scriptIf you are not getting free ration then do this work | Free Ration : फ्री राशन नहीं मिल रहा है तो करें यह काम | Patrika News

Free Ration : फ्री राशन नहीं मिल रहा है तो करें यह काम

Free Ration Scheme अगर आपके पास राशन कार्ड है। राशन डीलर इस योजना के तहत आपके कोटे का अनाज देने से मना कर रहे हैं, तो आप टोल-फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।

लखनऊ

Published: March 27, 2022 10:48:58 am

यूपी में फ्री राशन तीन महीने और मिलेगा। तो एक महत्वपूर्ण सूचना यह है कि, अगर फ्री राशन नहीं मिल रहा तो जो इस सुविधा से वंचित है वो हेल्पलाइन पर कॉल करें। मामला यह है कि, बेघर तथा कचरा उठाने वाले नागरिकों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए अब वेब पोर्टल पर पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। ऐसे वंचितों को अभियान चलाकर राशन कार्ड जारी किया जाएगा। यह जानकारी अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने दी।
Free Ration : फ्री राशन नहीं मिल रहा है तो करें यह काम
Free Ration : फ्री राशन नहीं मिल रहा है तो करें यह काम
आश्रयहीनों को मिलेगा आधार कार्ड

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया है कि, समुचित पहचान पत्र के अभाव में आश्रयहीन जीवन व्यतीत कर रहे व्यक्तियों के पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होते हैं। इससे वे खाद्यान्न वितरण की महत्वपूर्ण योजना से वंचित हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अब राशन कार्ड उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।
यह भी पढ़ें

Free Ration : अगले तीन माह मिलेगा फ्री राशन, सीएम योगी का ऐलान

मान्य पहचान पत्र जरूरी

दुबे ने बताया कि, आधार कार्ड जारी करने के लिए पहचान के मान्य दस्तावेजों के साथ-साथ यूआईडीएआई से निर्धारित प्रारूप पर राजपत्रित अधिकारी अथवा तहसीलदार, मान्यता प्राप्त आश्रय गृहों अथवा अनाथालयों के संचालकों, ग्राम पंचायतों के प्रमुख अथवा उनके समकक्ष अधिकारी से निर्गत फोटोयुक्त प्रमाणपत्र भी पहचान पत्र के रूप में मान्य होंगे। इससे राशन कार्ड जारी करने में सहजता होगी।
यह भी पढ़ें

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एक अप्रैल से दौड़ेंगी रोडवेज बसें, आजमगढ़-गाजीपुर और बलिया सफर में लगेंगे 2 घंटे कम समय

डीएम व डीएसओ करेंगे पहचान-सत्यापन कार्य

वंचितों की पहचान एवं सत्यापन का कार्य मंडलाययुक्त अपने पर्यवेक्षण में जिलाधिकारी व जिला पूर्ति अधिकारी के सहयोग से कराएंगे। कोई ऐसा पात्र व्यक्ति, जो खाद्यान्न वितरण की महत्वपूर्ण योजना के लाभ से वंचित है, वह हेल्पलाइन नंबर 1800-1800-150 पर सूचना दे सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना का नया दांव, स्पीकर राहुल नार्वेकर से की 39 विधायकों के खिलाफ एक्शन की मांगहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.