script12वीं पास भी बन सकते हैं ड्रोन पॉयलट, देश में एक लाख से अधिक वैकेंसी, हर महीने कमा सकते हैं कम से कम 30 हजार | civil aviation ministry Want Drone Pilot 12th pass Candidate Can apply | Patrika News

12वीं पास भी बन सकते हैं ड्रोन पॉयलट, देश में एक लाख से अधिक वैकेंसी, हर महीने कमा सकते हैं कम से कम 30 हजार

locationलखनऊPublished: May 11, 2022 10:33:40 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Jobs in Civil Aviation Ministry: प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार का खास मौका है। देश में एक से अधिक ड्रोम पायलट चाहिए। 12वीं पास युवा भी Apply कर सकते हैं। कम से कम 30 हजार तक कमाने का मौका है।

civil aviation ministry Want Drone Pilot 12th pass Candidate Can apply

civil aviation ministry Want Drone Pilot 12th pass Candidate Can apply

यूपी के युवाओं के एक खुशखबरी है। आने वाले समय में देश में एक लाख से अधिक ड्रोन पायलट की आवश्यकता होगी। इसके लिए यूपी के युवा अभी से तैयारी कर सकते हैं। सिविल एविएशन मिनिस्ट ज्योतिरादित्य सिंधिया के अनुसार देश के आने वाले समय में लाख से अधिक ड्रोन पायलट की आवश्यकता होगी। केंद्र सरकार देशभर में ड्रोन सर्विस की मांग को अधिक बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। इससे उत्तर प्रदेश कई राज्यों के लाखों युवाओं के पास रोजगार के मौके होंगे।
12वीं पास युवा भी बन सकते है ड्रोन पायलट

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अनुसार जरूरी नहीं इसमें आवेदन करने वाले कैंडिडेट को किसी बड़ी डिग्री की आवश्यकता हो। इसमें 12वीं पास युवा भी ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग ले सकते है। आने वाले समय में करीब एक लाख युवाओं के हाथों में रोजगार को मौका होगा।
यह भी पढ़े – दो रुपए में मिलेगा एक लीटर स्वच्छ व शुद्ध पानी, आईआईटी कानपुर ने बनायी डिवाइस

क्या होगा वेतन

केंद्रीय मंत्री के अनुसार जो भी युवा ड्रोन पायलट में रुचि रखते हैं पहले तो इनको ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद भर्ती की औपचारिकताएं होंगी। ड्रोन पायलट्स को करीब 30 हजार रुपए प्रति माह वेतन दिया जाएगा। यानि बेहतर पैकेज के साथ युवाओं के बेहतर अवसर मिल रहा है।
ड्रोन को लेकर ये है सरकारी योजना

केंद्रीय मंत्रई सिंधिया के मुताबिक ड्रोन सोवाओं के आसानी से मिलने वाली सर्विस के तौर पर डेवलप करना चाहते है। ड्रोन सेक्टर तीन तरीके के आगे लेकर जाने की योजना है। पहला पॉलिसी को लागू करना, दूसरा शुरुआत करना और तीसरा मांग पैदा करना है। ड्रोन के लेकर सरकार इस पर काम भी कर रही है।
2030 तक ड्रोन ग्लोबल हब बनाने का टारगेट

देश की राजधानी दिल्ली में ड्रोन पर नीति आयोग के एक्सीपीरियंस स्टूडियो को लांच करते हुए सिंधिया ने कहा कि सरकार वर्ष 2030 तक भारत को ग्लोबल ड्रोन हब का टारगेट लेकर काम कर रही है। सरकार अलग अलग इंडस्ट्रियल और डिफेंस रिलेटेड सेक्टक में ड्रोम के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की योजनाएं तैयार कर रही। नई तकनीक बने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नई तकनीक की पहुंच बन सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो