scriptविधानसभा उपचुनाव से पहले एक और उपचुनाव, ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए 19 और 29 को पड़ेंगे वोट | Block Pramukh and Jila Panchayat Adhyaksh Upchunav notifications | Patrika News
लखनऊ

विधानसभा उपचुनाव से पहले एक और उपचुनाव, ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए 19 और 29 को पड़ेंगे वोट

– राज्य निर्वाचन आयोग (Rajya Nirvachan Ayog) ने जारी की अधिसूचना
– चुने जाने हैं 4 जिला पंचायत अध्यक्ष (Jila Panchayat Adhyaksh) और 23 ब्लॉक प्रमुख (Block Pramukh)
– क्षेत्र पंचायत प्रमुख (ब्लॉक प्रमुख) के नामांकन 17 जुलाई से
– 22 जुलाई से होगा जिला पंचायत अध्यक्ष उपचुनाव (Upchunav) का नामंकन

लखनऊJul 12, 2019 / 01:35 pm

नितिन श्रीवास्तव

Block Pramukh and Jila Panchayat Adhyaksh Upchunav notifications

उपचुनाव से पहले एक और उपचुनाव, ब्लॉक प्रमुख और पंचायत अध्यक्ष के लिए 19 और 29 को पड़ेंगे वोट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में से 23 ब्लॉक प्रमुखों (Block Pramukh Election) के रिक्त पदों पर उप चुनाव (Upchunav) 19 जुलाई को और ललितपुर, कौशांबी, बुलंदशहर और हाथरस में जिला पंचायत अध्यक्षों के रिक्त पदों पर उप चुनाव 29 जुलाई को होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग (Rajya Nirvachan Ayog) ने गुरुवार को उपचुनाव की अधिसूचना (Upchunav ki Adhisoochna) जारी कर दी।


अविश्वास प्रस्ताव (Avishwas Prastav) पारित होने से पद खाली

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार के मुताबिक कन्नौज की छिबरामऊ, लखीमपुर खीरी की गोला, सुल्तानपुर की करौंदीकला, हमीरपुर की सरीला और राठ, कुशीनगर की फाजिलनगर, चंदौली की शाहाबगंज, जौनपुर की डौभी, बरेली की मझगवां, बस्ती की कप्तानगंज, बिजनौर की कोतवाली, बुलंदशहर की जहांगीराबाद और गुलावटी क्षेत्र पंचायतों में प्रमुखों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने से यह पद खाली हुए हैं।

यह भी पढ़ें

सरकारी टीचरों को क्लास शुरू करने से पहले भेजनी होगी सेल्फी, नहीं तो कटेगी पूरे दिन की सैलरी, 700 शिक्षकों पर हुई कार्रवाई


त्यागपत्र से पद हुए थे खाली
इसके अलावा लखीमपुर खीरी की बांकेगंज, सुल्तानपुर की प्रतापपुर कमौंचा, हरदोई की माधोगंज और आजमगढ़ की मार्टिनगंज, कुशीनगर की सुकरौली, फतेहपुर की विजयीपुर, बलिया की पन्दह व हनुमानगंज, बागपत की छपरौली, मऊ की बडराव क्षेत्र पंचायत में भी उप चुनाव होगा। ये पद ब्लॉक प्रमुख के निधन या उनके इस्तीफे से खाली हुए हैं। उन्होंने बताया कि कौशांबी जिला पंचायत में अध्यक्ष के त्यागपत्र से पद रिक्त हुआ है जबकि बुलंदशहर, ललितपुर और हाथरस में जिला पंचायत अध्यक्षों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने से उप चुनाव कराया जा रहा है।


17 जुलाई से नामांकन

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि 23 क्षेत्र पंचायत प्रमुख (ब्लॉक प्रमुख) पद पर उप चुनाव के लिए 17 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। इसी दिन दोपहर 3 बजे बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 जुलाई को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 19 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन मतगणना कर परिणाम घोषित किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें

सांप से खेलने का मामला, प्रियंका गांधी वाड्रा को मिली क्लीन चिट, दो सपेरों पर केस दर्ज

 

जिला पंचायत अध्यक्ष उप चुनाव का कार्यक्रम

22 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। इसी दिन दोपहर 3 बजे बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी। 25 जुलाई को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 29 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। मतदान के बाद मतगणना कर परिणाम घोषित किया जाएगा।

 

Home / Lucknow / विधानसभा उपचुनाव से पहले एक और उपचुनाव, ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए 19 और 29 को पड़ेंगे वोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो