scriptकांग्रेस प्रवक्ताओं की परीक्षा में पूछे गए स्वतंत्रता आंदोलन व संघ पर सवाल | Congress Spokesperson Test Questions on freedom movement were asked | Patrika News

कांग्रेस प्रवक्ताओं की परीक्षा में पूछे गए स्वतंत्रता आंदोलन व संघ पर सवाल

locationलखनऊPublished: Dec 05, 2021 04:23:03 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी में प्रवक्ता पद के लिए परीक्षा आयोजित हुई। पार्टी में ‘बनें यूपी की आवाज’ अभियान के तहत आकांक्षी प्रवक्ताओं से आरएसएस, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और कांग्रेस पार्टी के इतिहास के बारे में पूछा गया।

Congress Spokesperson Test Questions on freedom movement were asked

Congress Spokesperson Test Questions on freedom movement were asked

लखनऊ. विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी में प्रवक्ता पद के लिए परीक्षा आयोजित हुई। पार्टी में ‘बनें यूपी की आवाज’ अभियान के तहत आकांक्षी प्रवक्ताओं से आरएसएस, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और कांग्रेस पार्टी के इतिहास के बारे में पूछा गया। कांग्रेस का भारत के इतिहास में क्या योगदान रहा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कथित “खतरनाक” प्रभाव के बारे में प्रश्न पूछे गए।
कानपुर में होगी चयन प्रक्रिया

28 नवंबर को लखनऊ डिवीजन में नए प्रवक्ताओं की खोज के लिए आयोजित परीक्षा के परिणामों का पहला सेट जारी किया गया। इस प्रक्रिया में समूह चर्चा यानी कि ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू भी शामिल है। अब तक हर जिले में औसतन 20-30 आवेदन प्राप्त हुए हैं। बुधवार को कानपुर जिले में चयन प्रक्रिया होगी। पूरे अभियान का समन्वय प्रवक्ता उमा शंकर पांडेय कर रहे हैं, जो यूथ कांग्रेस से आगे बढ़े हैं। पार्टी ने कहा कि राज्य के प्रवक्ताओं को हर जिले में प्रक्रिया के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
युवाओं को मौका देने का प्रयास

प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि इस अभियान का नाम ‘यूपी की आवाज और विचार’ रखा गया है। इसके जरिये उन युवाओं को मौका देने का प्रयास किया जा रहा है जो जिला स्तर पर कांग्रेस के लिए लोगों की आवाज बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सबसे पहले, आवेदन एकत्र किए जाते हैं। फिर, एक लिखित परीक्षा आयोजित होती है जिसमें वस्तुनिष्ठ और लंबे दोनों प्रश्न होते हैं और ये प्रश्न पार्टी के इतिहास, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, आरएसएस, भारतीय लोकतंत्र, संविधान के साथ-साथ अंबेडकर, नेहरू जैसे प्रतीकों पर होते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x862fqg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो