scriptCBSE Board Exam Covid 19 Guidelines for students | CBSE Board Exam : डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र, कोविड के चलते इन तैयारियों से पहुंचे छात्र-छात्राएं | Patrika News

CBSE Board Exam : डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र, कोविड के चलते इन तैयारियों से पहुंचे छात्र-छात्राएं

CBSE Board Exam Update 2022: प्रदेश में सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। लेकिन कोरोना की बढ़ते मामलों ने अभिभावकों और स्कूलों की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में अभिभावक होम सेंटर की मांग कर रहे है।

लखनऊ

Updated: April 18, 2022 11:08:40 am

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 25 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। लेकिन बढ़ते कोविड ने अभिभावकों से लेकर स्वास्थ्य महकमें और स्कूल प्रशासन की चिंता बढ़ा दी बै। ऐसे में एक तरफ जहां परीक्षाओं के लिए कोविड गाइडलाइन जारी की जा रहीं तो, वहीं दूसरी तरफ अभिभावक भी अपनी मांगों को लेकर स्कूलों में पहुंच रहे। हालांकि कोविड गाइड लाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। कोविड के चलते डेढ़ घंटे छात्रों को पारदर्शी पानी की बोतल सेनेटाइजर और मास्क आदि के साथ पहुंचना होगा।
CBSE Board Exam Covid 19 Guidelines for students
CBSE Board Exam Covid 19 Guidelines for students
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए प्रदेश में करीब 1800 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं। जिनकी बोर्ड से स्वीकृत होने का इंतजार किया जा रहा है। बता दें कि सीबीएसई टर्म वन की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जा चुकी हैं। टर्म टू 25 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। परीक्षा में सख्ती से कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। प्रत्येक विद्यार्थी, शिक्षक और समस्त स्टॉफ के लिए मास्क अनिवार्य है। विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है कि वे पारदर्शी पानी की बोतल और पेंसिल बैग ही लेकर आएं। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा समय से डेढ़ घंटा पहले उपस्थित होना अनिवार्य है। सीबीएसई समन्वयक के अनुसार पहले विद्यार्थियों को एक मीटर दूरी पर बैठाया जाएगा। एक परीक्षा कक्ष में सिर्फ 12 बच्चों को ही बैठाया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के समय सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड द्वारा जारी किए जा चुके हैं।
यह भी पढ़ें

आईआईटी के वैज्ञानिक का दावा, तीसरी की तरह होगी चौथी लहर

छात्रों में संक्रमण का सता रहा डर

बीते दिनों गाजियाबाद और नोएडा से सामने आए स्कूलों में संक्रमण के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। विशेष रूप से स्कूलों में कोविड -19 मामलों के बढ़ने के साथ कई माता-पिता और शिक्षक अपने बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए अधिक चिंतित हो गए हैं। ऐसे समय में जब बोर्ड परीक्षाएं छात्रों के सिर पर हैं, कई लोगों के लिए कोविड -19 के बढ़ते मामले अधिक चिंताजनक हो गए हैं। माता-पिता ट्विटर सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह मांग की है कि इस साल बोर्ड परीक्षा होम सेंटरों में होनी चाहिए।
परीक्षा केंद्रों के लिए जाना होगा दूर

अभिभावकों ने सोशल मीडिया पर लिखा देशभर में कोरोना की चौथी लहर आने के प्रबल संकेतों के बीच वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में कोविड -19 दिशानिर्देशों की कमी और केंद्रों में स्वच्छता व्यवस्था के बारे में गंभीर चिंता जाहिर की है। अभिभावकों का कहना है कि परीक्षा केंद्र के लिए दूर-दूर तक जाना होगा, जिससे उनकी सेहत को खतरा होगा।
यह भी पढ़ें

यूपी में फिर बढ़ने लगे कोरोना के मामले, जानिए कोविड प्रोटोकॉल के जारी नए निर्देश

छात्रों के लिए ये है सलाह

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का अनिवार्य रूप से पालन करने की सलाह दी गई है। छात्रों को अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाना है। सेनेटाइजर और मास्क अनिवार्य है। केंद्रों पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना है ताकि सामाजिक दूरी के साथ प्रवेश मिले। कोविड के लक्षण होने पर स्कूल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग दोनों को ही सूचित करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकालालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नामRoad Rage Case: नवजोत सिंह सिद्धू ने सरेंडर के लिए कोर्ट से मांगा वक्त, खराब सेहत को बताया कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.