है ताकि बैक्टीरिया आपके घर के आसपास आसानी से न फैलें।

Kitchen care : खाना बनाते वक़्त अपने किचन में चिमनी, एग्जॉस्ट फैन व वेंट को ऑन रखें। हो सके तो खिड़की खुली रखें इससे से हवा को और भी अधिक फ़िल्टर करने में मदद मिलेगी।

Furnishings : बेडशीट, परदे, दोहर सभी में डस्ट आसानी से लग जाती है। बेडशीट को हर थोड़े दिनों में धोएं, दोहर को सप्ताह या दस दिन में एक बार धोएं और पर्दो को वैक्यूम क्लीन करें।

Clean the filter : एयर कंडीशनर हमारे रूम का टेम्परेचर बनाये रखने के अलावा धूल मिटटी भी फ़िल्टर करता है। इससे एयर फिल्टर भर जाते हैं और अपना काम करना बंद कर देते हैं। यह न केवल इनडोर एयर के लिए परेशानी का कारण बनता है बल्कि एसी सिस्टम को भी खराब कर देता है। ऐसे में नियमित तौर से फ़िल्टर क्लीन करवाएं या जरुरत पड़े तो उसे बदलवाएं। इतना ही नहीं एसी के साथ ही वैक्यूम क्लीनर, चिमनी, वाशिंग मशीन ड्रायर सभी के फिल्टर्स चेक और समय-समय पर रखरखाव किया जाना चाहिए।हर ठोस समाय में घर के सामान के फिल्टरों को साफ करने या बदलने की जरूरत होती है।

airpurifier.jpg


Indoor plants
: पौधे नेचुरल एयर फिल्टर होते हैं। ऐसे कुछ इनडोर प्लांट्स है जो घर की सजावट को बढ़ाने के साथ-साथ हुए घर की एयर क्वालटी को भी सुधारने में कारगर है। इनमें फ़र्न और लिली जैसे छोटे पौधे सबसे अच्छे ऑप्शंस हैं।

Humidifier : बाथरूम और किचन में नमी के कारण फफूंदी (फंगस) पैदा होता है जो एलर्जी और अस्थमा जैसी परेशानियां पैदा करता है। गर्मी के महीने में ऐसा होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके लिए घर में हवा में नमी की मात्रा कम करें। बाजार में कई तरह के ह्यूमिडिफायर के ऑप्शन्स हैं जो नमी को दूर रखने में मदद करते हैं। ह्यूमिडिफायर हवा की क्वालिटी में सुधार लाने का सबसे अच्छा तरीका है।

Air freshner : घर को खुशबूदार बनाए रखने के लिए ताजे फूलों से सजाएं या फिर का इस्तेमाल करें।इससे घर में खुशबू बनी रहेगी और घर खुशनुमा रहेगा।

यह भी पढ़ें

अपनी स्माइल को दें नयी चमक, दांतों व मसूड़ों का ऐसे रखें ख्याल



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो