scriptAlert, These big changes are being implemented from December 1 | अलर्ट, एक दिसम्बर से लागू हो रहे ये बड़े बदलाव, ये दो बैंक अपने ग्राहकों को देने जा रहे झटका | Patrika News

अलर्ट, एक दिसम्बर से लागू हो रहे ये बड़े बदलाव, ये दो बैंक अपने ग्राहकों को देने जा रहे झटका

- 1 दिसंबर है अलर्ट हो जाएं। नियमों में कई बदलाव होने वाले हैं। इन बदलावों में हैं, एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के दाम, एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑफर, पीएनबी अब कम देगा ब्याज। हर नए माह की पहली तारीख को कुछ नए नियम लागू होते हैं। जानिए इस बारे क्या हुआ है बदलाव।

लखनऊ

Updated: November 30, 2021 04:00:56 pm

लखनऊ. एक दिसम्बर 2021 से यूपी सहित पूरे देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं। दो सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक अपने-अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका देने जा रहे हैं। गैस सिलेंडर के नए रेट जारी होंगे। और मचिस भी महंगी हो जाएगी। एक दिसम्बर से लागू हो रहे नए बड़े बदलाव को जानिए।
अलर्ट, एक दिसम्बर से लागू हो रहे ये बड़े बदलाव, ये दो बैंक अपने ग्राहकों को देने जा रहे झटका
अलर्ट, एक दिसम्बर से लागू हो रहे ये बड़े बदलाव, ये दो बैंक अपने ग्राहकों को देने जा रहे झटका
एसबीआई : क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग महंगी

स्टेट बैंक आफ इंडिया 1 दिसंबर 2021 से अपनी सेवाएं महंगी कर रहा है। अब एसबीआई क्रेडिट कार्ड से प्रत्येक खरीद पर प्रोसेसिंग फीस के रूप में 99 रुपए वसूलेगा। इतना ही नहीं, प्रोसेसिंग फीस के अलावा यूपी के एसबीआई बैंक ग्राहकों को अलग से टैक्स भी चुकाना होगा। इसके अतिरिक्त, स्टेट बैंक के जो ग्राहक क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर जरिए शॉपिंग करते हैं तो उन्हें इंटरेस्ट चार्ज के साथ-साथ 99 रुपए का प्रोसेसिंग चार्ज और टैक्स का भी भुगतान करना होगा।
पीएनबी : अब कम देगा ब्याज

पंजाब नेशनल बैंक के उपभोक्ताओं को 1 दिसंबर 2021 को एक झटका लगने वाला है। बैंक, अपने बचत खाता धारकों को दिए जाने वाले सालाना ब्याज में 0.10 फीसदी की कटौती करने जा रहा है। पीएनबी में 10 लाख रुपए से कम वाला बचत खाता चला रहे ग्राहकों को अभी 2.90 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है, पर जो एक दिसंबर 2.80 फीसदी रह जाएगा। जिन ग्राहकों के बचत खाते में 10 लाख रुपए से ज्यादा रहते हैं, उन्हें 2.85 फीसदी के दर से ब्याज मिलेगा।
गैस सिलेंडर के नए रेट होंगे जारी :- 1 दिसंबर की सुबह गैस सिलेंडर की नए दाम घोषित होंगे। अब दिल थाम कर बैठ जाएं। महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और घरेलू सिलेंडरों के नये रेट जारी किए जाते हैं।
माचिस : का रेट हो जाएगा दोगुना :- 1 दिसंबर, 2021 से माचिस की कीमतों में 100 फीसदी की बढ़ोतरी होने जा रही है। जिसके बाद माचिस की कीमत सीधे दोगुनी रेट पर बिकेगी। अब माचिस की कीमत 2 रुपए हो जाएगी। इससे पहले माचिस की कीमतों में साल 2007 में बढ़ोतरी हुई थी। तब माचिस की एक डिब्बी 50 पैसे की मिलती थी।
हो जाएं सतर्क :-

यूएएन-आधार लिकिंग :- नौकरी पेशा के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, आधार नंबर से लिंक करने का 30 नवंबर को अंतिम तारीख है। 1 दिसंबर 2021 से कंपनियों को सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों के इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न फाइल करने को कहा गया है जिनका UAN और Aadhar link वैरिफाई हो चुका होगा।
होम लोन ऑफर :- अधिकतर बैंकों के होम लोन ऑफर 31 दिसंबर को खत्म हो रहे हैं लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा।

लाइफ सर्टिफिकेट :- पेंशनर्स अगर 30 नवम्बर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट नहीं जमा करा पाए हैं तो 1 दिसंबर से पेंशन मिलने में दिक्कत आएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.