scriptIndian Railways: अब रात की यात्रा को लेकर रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, जान लीजिए वरना देना पड़ सकता है जुर्माना | Indian Railways new Guideline for Sleeping in train IRCTC must know | Patrika News

Indian Railways: अब रात की यात्रा को लेकर रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, जान लीजिए वरना देना पड़ सकता है जुर्माना

locationलखनऊPublished: Mar 05, 2022 12:38:31 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा कई शिकायतें ऐसी भी रेलवे को मिली थीं कि Train में लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं और हंसी मजाक करते हैं। वहीं इसके अलावा लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार विवाद हुआ है। इसी के चलते Railway Ministry ने ये नये नियम बनाए हैं।

Indian Railways: अब रात की यात्रा को लेकर रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन

Indian Railways: अब रात की यात्रा को लेकर रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन

Indian Railways New Rules: होली (Holi 2022) का त्यौहार आने वाला है। ऐसे में ज्यादातर लोग छुट्टियों पर घर जाने की तैयारी में लगें हैं। अगर आप भी इन छुट्टियों में जल्द ही ट्रेन से कोई यात्रा करने वाले हैं खासतौर पर अगर आपको यात्रा के दौरान ट्रेन में ही पूरी रात गुजारनी है तो फिर इस रेलवे की इस नयी गाइड लाइन को जान लेना आपके लिए बेहद ज़रूरी है। वरना आपको नुकसान हो सकता है। दरअसल, रेलवे यात्रियों की सहूलियतों को देखते हुए अक्सर नियम बनाता रहता है। इसके पहले रेलवे ने कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की थी। लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों की नींद में कोई ख़लल न पड़े और वो यात्रा के दौरान चैन से नींद ले सकें इसके लिए नियम बनाया है। इस नये नियम के बारे में आपको जान लेना बेहद ज़रूरी है वरना आपको भी दिक्कत हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि नींद को लेकर रेलवे ने क्या नियम बनाये हैं।
नींद को लेकर नए नियम

इस नये नियम के मुताबिक अब आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है। दरअसल यात्रियों द्वारा की गयी इस तरह की कई शिकायतों के बाद रेलवे ने यह नियम बनाया। अब इससे किसी यात्री की नींद में कोई ख़लल नहीं पड़ेगा। इतना ही नहीं अगर को इन नियमों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है। यानि अब आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Indian Railways: होली पर नहीं होगी ट्रेन में सीट की दिक्कत, जानिए रेलवे की क्या है तैयारी

रेलवे के सभी जोन में तत्काल प्रभाव से नियम लागू

रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन्स को यह आदेश जारी कर दिया गया है कि इन नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए। आपको बता दें कि इन नये नियमों के मुताबिक अगर कोई यात्री शिकायत करता है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी।
यह भी पढ़ें

Indian Railways: कोरोना को लेकर रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ लें ये नियम

लाइट जलाने को भी लेकर होता है विवाद

मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा कई शिकायतें ऐसी भी रेलवे को मिली थीं कि लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं और हंसी मजाक करते हैं। वहीं इसके अलावा लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार विवाद हुआ है। इसी के चलते रेल मंत्रालय ने ये नये नियम बनाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो