script

Bank News : नये साल से ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, बदल जाएंगे बैंक के कई नियम, जानिए सबकुछ

locationलखनऊPublished: Dec 26, 2021 07:24:30 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

Bank Rules Change : नये साल यानि 1 जनवरी 2022 से बैंक के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इस बदलाव में एटीएम से पैसा निकालने से लेकर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव शामिल है। क्या है ये नियम आइये जानते हैं विस्तार से

bank_atm.jpg
Bank News : नया साल शुरू होने में मात्र कुछ ही दिन बचे हैं। नये साल से हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हमेशा कुछ न कुछ परिवर्तन हो ही जाता है। जहां नया साल बदलाव लेकर आता है वहीं ये बदलाव में कई ऐसे बदलाव भी शामिल हैं जो हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण हो जाते हैं। जैसे बैंक के नियमों में बदलाव। जी हाँ नये साल यानि 1 जनवरी 2022 से बैंक के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इस बदलाव में एटीएम से पैसा निकालने से लेकर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव शामिल है। क्या है ये नियम आइये जानते हैं विस्तार से –
ATM से पैसा निकालने पर ज्यादा फीस

नए साल से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर अधिक भुगतान करना होगा। जून में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को एक जनवरी 2022 से एटीएम से मुफ्त मासिक पैसा निकालने पर एक लिमिट के बाद शुल्क बढ़ाने की मंजूरी दी थी। हर एक बैंक हर महीने कैश और नॉन कैश मुफ्त में कुछ ट्रांजेक्शन की अनुमति देता था। पर 1 जनवरी से मुफ्त ट्रांजैक्शन की सीमा के बाद आपको कुछ चार्ज भी देना होगा। आरबीआइ के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और जीएसटी भी देना होगा।
यह भी पढ़ें

बैंक में ज्यादा पैसा रखने के भी हैं कुछ नुकसान, जानिए क्या हो सकती है समस्या

Debit और Credit Card के नियमों में बदलाव

एक जनवरी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के तरीके में बदलाव हो जाएगा। ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इससे जुड़े नियमों में बदलाव किया है। अब ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको 16 डिजिट वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर समेत कार्ड की पूरी जानकारी को दर्ज करना होगा। यानी अब ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकते। साथ ही जो पहले से सेव जानकारी होगी, उसे भी हटा दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम से बिना गारंटी के मिलेगा 1.60 लाख का लोन

Post Payment Bank से पैसा निकालना महंगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को एक लिमिट से कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा। यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में तीन तरह के बचत खाते खोले जा सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के मुताबिक बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार कैश निकालना फ्री है। लेकिन इसके बाद ग्राहकों के हर निकासी पर कम से कम 25 रुपये रुपया चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग्स अकाउंट पर पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो