Atal Pension Yojana: प्यूचर प्लान के लिए इससे अच्छी नहीं है कोई स्कीम, 60 हजार पेंशन के लिए रोज जमा करें 7 रुपए

- अटल पेंशन योजना के तहत रोजाना जमा करें 07 रुपए, प्रतिमाह मिलेगी 5000 रुपए की पेंशन
- 18 से से 60 वर्ष की आयु वर्ग वाले भारतीय नागरिक ले सकते हैं अटल पेंशन योजना का लाभ
- Atal Pension Yojana (APY) : अटल पेंशन योजना में कम उम्र में निवेश पर मिलता है अधिक फायदा

By: Hariom Dwivedi

Published: 30 Nov 2020, 06:44 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में 1000 रुपए से 5000 रुपए तक मासिक पेंशन (Monthly Pension) मिलती है। इस योजना (APY) के तहत 210 रुपए प्रतिमाह जमा कर 60 हजार रुपये वार्षिक पेंशन का लाभ लिया जा सकता है। मुख्य रूप से यह योजना असंगठित क्षेत्र के उन कर्मचारियों के लिए है जिनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है और वे इनकम टैक्स के दायरे से बाहर हैं। पोस्ट ऑफिस, भारतीय स्टेट बैंक व निजी क्षेत्र के बैंकों में अटल पेंशन योजना के तहत अकाउंट खोले जाते हैं। केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा अटल पेंशन योजना लागू करने के पीछे मकसद यह था कि समाज के हर तबके के लोगों को पेंशन के दायरे में लाया जाए, ताकि समाज के हर तबके के लोगों को लाभ मिल सके। अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे उठाएं? क्या हैं जरूरी डाक्यूमेंट्स और प्रक्रिया। बता रहे हैं सुलतानपुर के जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह। उनसे बात की पत्रिका संवाददाता राम सुमिरन मिश्र ने...

जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह ने बताया कि आम लोगों के लिए अटल पेंशन योजना से अच्छा व सस्ता विकल्प और कोई नहीं है। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी पेंशन योजना का 100 प्रतिशत लाभ पाने के लिए 18 आयु वर्ग से 40 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि स्कीम के तहत आवेदक को 60 साल के होने के बाद से आजीवन 1,000 से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन मिलती है।

यह भी पढ़े : Post Office की इन Schemes में मिलता है सबसे ज्यादा रिटर्न, जानिए अलग-अलग Intrest Rate

अटल पेंशन योजना के बारे में और स्पष्ट करते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा पेंशन योजना में अलग-अलग उम्र के हिसाब से अंशदान करना होता है। जैसे कि अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है और आप 1000 रुपए मासिक पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो 18 साल की आयु वर्ग के लोगों को सिर्फ 42 रुपये मासिक देना होगा। वहीं, अगर आपकी उम्र 21 वर्ष है और आप 5000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 210 रुपये प्रतिमाह जमा करना होगा।

कम उम्र में निवेश का अधिक फायदा
जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह ने बताया कि अगर आपकी आपकी उम्र 35 वर्ष है और आप 5000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन के लिए निवेश करना चाहते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करना होगा। ऐसे में 2.66 लाख रुपये होगा, जबकि अगर 18 वर्ष की उम्र में कोई इस प्लान से जुड़ता है तो उसे मात्र 1 लाख 4 लाख रुपये ही जमा करने होंगे। स्पष्ट है कि कम उम्र में इस योजना से जुड़ने पर अधिक लाभ मिलता है। अटल पेंशन योजना के तहत मासिक, तिमाही और छमाही प्रीमियम जमा करने का विकल्प मिलता है।

यह भी पढ़े : मात्र 10 हजार से शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने कमा सकते हैं 30 से 50 हजार रुपए

एक व्यक्ति सिर्फ एक ही अकाउंट खोल सकता है
जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि अटल पेंशन योजना के तहत रुपये निवेश करने पर इनकम टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इस योजना में एक व्यक्ति सिर्फ एक ही अकाउंट खोल सकता है। हालांकि, कई बैंकों में अटल पेंशन योजना के तहत अकाउंट खोलने की सुविधा है।

मृत्यु होने की दशा में
अटल पेंशन योजना के तहत एक और फायदा है। अगर इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मौत 60 साल के पहले या बाद में हो जाती है, तो पेंशन की राशि उसकी पत्नी या नामिनी को मिलेगी। लेकिन यदि निवेशकर्ता और उसकी पत्नी समेत दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार वारिसी को नॉमिनी मानकर पेंशन देती है।

यह भी पढ़े : रोजाना जमा करें 58 रुपये, एकमुश्त मिलेंगे 13 लाख, LIC की इस पॉलिसी में हैं और भी कई फायदे

अटल पेंशन योजना की खास बातें
- 18 से 40 वर्ष तक की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है
- निवेशकर्ता को 60 वर्ष की उम्र के बाद से जीवन भर के लिए मासिक पेंशन मिलती है
- अटल पेंशन योजना के तहत न्यूनतम पेंशन 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये है
- परिपक्वता (मैच्योरिटी) से पहले लाभार्थी की मृत्यु होने पर पेंशन उसके जीवनसाथी को मिलेगी
- पति-पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाने पर पेंशन की राशि नॉमिनी को मिलेगी
- किस्त लगातार जमा होनी चाहिए, कॉन्ट्रिब्यूशन रुकने पर खाता फ्रीज कर दिया जायेगा
- योजना के तहत सब्सक्राइबर को कम से कम 20 वर्षों तक लगातार प्रीमियम जमा करना जरूरी है
- अटल पेंशन योजना में 50 फीसदी राशि सब्सक्राइबर और 50 फीसदी केंद्र सरकार देती है

Note : अटल पेंशन योजना की अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://www.npscra.nsdl.co.in/scheme-details.php पर जाएं और दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़े।

यह भी पढ़े : 18-40 वर्ष का कोई भी नागिरक ले सकता है अटल पेंशन योजना का लाभ

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned