scriptFree Remdesivir Injection : सीएम योगी का बड़ा फैसला, गंभीर कोरोना मरीजों को मुफ्त मिलेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन | Free remdesivir injection for serious corona patient in up | Patrika News

Free Remdesivir Injection : सीएम योगी का बड़ा फैसला, गंभीर कोरोना मरीजों को मुफ्त मिलेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन

locationलखनऊPublished: Apr 27, 2021 06:53:40 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Free Remdesivir Injection in UP- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 11 के साथ बैठक में रेमडेसिविर इंजेक्शन मुफ्त उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

Yogi Adityanath

टीम 11 की बैठक में मुख्यमंत्री ने फैसला लिया कि निजी अस्पतालों को रेमडेसिविर इंजेक्शन तय दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. Free Remdesivir Injection in UP.रेमेडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है। अब यह सभी सरकारी अस्पतालों में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को निशुल्क दिया जाएगा। वहीं, निजी अस्पतालों में भर्ती उन गंभीर मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा, जो बाजार से इसे खरीद पाने में सक्षम नहीं है। ऐसी स्थिति में जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी मरीज को मुफ्त उपलब्ध कराएंगे। हालांकि यह व्यवस्था विशेष परिस्थितियों में ही की जाएगी। सोमवार को टीम 11 की बैठक में मुख्यमंत्री ने फैसला लिया कि निजी अस्पतालों को रेमडेसिविर इंजेक्शन तय दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज अपने संसाधनों से भी रेमडेसिविर खरीद सकेंगे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में रेमडेसिविर और अन्य जीवन रक्षक दवाओं का कोई अभाव नहीं है। मांग के अनुरूप जिलों को पर्याप्त वायल दिये जाएंगे। सीएम योगी ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता मरीजों के जीवन की हर कीमत पर रक्षा करना है। यूपी मेडिकल सप्लाइज कॉर्पोरेशन लिमिटेड को प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों, राजकीय और प्राइवेट चिकित्सा महाविद्यालयों में इस दवा की आपूर्ति की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोरोना संक्रमित मरीजों को रेमडेसिविर उपलब्ध कराने से पहले जांच की जाएगी कि वह किस अस्पताल में भर्ती है और उसे इंजेक्शन की कितनी जरूरत है। मंडल स्तर पर सम्बंधित डीएम के परामर्श के बाद मंडलायुक्त पुन: आवंटन कर सकते हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने रेमडेसिविर की कालाबाजारी को पूरी तरह से रोकने के निर्देश दिये।
यह भी पढ़ें

कोरोना महामारी की वजह से स्थगित हुईं ये भर्ती परीक्षाएं, जानें- कब होगा नई तिथियों का एलान



इमरजेंसी में तय दरों पर खरीद सकेंगे रेमडेसिविर
राजकीय और निजी चिकित्सा महाविद्यालयों के अस्पतालों के नान इन्वेसिव वेंटिलेटर के सभी बेड के लिए रेमडेसिविर की एक वायल प्रतिदिन दी जाएगी। 15 फीसदी ऑक्सीजन बेड के लिए भी रेमडेसिविर दी जाएगी। मौजूदा स्थिति में यह संख्या करीब 5500 वायल रोजाना है। इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों में इमरजेंसी प्रयोग के लिए रेमडेसिविर की 1800 वायल दी जाएंगी। इसे सरकारी अस्पतालों में या किसी निजी चिकित्सालय में भर्ती मरीज की जीवन रक्षा के लिए डॉक्टर के पर्चे पर तय दरों पर सीधे मरीज के परिजन को दिया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो