scriptरक्षाबंधन पर सीएम योगी का महिलाओं को दो तोहफे, यूपी रोडवेज बसों में दो दिन फ्री सफर करेंगी महिलाएं | CM Yogi Rakshabandhan two gift to women will travel free for two days | Patrika News
लखनऊ

रक्षाबंधन पर सीएम योगी का महिलाओं को दो तोहफे, यूपी रोडवेज बसों में दो दिन फ्री सफर करेंगी महिलाएं

Rakshabandhan CM Yogi 2 Gift रक्षाबंधन पर सीएम योगी ने महिलाओं को एक नहीं दो तोहफे दिए हैं। एक तो रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं के लिए दो दिन तक यूपी रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का गिफ्ट दिया है तो दूसरा है कि जल्द ही सूबे की 60 साल से अधिक बुजुर्ग महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा की सुविधा को लागू कर दी जाएगी।
 
 
 

लखनऊAug 10, 2022 / 12:02 pm

Sanjay Kumar Srivastava

रक्षाबंधन पर सीएम योगी का महिलाओं को एक नहीं दो तोहफे, यूपी रोडवेज बसों में दो दिन फ्री सफर करेंगी महिलाएं

रक्षाबंधन पर सीएम योगी का महिलाओं को एक नहीं दो तोहफे, यूपी रोडवेज बसों में दो दिन फ्री सफर करेंगी महिलाएं

Rakshabandhan Two Gift रक्षाबंधन पर सीएम योगी ने महिलाओं को एक नहीं दो तोहफे दिए हैं। एक तो रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं के लिए दो दिन तक यूपी रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का गिफ्ट दिया है तो दूसरा है कि जल्द ही सूबे की 60 साल से अधिक बुजुर्ग महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा की सुविधा को लागू कर दी जाएगी। तैयारियां मुकम्मल हो चुकी हैं। रक्षाबंधन पर महिलाएं 10 अगस्त की रात 12 बजे से 12 अगस्त की रात 12 बजे तक रोडवेज की किसी भी बस में मुफ्त सफर कर सकेंगी। बताया जा रहा है कि, इस बार दो दिन रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जा रहा है तो, कुछ बहनें 11 अगस्त तो कुछ 12 अगस्त को रक्षाबंधन का त्यौहार मना रही हैं। लिहाजा दो दिनों तक उन्हें मुफ्त सफर की सुविधा मिलेगी। अगर कोई महिला 12 अगस्त की रात 12 बजे से पहले बस में बैठती है तो भी उसे मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी, भले ही उसकी यात्रा 13 अगस्त को पूरी हो।
150 नई बीएस-6 साधारण डीजल बसों को हरी झंडी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार सुबह अपने सरकारी आवास पर परिवहन निगम की 150 नई बीएस.6 साधारण डीजल बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उन्‍होंने झांसी, बरेली, अलीगढ़ के ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट का लोकार्पण, बरेली के ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का लोकार्पण, सारथी हॉल फिरोजाबाद का लोकार्पण, 7 बस अड्डों का लोकार्पण, 2 का शिलान्यास भी किया। सीएम ने जिन 150 बीएस 6 डीजल बसों को रवाना किया उनमें से 2-2 हर जिले को मिलेंगी।
यह भी पढ़ें यूपी कैबिनेट मंत्री डा संजय निषाद को अब एमपी-एमएलए कोर्ट ने समन किया जारी, गोरखपुर कोर्ट में आज पेशी

ऐलान जल्द – सीएम

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर ऐलान किया कि, यूपी में साठ साल से अधिक उम्र की महिलाओं का बस में टिकट नहीं लगेगा। जल्द ही इस सुविधा की घोषणा की जाएगी। सीएम योगी ने कहा कि, हर जिले में इंटरस्टेट, अंतर्जनपदीय बस स्टेशन अच्छी व्यवस्थाओं से युक्त होना चाहिए। वहां डोरमेट्री, रेस्टोरेंट हों, वेटिंग रूम हो। हमारा प्रयास होना चाहिए कि परिवहन विभाग का लाभांश बढ़े। हर परिवहन वर्कशॉप के साथ आईटीआई के बच्चों को भी जोड़ने का कार्य होना चाहिए।
यह भी पढ़ें Schools Holiday : सभी स्कूलों में सोमवार तक छुट्टी, ऑटो-ई रिक्शा भी नहीं चलेंगे, जानें क्यों

सड़क दुर्घटना पर कंट्रोल जरुरी

सीएम योगी ने कहा कि, कोरोना महामारी में जिस प्रदेश ने प्रबन्धन से विजय प्राप्त की, ढाई वर्ष में 23 हजार मौत हुई, उसी प्रदेश में सड़क दुर्घटना में 20 हजार मौत एक वर्ष में होती हैं। इसके पीछे क्या कारण है, ये हमे ढूंढने की जरूरत है। इस पर हमको कंट्रोल करने में की आवश्यकता है।
ड्राइविंग लाइसेंस व्यवस्था ऑनलाइन – दया शंकर सिंह

यूपी परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दया शंकर सिंह ने कहा कि, ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया है। डग्गामार वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया गया जिसका परिणाम यह रहा कि 316 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय रोडवेज को हुई। परिवहन निगम में 50ः पद खाली हैं। मुख्यमंत्री निर्देश दें तो इन्हें भरने की तैयारी शुरू की जाएगी।
लड़कियों के लिए कानपुर में प्रशिक्षण . राजेंद्र प्रसाद तिवारी

यूपी परिवहन निगम अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद तिवारी ने कहा कि, 1150 नई बसें बेड़े में जोड़ी जानी है। जिनमें 150 आज जोड़ी जा रही हैं। 97814 आबादी गांवों को लक्ष्य बनाकर 85,610 गांवों को जोड़ दिया गया है। बालिकाओं को चालक की ट्रेनिंग देने के लिए कानपुर ट्रेनिंग सेंटर पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो