scriptलेवाना सुइट्स होटल हादसाः शराब की बोतल फटने से फैली थी आग की लपटें, जांच में खुलासा | Fire spread due to explosion of a liquor bottle at Levana Suites Hotel in Lucknow | Patrika News
लखनऊ

लेवाना सुइट्स होटल हादसाः शराब की बोतल फटने से फैली थी आग की लपटें, जांच में खुलासा

लखनऊ के लेवाना सुइट्स होटल में हुए भीषण हदसे को लेकर मंगलवार से जांच शुरू कर दी गई है। इस दौरान कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब, पुलिस कमिश्नर शिरडकर ने होटल में हुए हादसे का बारीकी से निरीक्षण किया।

लखनऊSep 07, 2022 / 11:17 am

Jyoti Singh

fire_spread_due_to_explosion_of_a_liquor_bottle_at_levana_suites_hotel_in_lucknow.jpg

Symbolic Image of Fire in Call Center Noida

लखनऊ: लेवाना सुइट्स होटल (Levana Suites Hotel) में हुए भीषण हदसे को लेकर मंगलवार से जांच शुरू कर दी गई है। इस दौरान कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब, पुलिस कमिश्नर शिरडकर ने होटल में हुए हादसे का बारीकी से निरीक्षण किया। जांच के दौरान उन कमरों को भी देखा गया, जहां ठहरे चार लोगों की दम घुटने से मौत हो गई थी। जांच के दौरान होटल में कई खामियां मिलीं। साथ ही यह भी पाया गया कि यदि होटल से निकासी की सुविधा सही रहती तो चारों की जान बच सकती थी। इस दौरान जांच टीम को कुछ शराब की बोतलें भी मिलीं। क्योंकि होटल में बार भी था। जांच कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि शराब ज्वलनशील होती है। इसके फटने से आग की लपटें दूर-दूर तक फैली हैं।
यह भी पढ़े – मथुरा में फिर बच्चा चोरी होने से मचा हड़कंप, तलाशी में जुटी पुलिस

जांच रिपोर्ट को काफी हद तक तैयार

जांच के दौरान होटल में कुछ अग्निशमन उपकरण भी खराब मिले। साथ ही यह भी पाया गया कि निकासी के लिये अलग से सीढ़ी होती और धुआं निकलने की व्यवस्था होती तो चारों की जान बच जाती। अग्निशमन उपकरण कुछ खराब मिले। कर्मचारियों को पर्याप्त प्रशिक्षण भी नहीं था। वहीं जांच कर रहे अफसरों का कहना है कि जांच रिपोर्ट को काफी हद तक तैयार कर लिया गया है। हादसे की जांच के लिए प्रमुख सचिव गृह ने कमेटी बना दी थी। उन्होंने बताया कि कमेटी में मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर को रखा गया था।
यह भी पढ़े – महिला सिपाही के प्रेम में आशिक बना कांस्टेबल, थाने में की फायरिंग, जानें पूरा मामला

रिपोर्ट जल्दी शासन को सौंपी जायेगी

अफसरों ने बताया कि मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर ने मंगलवार सुबह लेवाना होटल पहुंचकर कुछ कर्मचारियों से बात की। फिर भूतल से लेकर ऊपरी मंजिल तक दोनों अफसर गये। वीडियो फुटेज देखने चाही लेकिन सब खराब मिले। डीआईजी फायर आकाश कुलहरी से यह भी पता किया कि दमकल जब पहुंची तो यहां कैसे हालात थे। खिड़कियों के शीशे को ढक कर लगी जालियों के बारे में भी विस्तार से पूछा। जालियों को काटने के लिये क्या क्या मशक्कत करनी पड़ी जाना। उनका कहना है कि रिपोर्ट जल्दी ही शासन को सौंप दी जायेगी। जो भी जिम्मेदार होगा उसपर सख्त कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो