scriptभाजपा में अब बूढ़े लोगों का दौर खत्म, स्वतंत्रदेव सिंह की टीम में शामिल होंगे नौजवान, आया बड़ा बयान | BJP cuts down age limit for Jiladhyaksha posts in UP | Patrika News

भाजपा में अब बूढ़े लोगों का दौर खत्म, स्वतंत्रदेव सिंह की टीम में शामिल होंगे नौजवान, आया बड़ा बयान

locationलखनऊPublished: Nov 16, 2019 05:37:43 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

भाजपा ने मंडल और जिला अध्यक्षों के लिए होने वाले चुनाव से पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बड़ा झटका देते हुए उम्र सीमा घटा दी है।

भाजपा में अब बूढ़े लोगों का दौर खत्म, स्वतंत्र की टीम में शामिल होंगे नौजवान, आया बड़ा बयान

भाजपा में अब बूढ़े लोगों का दौर खत्म, स्वतंत्र की टीम में शामिल होंगे नौजवान, आया बड़ा बयान

लखनऊ. भाजपा ने मंडल और जिला अध्यक्षों के लिए होने वाले चुनाव से पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बड़ा झटका देते हुए उम्र सीमा घटा दी है। जहां जिला अध्यक्षों की उम्र सीमा 70 से 50 कर दी गई है, वहीं मंडल प्रमुख अब 40 वर्ष से ऊपर के नहीं हो सकते। भाजपा ने पिछले दो दशक में पहली बार किसी भी राज्य के आंतरिक चुनाव के लिए इस तरह से उम्र सीमा घटाई है। वहीं बसपा के क्षेत्र वाला लालगंज औऱ मछलीशहर के नगरों में भाजपा ने जिलाध्यक्षों के पद खोल दिए हैं।
ये भी पढ़ें- स्वाति सिंह ऑडियो मामले में अखिलेश यादव का दिया बहुत बड़ा बयान, यूपी डीजीपी ने तुरंत दिए यह निर्देश

युवाओं की है जरूरत-

बीजेपी को 1,915 मंडल अध्यक्ष पदों के लिए 10,000 से अधिक फॉर्म मिले हैं। वहीं जिलाध्यक्ष पद के लिए चुनाव 20 नवंबर से शुरू होंगे। 2022 में होने वाले यूपी चुनाव से पहले इसे बड़ा कदम माना जा रहा है। बीजेपी के महासचिव गोविंद नारायण शुक्ला ने कहा कि सदस्यता अभियान को लेकर आई बड़ी प्रतिक्रियाओं को देखते हुए हमने संगठनात्मक कार्यों में वृद्धि की है। ब्लॉक को 27,779 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिसमें हमारे साथ जुड़ने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए पद भी दिए जाएंगे। और ऐसे लोगों का नेतृत्व करने के लिए, हमें उन युवा लोगों की जरूरत हैं जो केंद्रीय योजनाओं को लोगों तक पहुंचा सके। साथ ही हमारे मंत्रियों के साथ पैदल गश्त कर ऐसी योजनाओं के कार्यान्वयन में सहायता कर सके।
पार्टी ने यूपी में व्यापक पृष्ठभूमि की जाँच और प्रत्येक समुदाय के समान प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करने के लिए सदस्यों की जाति, वर्तमान जिम्मेदारी, शिक्षा और पिछले रिकॉर्ड जैसी चीजों को अनिवार्य रूप से सार्वजिक करने का ऐलन किया है। पार्टी ने कहा कि महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगी। वर्तमान में पूरे यूपी में केवल औरैया और कानपुर में ही महिला जिलाध्यक्ष हैं। अपने आंतरिक चुनावों के लिए, बीजेपी ने जौनपुर के लालगंज और मच्छलीशहर के बसपा के पॉकेट बोरो में कई शहरों में जिला अध्यक्षों के पदों की शुरुआत की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो